कुम्भ मेला: पेशवाई मार्गों पर जर्जर मकानों को तोड़ने का निर्देश

कुम्भ मेला: पेशवाई मार्गों पर जर्जर मकानों को तोड़ने का निर्देश
Kumbh Mela

Sarweshwari Mishra | Updated: 25 Jun 2018, 02:45:31 PM (IST) Allahabad, Uttar Pradesh, India

जिलाधिकारी के निर्देश के बाद मची खलबली

इलाहाबाद. आगामी कुम्भ के मद्देनजर अखाड़ो की पेशवाई के लिए जिलाधिकारी के निर्देशन में बैठक का आयोजन हुआ। जिसमें जिला प्रशासन द्वारा महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए गए। जिलाधिकारी ने सक्षम अधिकारियों को यह निर्देश दिया कि आगामी कुम्भ के पहले पेशवाई मार्ग पर जो भी मकान और भवन जर्जर हैंए उनके भूमि स्वामी अपना मकान स्वयं तुड़वा लें। जिला अधिकारी कार्यालय द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है, कि जिलाधिकारी सुहास एल वाई ने कहा है कि भू स्वामी स्वयं अपना मकान तुड़वा लेंए नही तो नगर निगम की धारा 331 के तहत मकान तुड़वाया जायेगा, तो भूमि स्वामियों को उसका जुर्माना भी देना होगा।

 

 

जिलाधिकारी के इस निर्देश के बाद भूस्वामियों में खलबली मची है। बता दें कि पेशवाई मार्ग शहर के अलग-अलग हिस्सों से होकर गुजरता है। जिसमें ज्यादातर भीड़भाड़ वाले और मुख्य बाजार के हिस्से हैं।बता दें कि अखाड़ा परिषद से संबंधित अखाड़े मुट्ठीगंज कीडगंज एबैरहना रामबाग चौफटका बाईकाबागएहोकर मेला क्षेत्र तक पहुंचते हैं। ऐसे में यह सभी इलाके बेहद भीड़भाड़ वाले और प्रमुख बाजार के हिस्से है। इनके तोड़े जाने पर भूस्वामियों का बड़ा नुकसान तय है।

 

 

साथ ही पेशवाई मार्गों जहां से अखाड़ों के साधु संतों की पेशवाई निकलती है। उन मार्गो पर झूलते बिजली के तार हटाए जायेगें। खुले तारों को एबीसी कंडक्टर में बदलने का काम किया जाना है। गौरतलब है कि पेशवाई के दौरान सभी अखाड़ों की अपनी धर्म ध्वजा लेकर संत- महंत हाथी घोड़े ऊंट और रथों से निकलते हैं। जिनसे मार्गों पर लटकने वाले तारों और खम्भों से टकराने का डर होता है। पेशवाई के दौरान किसी तरह की दुर्घटना की आशंका न रहे जिसे देखते हुए प्रशासन ने यह निर्णय लिया है। बैठक में नगर आयुक्त अविनाश सिंह एवं अपर जिलाधिकारी नगर रजनीश राय सहित आलाधिकारी मौजूद रहे।

By- Prasoon Pandey

इसे भी पढ़ें
केन्द्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल से बद्तमीजी, कार सवार तीन युवकों ने किया पीछा, काफिले में घुसने की कोशिश


इसे भी पढ़ें
यूपी के जौनपुर में खदेड़ी गई खाकी, लोगों ने ईंट-पत्थर लेकर दौड़ा लिया



इसे भी पढ़ें
50 के ईनामी बदमाश ने इलाहाबाद में दो युवकों पर किया हमला, ताबड़तोड़ फायरिंग कर फैलाई दहशत

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned