scriptनिकाय चुनाव: अलवर, भिवाड़ी व थानागाजी में सीधा मुकाबला | alwar political news | Patrika News
अलवर

निकाय चुनाव: अलवर, भिवाड़ी व थानागाजी में सीधा मुकाबला

निकाय चुनाव में नगर परिषद अलवर व भिवाड़ी में सभापति एवं नगर पालिका थानागाजी में अध्यक्ष पद के मुकाबले की तस्वीर शनिवार को नाम वापसी की समयावधि पूरी होने के बाद पूरी तरह साफ हो गई। अब तीनों ही निकायों में मुख्य मुकाबला कांग्रेस व भाजपा के बीच रह गया है। नाम वापसी के अंतिम दिन भिवाड़ी में एक तथा थानागाजी में दो प्रत्याशियों ने अपने नाम वापस लिए।

अलवरNov 23, 2019 / 11:26 pm

Prem Pathak

निकाय चुनाव: अलवर, भिवाड़ी व थानागाजी में सीधा मुकाबला

निकाय चुनाव: अलवर, भिवाड़ी व थानागाजी में सीधा मुकाबला

अलवर. निकाय चुनाव में नगर परिषद अलवर व भिवाड़ी में सभापति एवं नगर पालिका थानागाजी में अध्यक्ष पद के मुकाबले की तस्वीर शनिवार को नाम वापसी की समयावधि पूरी होने के बाद पूरी तरह साफ हो गई। अब तीनों ही निकायों में मुख्य मुकाबला कांग्रेस व भाजपा के बीच रह गया है। नाम वापसी के अंतिम दिन भिवाड़ी में एक तथा थानागाजी में दो प्रत्याशियों ने अपने नाम वापस लिए।
निकाय चुनाव में इस बार बोर्ड गठन को लेकर अलवर, भिवाड़ी व थानागाजी में कांग्रेस व भाजपा के बीच सीधा मुकाबला होगा। तीनों ही निकायों में सभापति व अध्यक्ष पद के दो-दो प्रत्याशी ही मैदान में बचे हैं। निकाय के मुखिया के लिए मतदान 26 नवम्बर को होना है, यानि मतदान में दो दिन शेष हंै।
अलवर में भाजपा के धीरज व कांग्रेस की बीना गुप्ता के बीच मुकाबला

नगर परिषद अलवर में सभापति पद के लिए कांग्रेस की बीना गुप्ता व भाजपा के धीरज जैन के बीच सीधा मुकाबला है। यहां बोर्ड गठन का जादुई आंकड़ा 33 है। हालांकि कांग्रेस व भाजपा दोनों ही पार्टियों के नेता अपने-अपने खेमे में बहुमत से ज्यादा पार्षदों का समर्थन का दावा कर रहे हैं, लेकिन दोनों ही दल बहुमत के जादुई आंकड़े को लेकर चिंतित भी हैं। यही कारण है बहुमत के दावे के बाद भी कांग्रेस व भाजपा एक-दूसरे के खेमे में सेंधमारी करने के प्रयास में जुटे हैं। यही कारण है कि दोनों ही दलों को मतदान के दौरान क्रॉस वोटिंग की चिंता सता रही है। अलवर नगर परिषद के 65 वार्डों में भाजपा के 27, कांग्रेस के 19 और निर्दलीय 19 पार्षद हैं। यहां बोर्ड गठन के लिए किसी भी दल के पास 33 पार्षदों का समर्थन होना जरूरी है।
भिवाड़ी में कांग्रेस व भाजपा के बीच सीधी टक्कर

नगर परिषद भिवाड़ी में भी सभापति पद के चुनाव में कांग्रेस के शीशराम तंवर व भाजपा की बत्ती देवी के बीच सीधी टक्कर होना तय है। नाम वापसी के अंतिम दिन एक प्रत्याशी रामचंदर ने अपना नाम वापस ले लिया, इससे भिवाड़ी नगर परिषद में कांग्रेस व भाजपा के बीच सीधा मुकाबला तय हो गया। यहां बोर्ड गठन के लिए जादुई आंकड़ा 31 है। यहां भी कांग्रेस व भाजपा की ओर से बहुमत से ज्यादा पार्षद होने का दावा किया जा रहा है, लेकिन दोनों ही दलों के नेता मतदान के दिन बहुमत साबित करने को लेकर आशंकित भी हैं। यहां कांग्रेस व भाजपा के चुनाव रणनीतिकारों को अपने-अपने खेमे से क्रॉस वोटिंग की आशंका है। यही कारण है कि दोनों ही दलों ने अपने पार्षदों की भिवाड़ी से बाहर बाड़ाबंदी कर रखी है। बाड़ाबंदी के बाद भी दोनों ही दल एक-दूसरे के खेमे में सेंध लगाने की कोशिश में जुटे हैं।
थानागाजी में मुकाबला दिलचस्प, चाचा व भतीजा आमने-सामने

थानागाजी में नगर पालिका अध्यक्ष पद के लिए मुकाबला दिलचस्प होने के आसार हैं। इसका कारण है कि यहां चुनाव मैदान में बचे दोनों प्रत्याशी रिश्ते में चाचा व भतीजा हैं। यहां कांग्रेस से चौथमल सैनी व भाजपा से बाबूलाल सैनी के बीच मुकाबला है। यहां नगर पालिका के अध्यक्ष पद का चुनाव पहली बार हो रहा है। इसका कारण है थानागाजी में कुछ समय पूर्व ही नगर पालिका का गठन हुआ है। इस कारण लोगों में नगर पालिका चेयरमैन के चुनाव को लेकर क्रेज ज्यादा है। वहीं राजनीतिक क्षेत्र में भी अध्यक्ष के चुनाव को लेकर उत्सुकता है। नगर पालिका थानागाजी के 25 वार्डों में से कांग्रेस के 10, भाजपा के 9 तथा निर्दलीय 6 पार्षद है। यहां जादुई आंकड़ा 13 है। दोनों दलों का दावा यहां बोर्ड बनाने का है और बहुमत का दावा भी कर रहे हैं, लेकिन दोनों ही दलों के नेता क्रॉस वोटिंग को लेकर आशंकित भी हैं। हालांकि भाजपा खेमे ने शनिवार को उस समय कुछ राहत की सांस ली, जब पार्टी के पार्षद प्रीतम सिंह ने अपना नाम वापस ले लिया। इससे पूर्व यहां भाजपा में बगावत की चर्चा रही थी, लेकिन नाम वापसी के बाद चुनाव मैदान में दो प्रत्याशी बचने से फिलहाल ऊपरी तौर पर बगावत का खतरा टल गया, लेकिन मतदान के दौरान क्रॉस वोटिंग को लेकर पार्टी के रणनीतिकार अभी आशंकित है। वहीं वार्ड 12 से कमलेश सैनी ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नाम वापस लिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो