scriptकांग्रेस में पहली बार हुआ बड़ा परिवर्तन ,तीन अध्यक्ष संभालेंगे पार्टी की कमान | change first time in Congress, three presidents will take charge party | Patrika News
प्रयागराज

कांग्रेस में पहली बार हुआ बड़ा परिवर्तन ,तीन अध्यक्ष संभालेंगे पार्टी की कमान

संगठन को मजबूत करने की चुनौती

प्रयागराजDec 26, 2019 / 08:01 pm

प्रसून पांडे

change first time in Congress, three presidents will take charge party

कांग्रेस में पहली बार हुआ बड़ा परिवर्तन ,तीन अध्यक्ष संभालेंगे पार्टी की कमान

प्रयागराज | कांग्रेस में लंबे इंतजार के बाद जिला अध्यक्षों की सूची जारी की गई है। जिसमें पहली बार पंडित नेहरु के शहर में अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी तीन हिस्सों में बांटी गई है। इसके पहले इस तरह का पदभार जिले में भारतीय जनता पार्टी में दिया जाता रहा है । कांग्रेस की सूची में नसीब अनवर को प्रयाग महानगर की जिम्मेदारी दी गई है । गंगा पार की जिम्मेदारी रामकिशन पटेल को सौंपी गई है ।जबकि अभी यमुनापार के अध्यक्ष के नाम की घोषणा नहीं की गई है।

इसे भी पढ़े- अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र ने सीएम योगी से की मुलाकात , रखी ये मांगे


कांग्रेस के दशकों के इतिहास में नेहरू और गांधी के शहर में पहली बार तीन टुकड़ों में बांट कर तीन जिला अध्यक्षों की तैनाती की जा रही है।कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने अध्यक्षों की सूची जारी की है। इस सूची में करेली के रहने वाले नसीफ अनवर को कार्यवाहक महानगर अध्यक्ष पद से पदोन्नत करते हुए महानगर अध्यक्ष बनाया गया है। नसीब तीन बार नगर निगम के पार्षद रह चुके हैं। इसके अलावा वर्ष 2008 से 2011 तक यूथ कांग्रेस के महानगर अध्यक्ष रहे हैं।

इसके अलावा गंगा पार के हनुमानगंज के सराय लाहुर के रहने वाले रामकिशन पटेल को गंगा पार में अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई है। रामकिशन पटेल बीते दो दशकों से पार्टी से जुड़े हैं। रामकिशन राज्य कार्य समिति के सदस्य भी रह चुके हैं राम किशन का गंगा पार क्षेत्र में कार्यकर्ताओं में मजबूत पैठ मानी जाती है। दो जिला अध्यक्षों के नामों की घोषणा की गई है। फिलहाल यमुनापार क्षेत्र के अध्यक्ष के नाम की घोषणा नहीं की गई है। पार्टी कार्यकर्ताओं के अनुसार यमुनापार के अध्यक्ष की घोषणा भी जल्दी नेतृत्व द्वारा की जाएगी।


कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता बाबा अवस्थी ने बताया कि कांग्रेस में यह परिवर्तन सकारात्मक है। बड़े जिले में कार्यक्षेत्र बांटने पर पदाधिकारियों को सुलभता होगी । कार्यकर्ताओं से संवाद आसान हो सकेगा और क्षेत्र मजबूत होगा। बाबा अवस्थी ने कहा कि संगठन को मजबूत करने के लिए परिवर्तन आवश्यक है। संगठन को मजबूत करने के लिए नए तरीके से सोचने और काम करने की जरूरत है उन्होंने पदाधिकारियों को अपनी शुभकामनाएं दी । पार्टी को मजबूत करें सत्ता की जन विरोधी नीतियों को जन जन तक पंहुचाएं।

Home / Prayagraj / कांग्रेस में पहली बार हुआ बड़ा परिवर्तन ,तीन अध्यक्ष संभालेंगे पार्टी की कमान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो