scriptसंगम की धरती पर पंहुचे विदेशी मेहमान आने वाले श्रधालुओं का करेंगे स्वागत, सेल्फी लेने वालों की भीड़ | Siberian birds arrive the sangam nagri | Patrika News
प्रयागराज

संगम की धरती पर पंहुचे विदेशी मेहमान आने वाले श्रधालुओं का करेंगे स्वागत, सेल्फी लेने वालों की भीड़

पांच माह तक संगम की रेती पर रहेगा इनका बसेरा,आने वाले स्नानार्थियों को करेंगे आकर्षित

प्रयागराजNov 16, 2018 / 01:27 pm

प्रसून पांडे

2019 sangam

kumbh mela

प्रयागराज:संगम की रेती पर आयोजित होने वाला कुंभ मेला करोड़ों -करोड़ श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए तैयार हो रहा है। और उनकी अगवानी के लिए हजारों किलोमीटर की दुरी तय करके परिंदों ने अपना डेरा कुंभ नगरी में जमा लिया है। दूर देश से आए यह परिंदे आने वाले पर्यटकों को बेहद आकर्षित करते है। इन्हें देखने के लिए हर दिन हजारों की तादात में लोग मेला क्षेत्र में आते है। संगम की तैयारियों के बीच घाटों पर इनकी मौजूदगी ने चार चांद लगा दिया है।

आस्था के कुंभ 2019 में जहां एक तरफ करोड़ों श्रद्धालु गंगा -यमुना और अदृश्य सरस्वती का स्नान दर्शन कर पुण्य लाभ कमाएंगे। वही दूर देश से आए प्रवासी पंछियों को देखकर अभिभूत होंगे।सर्दी की आहट शुरू होने के कुछ ही दिन बाद संगम पर प्रवासी पक्षियों का आना शुरू हो गया। जो यहाँ आने वाले श्रधालुओं को बेहद आकर्षित करते है।

 

संगम में आने वाले यह पंक्षी शहरियों को इस कदर भाते है की इन दिनों संगम घाटों पर शाम को भीड़ जमा हो रही है। यह पंक्षी नमकीन और सेव के दाने खाते है। नमकीन और सेव खाने के लिए झुंड में पंक्षी नाव और घाटों पर इकठ्ठा होते है।और इनके साथ सेल्फी लेने और इनकी तस्वीर लेने की होड़ लगी रहती है। इनके आने के साथ ही नाविकों की कमाई में भी इजाफा हो जाता है ।

अलग-अलग प्रजातियों के प्रवासी पक्षी ठंड शुरू होते ही संगम में आने लगते हैं। और इनकी वापसी अप्रैल तक होती है ।इलाहाबाद विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग के रिटायर्ड प्रोफेसर डॉ रघु सिन्हा ने बताया कि अधिकांश पक्षी लेह लद्दाख साइबेरिया मंगोलिया तिब्बत में राजस्थान से आते हैं।प्रवासी पक्षियों में ब्राउन हेडेड गर्ल ब्लैक हेडेड गर्ल जलकुकड़ी पचरा प्रजाति के पंछी आते हैं यह पंछी 5 माह के लिए संगम पर अपना बसेरा बनाते हैं। साथी धार्मिक स्त्री को पर्यटन की दृष्टि से भी खूबसूरत बनाते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो