scriptयोग गुरु महंत आनंद गिरी ने 18 वर्ष पुराना केश किया दान  ,कोरोना को नष्ट करने की मांगी मन्नत | Yoga guru Mahant Anand Giri donated 18 year old hair | Patrika News
प्रयागराज

योग गुरु महंत आनंद गिरी ने 18 वर्ष पुराना केश किया दान  ,कोरोना को नष्ट करने की मांगी मन्नत

दुनियां भर में योग के जरिये कर रहे धर्म प्रचार

प्रयागराजApr 09, 2020 / 07:31 pm

प्रसून पांडे

Yoga guru Mahant Anand Giri donated 18 year old hair

योग गुरु महंत आनंद गिरी ने 18 वर्ष पुराना केश किया दान  ,कोरोना को नष्ट करने की मांगी मन्नत

प्रयागराज। कोरोना वायरस की वैश्विक महामारी से दुनिया भर में दहशत है। देशभर में लॉक डाउन के दौरान मठों मंदिरों में इस आपदा से बचने के लिए संत महंत ईश्वरी आराधना कर रहे हैं। ऐसे में प्रयागराज के मठ बाघमबारी गद्दी के योग गुरु स्वामी आनंद गिरि ने कोरोना महामारी को मात देने के लिए विश्व प्रसिद्ध लेटे हुए हनुमान मंदिर प्रयागराज में अपना 18 वर्ष पुराना केश दान किया है।

देश भर में जहां हजारों डॉक्टर शासन- प्रशासन की टीम दिन रात मेहनत कर रही है। वहीं मठो मंदिर में ईश्वर की आराधना के जरिये इस महामारी से मुक्ति पाने की कामना की जा रही है। प्रयागराज के संगम तट पर स्थित विश्व प्रसिद्ध बड़े हनुमान मंदिर के छोटे महंत आनंद गिरि ने हनुमान मंदिर में 18 वर्ष पुराना केश दान किया है। उन्होंने हनुमान जी महाराज से मन्नत मांगते हुए अपना केश दान किया है। उन्होंने बताया कि श्री हनुमानजी महाराज के चरणों में केश दान कर पूरे विश्व में कोरोना को नष्ट करने की प्रार्थना की । कहा कि ऐसा माना जाता है सनातन संस्कृति में की कोई केस यानी अपने बाल दान करें तो प्रभु जल्दी सुनते हैं। मान्यता के अनुसार केश दान करने से दोषों से मुक्ति पाई जाती है। कहा मैने लगभग 18 साल बाद अपने केस दान कर मंलगकामना मांगी है।


इसे भी पढ़े – जमात में शामिल शख्स के घर में ली थी पनाह , जानकारी छुपा कर रहे 11 लोगों को पुलिस ने उठाया

बता दें की आनंद गिरी अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी महाराज के शिष्य है। बड़े हनुमान मंदिर के छोटे पुजारी है आनंद गिरी देश और दुनियां भर में युवाओं के बीच बेहद लोक प्रिय है। आनंद गिरी दुनियां भर में योग साधना के जरिये धर्म का प्रचार पसार करते है। महंत आनंद गिरी की अगुवाई में उनकी संस्था गंगा सेना देश भर में गंगा के स्वच्छता अभियान का काम प्रयाग सहित देश के अलग लग हिस्सों में चल रहा है।

Home / Prayagraj / योग गुरु महंत आनंद गिरी ने 18 वर्ष पुराना केश किया दान  ,कोरोना को नष्ट करने की मांगी मन्नत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो