scriptलिवइन में रह रही शादीशुदा महिला को संरक्षण देने से हाईकोर्ट का इनकार, कहा यह हिंदू विवाह एक्ट के प्रावधानों के विपरीत | court rejects giving help to married woman in livein with another man | Patrika News
प्रयागराज

लिवइन में रह रही शादीशुदा महिला को संरक्षण देने से हाईकोर्ट का इनकार, कहा यह हिंदू विवाह एक्ट के प्रावधानों के विपरीत

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने लिव इन रिलेशन में रह रही शादीशुदा महिला को संरक्षण देने से इंकार करते हुए कहा कि यह हिंदू विवाह एक्ट के प्रावधानों के विपरीत है।

प्रयागराजJun 17, 2021 / 09:11 pm

Abhishek Gupta

allahabad_high_court.jpg

Deaths due to lack of oxygen no less than a ‘genocide’, says Allahabad HC

प्रयागराज. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने लिव इन रिलेशन में रह रही शादीशुदा महिला को संरक्षण देने से इंकार करते हुए कहा कि यह हिंदू विवाह एक्ट के प्रावधानों के विपरीत है। कोर्ट ने याचिकाकर्ता की याचिका खारिज की साथ ही उनपर पांच हजार रुपये का हर्जाना भी लगाया। जस्टिस केजे ठाकर और जस्टिस दिनेश पाठक की पीठ ने सुनवाई के दौरान कहा कि क्या हम ऐसे लोगों को संरक्षण देने का आदेश दे सकते हैं जिन्होंने हिंदू विवाह अधिनियम के प्रावधानों के विपरीत कार्य किया है। अनुच्छेद 21 सभी नागारिकों को जीवन जीने की स्वतंत्रता की गारंटी देता है। मगर यह स्वतंत्रता कानून के दायरे में हो तभी उन पर लागू होगी।
ये भी पढ़ें- इलाहाबाद हाईकोर्ट में 10 लाख से ज्यादा पेंडिंग केस, कोरोना संकट के कारण बढ़ रहा मुकदमों का बोझ

यह था मामला-

दरअसल अलीगढ़ की गीता नामक विवाहित महिला ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर कहा कि वह अपनी मर्जी से पति को छोड़ कर दूसरे व्यक्ति के साथ रह रही है। पति और उसके परिवार के लोग उसके शांतिपूर्ण जीवन में हस्तक्षेप कर रहे हैं। इसलिए उनको ऐसा करने से रोका जाए और याची को सुरक्षा दी जाए। कोर्ट ने कहा कि याची वैधानिक रूप से विवाहित महिला है।
ये भी पढ़ें- कोविड संबंधित मामले में अब कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश की अगुवाई वाली बेंच करेगी सुनवाई

कोर्ट ने कहा कि जिस किसी भी कारण से वह अपने पति से अलग होकर दूसरे व्यक्ति के साथ रह रही है क्या इस स्थिति में उसे अनुच्छेद 21 का लाभ दिया जा सकता है। कोर्ट ने कहा कि यदि महिला के पति ने प्रकृति विरुद्ध अपराध किया है (377 आईपीसी के तहत) मगर महिला ने इसके खिलाफ कभी प्राथमिकी दर्ज नहीं कराई है। कोर्ट ने संरक्षण देने से इंकार करते हुए याची पर पांच हजार रुपये हर्जाना लगाया और हर्जाने की रकम राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण में जमा कराने का निर्देश दिया है।

Home / Prayagraj / लिवइन में रह रही शादीशुदा महिला को संरक्षण देने से हाईकोर्ट का इनकार, कहा यह हिंदू विवाह एक्ट के प्रावधानों के विपरीत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो