script यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए गाइडलाइंस जारी, इस बार परीक्षा केंद्रों पर नहीं हो पाएगी सेटिंग | Guidelines issued for UP board exam this time setting will not be possible at exam centers | Patrika News

यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए गाइडलाइंस जारी, इस बार परीक्षा केंद्रों पर नहीं हो पाएगी सेटिंग

locationप्रयागराजPublished: Feb 02, 2024 06:56:28 pm

Submitted by:

Aman Pandey

UP Board Exam: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) ने यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं की परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी किया है। छात्र परीक्षार्थी इसे अपने संबंधित विद्यालयों से प्राप्त कर सकते हैं। प्रधानाध्यापक के हस्ताक्षर के बाद ही प्रवेश पत्र प्राप्त होगा। बोर्ड परीक्षा के सफल संचालन के लिए गाइडलाइंस जारी किए गए हैं।

Guidelines issued for UP board exam this time setting will not be possible at exam centers
यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र कमर कस लें। इस साल बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन बहुत सख्त निगरानी के बीच होने वाला है। ऐसे में बोर्ड परीक्षा में शामिल होने से पहले एग्जाम गाइडलाइंस का जरूर ध्यान रखें। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की तरफ से 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है।
उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा की तैयारियां तेजी से चल रही हैं। इस बीच, यूपी शिक्षा परिषद (UPMSP) के सचिव दिब्यकांत शुक्ला ने जिला विद्यालय निरीक्षकों को हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा को लेकर निर्देश दिए हैं। बोर्ड परीक्षा के दौरान हर एक कमरे में कक्ष निरीक्षकों की नियुक्ति परीक्षार्थियों के संख्या के आधार पर होगी। आइए इससे जुड़े नियमों पर नजर डालते हैं।
UP Board Exam के लिए नियम
परीक्षा केंद्र पर जिस कक्ष में 40 छात्र होंगे, उसमें दो कक्ष निरीक्षक होंगे। वहीं, 41 से 60 बच्चों वाले कक्ष में तीन निरीक्षक नियुक्त किए जाएंगे।
सभी केंद्र व्यवस्थापक अपने केंद्र के परीक्षार्थियों की तिथिवार, विषयवार और कक्षवार संख्या परीक्षा शुरू होने से पहले चेक करेंगे। साथ ही जिस दिन जिस विषय की परीक्षा है, उस दिन उस विषय के शिक्षक की ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी।

परीक्षा केंद्र पर 50 प्रतिशत कक्ष निरीक्षक बाहरी रखे जाएंगे। कक्ष निरीक्षकों की नियुक्ति परीक्षार्थियों के सख्या का हिसाब से ही होगी। परीक्षा केंद्र की आवश्यकतानुसार कक्ष निरीक्षक उपलब्ध न होने पर वरीयताक्रम में पहले माध्यमिक विद्यालय, फिर उच्च प्राथमिक विद्यालय और अंत में प्राथमिक विद्यालयों के टीचर्स को कक्ष निरीक्षक के रूप में नियुक्त किया जाएगा।

परीक्षा शुरू होने से पहले कक्ष निरीक्षक ही छात्रों की ओएमआर शीट भरवाएंगे। हाईस्कूल में इस्तेमाल होने वाली OMR Sheet के प्रयोग के संबंध में केंद्र व्यवस्थापकों के लिए निर्देश पुस्तिका में सारी डिटेल्स दी जाएगी।
UP Board Admit Card जारी
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की तरफ से यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं की परीक्षा का एडमिट कार्ड (UP Board Exam Admit Card) जारी किया जा चुका है। बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले परीक्षार्थी इसे अपने संबंधित स्कूलों से प्राप्त कर सकते हैं। प्रधानाध्यापक के हस्ताक्षर के बाद ही एडमिट कार्ड मिलेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो