scriptजानिये कौन हैं पूजा पाल, जिन्हें सपा ने साक्षी महाराज के खिलाफ बनाया है प्रत्याशी | Know about Puja pal who will contest against Sakshi Mahraj from SP | Patrika News
प्रयागराज

जानिये कौन हैं पूजा पाल, जिन्हें सपा ने साक्षी महाराज के खिलाफ बनाया है प्रत्याशी

पार्टी विरोधी गतिविधियों में संलिप्त होने पर बसपा ने पार्टी से किया था निष्काषित

प्रयागराजMar 28, 2019 / 08:15 pm

Akhilesh Tripathi

Pooja pal and Sakshi Mahraj

पूजा पाल और साक्षी महाराज

इलाहाबाद. प्रयागराज की शहर पश्चिमी सीट से बसपा की पूर्व विधायक पूजा पाल को सपा-बसपा गठबंधन ने उन्नाव से उम्मीदवार बनाया है। पूजा पाल अब उन्नाव संसदीय सीट पर बीजेपी सांसद साक्षी महाराज को चुनौती देंगी। पूजा पाल फरवरी 2018 में बसपा से निष्कासित हो चुकी हैं। बसपा ने पूर्व विधायक पूजा पाल पर पार्टी विरोधी गतिविधियों में संलिप्त रहने और अनुशासनहीनता का आरोप लगाते हुए उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया था।
जानिये कौन हैं पूजा पाल

पूजा पाल की राजनीति में इन्ट्री एक ट्रेजिडी की वजह से हुई थी। पूजा पाल के पति राजू पाल प्रयागराज की शहर पश्चिमी विधानसभा सीट से बसपा के विधायक थे। लेकिन बाहुबली अतीक अहमद से चल रही वर्चस्व की लड़ाई में 25 जनवरी 2005 को राजू पाल की धूमनगंज थाना क्षेत्र में सरेआम गोलियों से भूनकर हत्या कर दी गई थी। जिसके बाद पति की राजनीतिक विरासत को संभालने के लिए पूजा पाल आगे आयीं थी। लेकिन पति की हत्या के बाद हुए उपचुनाव में पूजा पाल को बाहुबली अतीक अहमद के भाई खालिद अजीम अशरफ से हुए मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन पूजा पाल ने हिम्मत नहीं हारी। पूजा पाल ने बाहुबली अतीक अहमद के खिलाफ अपनी राजनैतिक लड़ाई रखी और 2007 व 2012 दोनों ही चुनावों में बसपा के टिकट पर चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंची। लेकिन 2017 के विधानसभा चुनावों में पूजा पाल को भाजपा प्रत्याशी और योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ ने मोदी लहर में पराजित कर दिया। जिसके बाद से पूजा पाल ने बसपा के कार्यक्रमों से दूरी बना ली थी और बाद में पार्टी ने भी उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया था।

Home / Prayagraj / जानिये कौन हैं पूजा पाल, जिन्हें सपा ने साक्षी महाराज के खिलाफ बनाया है प्रत्याशी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो