scriptkumbh 2019: अद्भुत थी सबसे बड़े अखाड़े की पेशवाई, संत जब निकले सड़कों पर तो दिखा ऐसा नजारा | Shri panchayati akhara bada udasin peshwai in Prayagraj for Kumbh 2019 | Patrika News
प्रयागराज

kumbh 2019: अद्भुत थी सबसे बड़े अखाड़े की पेशवाई, संत जब निकले सड़कों पर तो दिखा ऐसा नजारा

श्री पंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन की पेशवाई निकली, तो भक्ति और श्रद्धा के इस उत्सव में आनंद और भी बढ़ गया।

प्रयागराजJan 11, 2019 / 08:13 pm

धीरेंद्र यादव

Kumbh 2019

Kumbh 2019

प्रयागराज। धर्म नगरी प्रयागराज में कुंभ 2019 का शुभारम्भ 14 जनवरी को हो जाएगा। 15 जनवरी को पहला शाही स्नान होगा। इसके लिए संगम का घाट तैयार हो रहा है। तैयारियां अंतिम चरण में चल रही हैं, तो वहीं संगम के चहुंओर अखाड़ों के डेरे से सामिग्री की महक वातावरण को सुगंधित कर रही है। कहीं धूनि जमाए नागा बाबा, तो कहीं घाट पर हर हर गंगे की जयकारों से स्नान करते श्रद्धालु। प्रयागनगरी में बड़ा ही अद्भुत नजारा दिखाई दे रहा है। वहीं शाम के समय जब श्री पंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन की पेशवाई निकली, तो भक्ति और श्रद्धा के इस उत्सव में आनंद और भी बढ़ गया।
अद्भुत दिखा नजारा
प्रयागराज में शुक्रवार की शाम को अद्भुत नजारा दिखाई दिया। दो दिन बाद शुरू होने वाले कुंभ 2019 के लिए अखाड़ों की रौनक दिखाई देने लगी। दूर दूर से आए संत धूनी जमाए बैठे थे, वहीं अखाड़ों में भंडारों का आयोजन भी किया जा रहा था। हर ओर हर हर गंगे की गूंज सुनाई दे रही थी, तो वहीं गंगा के घाट पर श्रद्धालुओं की भीड़। वैसे तो आम दिनों में भी यहां श्रद्धालु दिखाई देते हैं, लेकिन कुंभ से पूर्व संगम के घाट पर अलग ही नजारा दिखाई दिया। इस दौरान घाट पर आरएएफ, पुलिस और पीएसी के जवान मुस्तैद दिखाई दिए, तो वहीं जल पुलिस भी अलर्ट दिखाई दी।

श्री पंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन की निकली पेशवाई
वहीं प्रयागराज में शुक्रवार की शाम श्री पंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन की पेशवाई निकली। पेशवाई की अगुवाई करते संत और पीछे चलते हाथी, घोड़े और उंट। बैंड बाजों के साथ नाचते गाते संत दिखाई दिए। इस पेशवाई को देखने के लिए सड़क के दोनों ओर बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ जमा थी, जो संतों का स्वागत कर रही थी, वहीं संतों द्वारा ह्रदय से दिया जाने वाला आर्शीवार्द पाकर ये लोग गदगद दिखाई दिए। बता दें कि इसके बाद अन्य अखाड़ों की पेशवाई निकलेगी। वहीं इससे पूर्व तीन अखाड़ों की पेशवाई सगंम घाट पर पहुंच चुकी है।

Home / Prayagraj / kumbh 2019: अद्भुत थी सबसे बड़े अखाड़े की पेशवाई, संत जब निकले सड़कों पर तो दिखा ऐसा नजारा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो