scriptपीएम मोदी ने सफाईकर्मियों के धोये पैर, संगम में लगाई डुबकी, गंगा पूजन भी किया | Pm Narendra Modi Prayagraj Kumbh Visit before Loksabha election | Patrika News
प्रयागराज

पीएम मोदी ने सफाईकर्मियों के धोये पैर, संगम में लगाई डुबकी, गंगा पूजन भी किया

पीएम के साथ इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव मौर्या, केंद्रीय मंत्री उमा भारती भी मौजूद थे

प्रयागराजFeb 24, 2019 / 09:59 pm

Akhilesh Tripathi

Pm modi in Kumbh

पीएम मोदी में कुंभ

प्रयागराज. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कुंभ में आस्था की डुबकी लगाई, इस दौरान उन्होंने पांच सफाई कर्मचारियों के पैर धोये और उन्हें कुंभ के दौरान बेहतर काम करने के लिये सम्मानित किया । पीएम ने अपने पूरे संबोधन में सफाईकर्मियों और सुरक्षाकर्मियों की जमकर तारीफ की । लोकसभा चुनाव से पहले सफाईकर्मियों के पैर धोकर पीएम मोदी ने मास्टर स्ट्रोक खेला है । 2014 की तरह 2019 लोकसभा चुनाव में भी पीएम मोदी और भाजपा दलित वोटों को अपने पाले में बनाये रखने के लिये लगातार ऐसे कदम उठा रही है जिससे उनकी छवि दलित हितैषी की बनी रहे ।
पीएम मोदी ने कहा कि कुंभ में कई तरह के योगी है, कोई हठयोगी तो कोई कर्मयोगी और कुम्भ के कर्मयोगियों में सफाई कर्मी और स्वच्छता ग्रही शामिल हैं । उन्होंने कहा कि आज कुंभ साफ सफाई की वजह से पूरे विश्व में चर्चा का विषय बना और इन कर्मयोगियों ने साबित किया कि दुनिया में नामुमकिन कुछ भी नहीं है । उन्होंने कहा कि सफाईकर्मी दिन रात गंदगी और शौचालयों की सफाई में लगे रहे और इन कर्मयोगियों के दर्द का पता मुझे दिल्ली में लगातार मिल रही थी । पीएम ने कहा कि लोग आज कुंभ की तारीफ कर रहे हैं, इसकी वजह स्वच्छता कर्मी हैं । पीएम ने मृतक एनडीआरएफ जवान राजेंद्र गौतम को श्रद्धांजलि दी और नाविकों की भी जमकर तारीफ की।

पीएम ने कहा कि महात्मा गांधी ने स्वच्छ कुंभ ने इच्छा जताई थी, आज पूरा देश खुले में शौच से मुक्त करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है, इस बार कुम्भ में आने वाले लोगों नो मां गंगा की निर्मलता देखी । नमामि गंगे अभियान के तहत गंगा में गिरने वाले 25 नाले बंद कराये गए, नमामि गंगे के लिए लोग योगदान कर रहे हैं, उन्होंने खुद सियोल में मिले एक करोड़ तीस लाख की पुरस्कार राशि मैंने नमामि गंगे को समर्पित किया । उन्होंने सीएम योगी की तारीफ करते हुए कहा कि सरकार ने मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को सुविधाएं मुहैया करायी । उन्होंने कहा कि आप सभी का आशीर्वाद और स्नेह मुझ पर बना रहे और मैं आपकी ऐसे सेवा करता रहूं मेरी यही कामना है । उन्होंने प्रयागराजवासियों की भी तारीफ की।
सफाईकर्मियों के धोये पैर
पीएम नरेंद्र मोदी ने कुंभ में बेहतर सफाई के लिये बांदा के रहने वाली चौबी, कोरबा की रहने वाली ज्योति, संबल के रहने वाले होरीलाल, बांदा के रहने वाले प्यारेलाल और कौशांबी के रहने वाले नरेश कुमार के पैर धोये और उन्हें शॉल देकर सम्मानित किया । सफाईकर्मियों को पीएम ने कहा कि आपके परिश्रम का परिणाम है कि कुंभ की पहचान स्वच्छ कुंभ के रूप में हुई। पीएम ने कहा कि जिन सफाई कर्मियों के चरण धुलकर वंदना की है वह पल जीवन भर मेरे साथ रहेगा ।
संगम में लगाई डुबकी, किया गंगा पूजन
इससे पहले पीएम ने संगम में डुबकी लगाई, पीएम ने पांच डुबकियां लगाकर गंगा में आचमन किया। संगम में डुबकी लगाने के बाद पुरोहित दीपू मिश्रा ने पीएम मोदी को गंगा पूजन कराया। स्नान के बाद पीएम मोदी ने गंगा आरती की । पीएम के साथ इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव मौर्या, केंद्रीय मंत्री उमा भारती, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय भी मौजूद थे ।
BY- PRASOON PANDEY

Home / Prayagraj / पीएम मोदी ने सफाईकर्मियों के धोये पैर, संगम में लगाई डुबकी, गंगा पूजन भी किया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो