scriptUP Weather: 4 घंटे में बदलेगा 37 जिलों का मौसम, होगी तेज बारिश, यूपी में IMD अलर्ट, जानें अपने जिले का हाल | UP Weather change after 4 hour in 37 districts | Patrika News
प्रयागराज

UP Weather: 4 घंटे में बदलेगा 37 जिलों का मौसम, होगी तेज बारिश, यूपी में IMD अलर्ट, जानें अपने जिले का हाल

UP Weather: उत्तर प्रदेश में मौसम एक बार फिर से खुशनुमा होने वाला है। IMD की ओर से यूपी में अगले 4 घंटे में येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, नोएडा, बल्लभगढ़ के आस-पास के इलाकों में 30-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने और हल्की बारिश होने की संभावना है।

प्रयागराजJun 07, 2023 / 02:09 am

Priyanka Dagar

msg891835523-21915.jpg

UP Weather

UP Weather: आज के मौसम की बात करें तो कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं आठ राज्यों में हीटवेव और लू का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, इसी के साथ मौसम विभाग ने अगले 4 घंटे बाद यूपी के 37 जिलों में तेज आंधी-बारिश का येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार हवा की रफ्तार 50-60 किमी रह सकती है। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, पूरी दिल्ली और एनसीआर के लोनी देहात, हिंडन एएफ स्टेशन, गाजियाबाद (Ghaziabad) इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा (Noida) दादरी, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, सोहाना और पलवल के आस-पास के इलाकों में 30-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने और हल्की बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कासगंज, गंजडुंडवारा, एटा और मैनपुरी के आस-पास के इलाकों में भी हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना हैं।
बता दें, देश के उत्तर-पश्चिमी भागों में लंबे समय से मौसम नरम बना हुआ है और तापमान सामान्य से काफी नीचे दर्ज हो रहा है। इसकी वजह लगातार पश्चिमी विक्षोभ आ रहे हैं। वहीं, उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में प्री-मॉनसून गतिविधियां भी जारी हैं। इसके चलते हीटवेव और जून वाली गर्मी के कहर से राहत बनी हुई है। इससे एक बार फिर से यूपी समेत पूरे उत्तर भारत में झमाझम बारिश और तेज आंधी-तूफान आने के आसार है। इसके साथ ही अरब सागर में बन रहे एक वेदर सिस्टम को कल यानी 7 जून (June) को एक तूफान का रूप लेगा, वह भी प्रदेश के मौसम पर असर डाल सकता है।
इन जिलों के लिए जारी किया गया बारिश का अलर्ट
बागपत, बरेली, बदायूं, आगरा, मथुरा, मुरादाबाद, अमरोहा, गाजियाबाद, नोएडा, बुलंदशहर, मेरठ, हापुड़, सहारनपुर, अलीगढ़, हाथरस, मुजफ्फरनगर, रामपुर, शाहजहांपुर, एटा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, शामली, बिजनौर, नजीबाबाद , फर्रुखाबाद, इटावा, औरैया, कानपुर, लखनऊ, अयोध्या, कन्नौज, चित्रकूट, कानपुर देहात, प्रयागराज, चंदौली, गाजीपुर, वाराणसी में तेज आंधी के साथ ओले-बारिश की संभावना है।
9 जून के बीच मानसून प्रवेश कर सकती हैं
मौसम विभाग के मुताबिक मानसून के आने में अभी 2 दिन का समय और लग सकता है। सामान्य स्थिति में मानसून 1 जून को केरल के तट से टकरा जाता था लेकिन IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक 4 जून तक इसके केरल पहुंचने की संभावना जताई गई थी। जिसमें देरी देखने को मिली है। वही माना जा रहा है कि 6 से 9 जून के बीच मानसून प्रवेश कर सकती हैं।

Home / Prayagraj / UP Weather: 4 घंटे में बदलेगा 37 जिलों का मौसम, होगी तेज बारिश, यूपी में IMD अलर्ट, जानें अपने जिले का हाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो