scriptमहाकुंभ 2025 से पहले तैयार होगा कुंभ संग्रहालय, पर्यटन विभाग ने तैयार किया मॉडल, खर्च होंगे 300 करोड़ | Kumbh museum will be ready before Mahakumbh 2025 | Patrika News
प्रयागराज

महाकुंभ 2025 से पहले तैयार होगा कुंभ संग्रहालय, पर्यटन विभाग ने तैयार किया मॉडल, खर्च होंगे 300 करोड़

संग्रहालय में समुंद्र मंथन जैसा पौराणिक और धार्मिक नजारा देखने को मिलेगा। पर्यटन विभाग द्वारा इसका प्रारूप तैयार किया गया है और अनुमति के लिए शासन को भी भेज दिया गया है। इस कुंभ संग्रहालय के निर्माण में कुल 300 करोड़ रुपए का खर्च किए जाने की संभावना जताई जा रही है। इस संग्रहालय को बनाने के लिए प्रस्ताव 2019 के कुंभ में तैयार किया गया था।

प्रयागराजAug 04, 2022 / 01:05 pm

Sumit Yadav

महाकुंभ 2025 से पहले तैयार होगा कुंभ संग्रहालय, पर्यटन विभाग ने तैयार किया मॉडल, खर्च होंगे 300 करोड़

महाकुंभ 2025 से पहले तैयार होगा कुंभ संग्रहालय, पर्यटन विभाग ने तैयार किया मॉडल, खर्च होंगे 300 करोड़

प्रयागराज: महाकुंभ 2025 को लेकर प्रयागराज में तैयारी जोर शोर से चलने लगी है। देश-दुनिया से आने वाले श्रद्धालुओं को लुभाने के लिए जिले में कई बदलाव किए जा रहे हैं। इसी कार्य योजना में से एक है कुंभ संग्रहालय जो अरैल घाट पर बनेगा। इस संग्रहालय में समुंद्र मंथन जैसा पौराणिक और धार्मिक नजारा देखने को मिलेगा। पर्यटन विभाग द्वारा इसका प्रारूप तैयार किया गया है और अनुमति के लिए शासन को भी भेज दिया गया है। इस कुंभ संग्रहालय के निर्माण में कुल 300 करोड़ रुपए का खर्च किए जाने की संभावना जताई जा रही है। इस संग्रहालय को बनाने के लिए प्रस्ताव 2019 के कुंभ में तैयार किया गया था।
संग्रहालय में यह होगा खास

महाकुंभ 2025 से पहले तैयार किए जाने वाले इस कुंभ संग्रहालय में श्रद्धालुओं को लुभाने के लिए बहुत खास दृश्य होंगे। संग्रहालय में समुंद्र मंथन की पूरी कहानी के अलग-अलग दृश्य से लेकर कुम्भ से जुड़ी पुरानी तस्वीरों के माध्यम से सजाया जाएगा। इसके अलावा कई तरह के अलग-अलग धार्मिक और पौराणिक कथाओं का दस्तावेज और फोटोग्राफ भी लगाए जाएंगे। इस संग्रहालय को अद्भुत बनाने के लिए बजट भी स्वीकृत किए गए थे, लेकिन जमीन का काम पूरा न होने पर बजट शासन को वापस कर दिया गया था। अब 2025 से पहले यह संग्रहालय बनकर तैयार होगा और कार्य तेजी से किए जाने लगे हैं। इस कार्य में तेजी आए जिसको लेकर पर्यटन विभाग ने शासन को रिपोर्ट भेजी है।
यह भी पढ़ें

अभ्यर्थियों के बीच पहुंचे आयोग के अध्यक्ष संजय श्रीनेत, कहा- घबराएं नहीं हम जरूर जीतेंगे

पर्यटन विभाग ने तैयार किया संग्रहालय का मॉडल

कुंभ संग्रहालय के निर्माण के लिए यमुना किनारे अरैल घाट पर जमीन चिह्नित कर लिया गया है। इसको ध्यान में रखते हुए पर्यटन विभाग ने कुंभ संग्रहालय का मॉडल भी तैयार किया है। प्रयागराज डीएम संजय खत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि नोएडा के एक संस्था द्वारा इस संग्रहालय का प्रारूप ऑनलाइन मॉडल तैयार कराया गया है। इसके साथ ही इसका लोगो भी है ‘कुंभ में दिखेगा सतयुग के समुंद्र मंथन का नजारा।’ यह प्रारूप को शासन को भेज दिया गया है। आगे अनुमति मिलने पर इस कार्य की प्रकिया और तेजी के साथ आगे बढ़ेगी। जिला अधिकारी ने कहा कि महाकुंभ से पहले यह संग्रहालय श्रद्धालुओं के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो