scriptयूपी के होमगार्ड के लिए बड़ी खबर ,सरकार ने भर्ती के नियमों में किया बदलाव | qualification determined to become home guard in UP | Patrika News
प्रयागराज

यूपी के होमगार्ड के लिए बड़ी खबर ,सरकार ने भर्ती के नियमों में किया बदलाव

मंत्री चेतन चौहान ने कहा कि होमगार्ड विभाग में पैसा लेकर जवानों की ड्यूटी लगाए जाने की शिकायत

प्रयागराजSep 05, 2019 / 08:16 pm

प्रसून पांडे

 Home Guard

Home Guard

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश के होमगार्ड सैनिक कल्याण प्रांतीय रक्षक दल व नागरिक सुरक्षा मंत्री चेतन चौहान ने बड़ा फैसला लिया है। चेतन चौहान ने कहा कि पहले दस वीं पास होमगार्ड बनते थे। अब इसमें परिवर्तन करके 12 वीं पास योग्यता वालों को ही होमगार्ड बनाया जाएगा। होमगार्ड भर्ती के लिए यह बड़ा बदलाव माना जा रहा है।
इसे भी पढ़ें-इलाहाबाद विश्वविद्यालय के दीक्षांत में बेटियों ने मारी बाजी ,जानिए कैसा हुआ 22 सालों बाद समारोह

बुधवार को होमगार्ड मुख्यालय के मंडलीय व क्षेत्रीय अधिकारियों के साथ बैठक में विभागीय कार्यों की समीक्षा कर रहे मंत्री चेतन चौहान ने कहा कि होमगार्ड विभाग में पैसा लेकर जवानों की ड्यूटी लगाए जाने की शिकायत बहुत ज्यादा मिल रही है। इस कारण पारदर्शी तरीके से सॉफ्टवेयर के माध्यम से ड्यूटी लगाई जाए और शीघ्र ही इसे कंप्यूटर में फीड किया जाए।उन्होंने विभागीय अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि विभाग में मृतक दुर्घटना बीमा के भुगतान एवं मृतक आश्रितों की नियुक्ति जैसे मामलों में 1 महीने से ज्यादा की देरी होने पर किसी भी प्रकार की लापरवाही होने पर मंडली कमांडेंट के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।
इसे भी पढ़ें –मैथ में पीएचडी करने वाले निर्भय ने कहा,आईएएस नहीं शिक्षक बनने की तमन्ना,उर्दू की टॉपर अंशारह बानों ने कह दी बड़ी बात

प्रमुख सचिव होमगार्ड अनिल कुमार ने बैठक में जानकारी देते हुए बताया है कि 1. 18 लाख से अधिक होमगार्ड से इसमें से 52000 जवान शांति व्यवस्था में प्रदेश पुलिस की सहायता में लगे हुए हैं ।21900 जवानों की कमी अभी होमगार्ड विभाग में है। केंद्र सरकार के अनुसार 1.7 जवानों की नियुक्ति होनी चाहिए ।इस मौके पर डीजी होमगार्ड गोपाल लाल मीणा विशेष सचिव सत्येंद्र सिंह व संयुक्त सचिव निर्मल श्रीवास्तव भी मौजूद रहे नई व्यवस्था सॉफ्टवेयर के माध्यम से लगाई जाए होमगार्ड जवानों की ड्यूटी जवानों के प्रशिक्षण अवधि को 42 दिन से बढ़ाकर 62 दिन किए जाने की भी तैयारी विभाग कर रहा है।

Home / Prayagraj / यूपी के होमगार्ड के लिए बड़ी खबर ,सरकार ने भर्ती के नियमों में किया बदलाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो