scriptअलवर पुलिस नहीं मानती लाल-नीली बत्ती का कानून | Alwar police not accepet law | Patrika News
अलवर

अलवर पुलिस नहीं मानती लाल-नीली बत्ती का कानून

जिनको नीली बत्ती लगाने वालों पर निगाह रखने की जिम्मेदारी, वहीं लगा कर घूम रहे, सरकार के कार्यक्रम में पुलिस के वाहनों पर नीली बत्ती लगी रही

अलवरJan 21, 2018 / 06:36 pm

Dharmendra Yadav

Alwar police not accepet law
अलवर.
अब वाहनों पर लाल व नीली बत्ती कोई नहीं लगा सकते। यदि कोई भी एेसा करता है तो पुलिस या परिवन विभाग वाहनों को सीज करने की कार्रवाई भी कर सकता हैं। लेकिन अलवर जिले में तो खुद पुलिस ही नीली बत्ती लगाकर घूम रही है। वह भी सरकार के कार्यक्रम में। रविवार को अलवर शहर में लोकसभा उपचुनाव को लेकर भाजपा का कार्यक्रम रहा।
जिसमें सरकार की मौजूदगी में नीली बत्ती लगे पुलिस के वाहन पहुंचे। सरकार के सामने ही नीली बत्ती लगी पुलिस की गाडि़यां घूमती रही। हालांकि मुख्यमंत्री के प्रॉटोकोल में जयपुर से चल रहे वाहन पर नियमानुसार मल्टी कलर की बत्ती लगी हुई थी।
पूरे देश से वीआईपी कल्चर को खत्म करने के उद्देश्य से केन्द्र सरकार ने ही लाल व नीली बत्ती हटाने की पहल की है। यह नियम लागू करने के बावजूद अलवर शहर में पहले की तरह पुलिस के वाहनों पर नीली बत्ती लगी हैं। सामान्य दिनों की तरह मुख्यमंत्री के अलवर में हुए चुनाव के कार्यक्रम में भी गश्त में लगी पुलिस की गाडि़यों पर नीली बत्ती ही लगी थी। होटल में सरकार का कार्यक्रम चलता रहा और बाहर दो-तीन पुलिस की जिप्सी खड़ी दिखी। जिन पर नीली बत्ती लगी थी।
मौके पर एक परिवहन अधिकारी मिले
जिस जगह नीली बत्ती लगे वाहन खड़े मिले। वहीं पर खड़े एक परिवहन अधिकारी डॉ. भजन लाल रोलन से इस बारे में पूछा तो उन्होंने स्पष्ट बताया कि नीली बत्ती पुलिस या गश्त के वाहनों परभी नहीं लगा सकते। केवल मल्टी कलर की बत्ती लगाने का प्रावधान है। अब लाल व नीली बत्ती लगाने का प्रावधान ही नहीं है। इस बारे में वहीं पर खड़े पुलिसकर्मियों से पूछा तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया।
नीली बत्ती का नियम हट गया
वाहनों पर लाल व नीली बत्ती का नियम हट चुका है। पुलिस गश्त के वाहनों पर मल्टी कलर की बत्ती लगाने का नियम है। कोई लाल या नीली बत्ती लगाकर वाहन चलाए तो पुलिस व परिवहन विभाग दोनों की कार्रवाई कर सकते हैं। यह पुलिस का मामला है तो उनको खुद को देखना चाहिए। फिर भी हम दिखवाएंगे।
भंवरलाल, आरटीओ, अलवर

Home / Alwar / अलवर पुलिस नहीं मानती लाल-नीली बत्ती का कानून

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो