scriptअब जिला टास्क फोर्स करेगी कोविड मरीजों का पता, जाने क्या है माइक्रो प्लान | Prayagraj District Task Force will address Kovid patients | Patrika News
प्रयागराज

अब जिला टास्क फोर्स करेगी कोविड मरीजों का पता, जाने क्या है माइक्रो प्लान

लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री की अध्यक्षता में संगम सभागार में जनपद स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक की गई। बैठक में कोविड-19 संवेदीकरण व नियंत्रण और कोविड-19 के लक्षण युक्त व्यक्तियों, नियमित टीकाकरण से छूटे बच्चों, 60 वर्ष के अधिक आयु के कोविड-19 टीके की पहली खुराक ना प्राप्त करने वालों के चिन्हीकरण को लेकर प्लान तैयार किया गया।

प्रयागराजJan 21, 2022 / 10:18 pm

Sumit Yadav

अब जिला टास्क फोर्स करेगी कोविड मरीजों का पता, जाने क्या है माइक्रो प्लान

अब जिला टास्क फोर्स करेगी कोविड मरीजों का पता, जाने क्या है माइक्रो प्लान

प्रयागराज: संगमनगरी में माघ मेला समेत पूरे जनपद में कोरोना का कहर जारी है। लगातार हो रहे मरीजों में इजाफा को लेकर जिला प्रशासन ने ठोस कदम उठाया है। कोरोना कंट्रोल करने को लेकर प्रयागराज जिलाधिकारी ने जिला स्तरीय टास्क फोर्स को निर्देशित किया है कि माइक्रो प्लान के अनुसार जनपद में टीमों का गठन किया जाए। इस प्लान के तहत जिले अब तक ऐसे कितने लोग हैं जो टीकाकरण नहीं कराया है। इसके साथ ही कोविड-19 लक्षण वाले लोगों का भी चिन्हीकरण हो।
इस तरह करेगी टीम काम

जिलाधिकारी ने कहा कि इस प्लान में ग्रामीण क्षेत्रों में टीम में आशा बहने व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को अनिवार्य रूप से रखा जाए। डोर टू डोर सर्वे में उन्होंने जनपद स्तरीय अधिकारियों डीपीआरओ और डीपीओ को निर्देशित किया है कि डीपीओ अपने सारे सीडीपीओ के साथ बैठक करके माइक्रो पलान बनवा लें। प्रत्येक टीम में एक आशा एवं एक आंगनबाड़ी कार्यकत्री रहेगी, ये सभी सीडीपीओ सुनिश्चित करेंगे।
डीएम ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया है कि डोर-टू-डोर सर्वे में सहायक पंचायत राज अधिकारी एवं रोजगार सेवक सहयोग करेंगे, जो भी डाटा आयेगा सर्वे के दौरान जो लक्षणयुक्त पाये जायेंगे, उन्हें मेडिकल किट उपलब्ध करायी जायेगी। जो मरीज गम्भीर रूप से पीड़ित होंगे, उन्हें सम्बंधित टीम अपने अधीक्षक को सूचित करेगी। अधीक्षक उन्हें आगे के लिए रेफर करेंगे।
छुटे काम जल्द हो पूरे

डोर-टू-डोर सर्वे में जो भी अभी तक किन्हीं कारणों से छूटे है, उन्हें चिन्हित कर टीकाकरण सुनिश्चित किया जाए। कोविड-19 के लक्षण वाले व्यक्तियों को टीम के द्वारा मेडिकल किट उपलब्ध कराई जाए व कोविड-19 केंद्र में सूचीबद्ध निकटवर्ती जांच केंद्रों के बारे में बताया जाए। सर्वेक्षण टीम द्वारा घर-घर जाकर जागरूकता के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयार किया गया स्टीकर लगाया जाए।
यह भी पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लेकर किन्नर महामंडलेश्वर ने की भविष्यवाणी, जाने कौन बनेगा यूपी का सीएम


जिलाधिकारी ने कहा कि विभिन्न संचारी रोगों तथा कोविड-19 संक्रमण के खतरे एवं बचाव के विषय में जागरूकता फैलाने हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाए। चैराहों पर लोगों को भीड़ न लगाने दे और सोशल डिस्टेंसिंग के पालन हेतु जागरूक किया जाए।

Home / Prayagraj / अब जिला टास्क फोर्स करेगी कोविड मरीजों का पता, जाने क्या है माइक्रो प्लान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो