script मौसम के नए स्वरूप से हो जाएं सतर्क, बढ़ेंगी कई बीमारियां, बचाव के लिए जान लें चिकित्सकों की राय | Many diseases will increase due to new weather patterns, know about | Patrika News

मौसम के नए स्वरूप से हो जाएं सतर्क, बढ़ेंगी कई बीमारियां, बचाव के लिए जान लें चिकित्सकों की राय

locationप्रयागराजPublished: Feb 01, 2024 06:23:05 am

Submitted by:

Krishna Rai

यूपी का बदलता मौसम स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है। मौसम में आए तेज बदलाव से कई बीमारियां पांव पसारेंगी। इसे में चिकित्सकों की राय जननी बेहद आवश्यक है।

weather_effect.jpg
Weather Effect: पूरे उत्तर प्रदेश को जनवरी महीने के मौसम ने बेहद परेशान किया। जनवरी में पड़ने वाली रिकॉर्ड ठंडी ने पूरे जन जीवन को झकझोर दिया था। महीने भर प्रदेश के कई जिलों का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहा। कोहरे ने भी लोगों का इम्तहान लेने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ा। कई दिनों तक हवाई और रेल सेवाएं प्रभावित रहीं। हालांकि पिछले तीन दिनों से मौसम ने करवट बदल लिया है और दिन में अचानक से तापमान में काफी बढ़त हुई है। दिन में खिलने वाली धूप लोगों को असहनीय लगने लगी है, और वहीं रात से लेकर सुबह तक ठंड से ठिठुरन हो रही है। दो रंगों वाला यह मौसम स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक माना जा रहा है। चिकित्सकों के अनुसार ऐसे मौसम में कई बीमारियां पांव पसारेंगी। जिससे बचने के लिए लोगों को बेहद सतर्क रहने की जरूरत होगी। प्रयागराज के देवरी कला भीरपुर में स्थित आर्गन हॉस्पिटल प्रा. लि. के निदेशक डा. आरके शर्मा ने कहा कि यह दो रंगों वाला मौसम स्वास्थ्य पर सीधे असर डालेगा दिन की धूप और गर्मी से निश्चिंत न हों और सुबह शाम गर्म कपड़े पहनें। इसके अलावा अभी ठंडा पानी पीने या फिर ठंडी चीजें खाने से भी बचें। किसी भी तरह की समस्या होने पर तुरंत चिकित्सक की सलाह लें।
बच्चों की सेहत पर भी पड़ सकता है असर
विकराल ठंडी के बाद अचानक गर्म हुए मौसम से बच्चों से जुड़ी कई बीमारियां दस्तक दे सकती हैं। आर्गन हॉस्पिटल के राहुल शर्मा एमबीबीएस ने बताया कि इस मौसम में बच्चों का भी खास खयाल रखना होगा। अभी बच्चों को सुबह और शाम ठंड से बचाना होगा। महसूस न होने वाली यह ठंडी छोटे बच्चों को बीमार कर सकती है। इसके लिए उन्हें अभी गर्म कपड़े पहनाएं और सुबह शाम बाहर निकलने से बचाएं। इस मौसम में सर्दी, जुकाम और बुखार के अलावा पेट की समस्या हो सकती है। ऐसा कुछ होने पर तुरंत चिकित्सक को दिखाएं।

ट्रेंडिंग वीडियो