scriptयूपी बोर्ड के सिलेबस का हिस्सा होगी एनसीसी ,अन्य विषयों की तरह पढाने की तैयारी | NCC will be part of UP board syllabus | Patrika News
प्रयागराज

यूपी बोर्ड के सिलेबस का हिस्सा होगी एनसीसी ,अन्य विषयों की तरह पढाने की तैयारी

सीबीएसई के अधिकारियों से ली जा रही मदद

प्रयागराजOct 05, 2019 / 07:57 pm

प्रसून पांडे

NCC will be part of UP board syllabus

यूपी बोर्ड के सिलेबस का हिस्सा होगी एनसीसी ,अन्य विषयों की तरह पढाने की तैयारी

प्रयागराज | उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड 9 से 12 तक की कोर्स में एनसीसी का कोर्स भी शुरू करने जा रहा है। जिसके पाठ्यक्रम को तैयार करने के लिए बोर्ड के अधिकारियों की एक बैठक पहले की जा चुकी है। शासन के निर्देशानुसार एनसीसी का कोर्स तैयार कराया जा रहा है। जबकि अभी तक सैन्य विज्ञान विषय में एनसीसी का एक चैप्टर शामिल किया गया था। लेकिन 12वीं में शामिल एक विषय के चलते ज्यादातर विद्यार्थी से इसके लाभ से वंचित थे।इंटरमीडिएट स्तर पर उपलब्ध सेंड विज्ञान में 2019 की बोर्ड परीक्षा के लिए मात्र 4628 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए थे। जिसमें से 3715 को सफल घोषित किया गया था। हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि एनसीसी का यह विषय अनिवार्य रूप से रखा जाएगा या विद्यार्थियों के लिए या वैकल्पिक विषय की तरह तैयार होगा।

इसे भी पढ़े –BREAKING:किन्नरों के बीच विवाद गहराया,चाक़ू से हमला ,पुलिस को भी सता रहा खूनी खेल का डर
सीबीएसई के अधिकारियों से ली जा रही मदद
एनसीसी पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए यूपी बोर्ड ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई के अधिकारियों से संपर्क स्थापित किया है। बोर्ड से खेल और शारीरिक शिक्षा विषय की तरह लागू कर सकता है। खेल और शारीरिक शिक्षा विषय 10वीं और 12वीं के सभी विद्यार्थियों के लिए अनिवार्य है। इसकी परीक्षा स्कूल स्तर पर आंतरिक रूप से ही कराई जाती है। लेकिन इसके अंत बोर्ड परीक्षाओं की मार्क शीट में नहीं जोड़े जाते। सचिव नीना श्रीवास्तव के अनुसार एनसीसी के लिए पाठ्यक्रम समिति की बैठक हुई है। विषय विशेषज्ञों की रिपोर्ट शासन को भेजेंगे और निर्देश मिलने के बाद आगे का काम शुरू किया जाएगा।


वर्तमान में यह है व्यस्था
दरअसल वर्तमान समय की व्यवस्था के अनुसार एनसीसी की ट्रेनिंग कुछ विद्यालयों में दिए जाने की व्यवस्था है। एक बटालियन एक -दो या अधिक स्कूलों में ट्रेनिंग देता है। कक्षा 9 और 10 के लिए जूनियर डिवीजन का कक्षा 11 और 12 के छात्रों के लिए सीनियर डिवीजन रखा जाता है। कक्षा 9 10 के बच्चों को 2 साल की ट्रेनिंग पर ए सर्टिफिकेट 11 व 12 के बच्चों को 2 साल की ट्रेनिंग पर भी सर्टिफिकेट और स्नातक स्तर पर एक साल की ट्रेनिंग पर सी सर्टिफिकेट मिलता है। वहीँ स्नातक स्तर पर किसी ने 3 साल के बाद का सर्टिफिकेट मिलता है सेना या अन्य भर्तियों में मिलता है।

Home / Prayagraj / यूपी बोर्ड के सिलेबस का हिस्सा होगी एनसीसी ,अन्य विषयों की तरह पढाने की तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो