scriptविश्व के टॉप प्रदूषित शहरों में शामिल भिवाड़ी की अबोहवा साफ़ करने के लिए विभाग ने उठाया यह कदम, जानिए आप भी | Bhiwadi Pollution Department Steps To Prevent Increasing Pollution | Patrika News
अलवर

विश्व के टॉप प्रदूषित शहरों में शामिल भिवाड़ी की अबोहवा साफ़ करने के लिए विभाग ने उठाया यह कदम, जानिए आप भी

आईएएस शिवदास मीणा सीपीसीबी का चेयरमैन बनने के बाद पहली बार भिवाड़ी में प्रदूषण की स्थिति का जायज़ा लेने आए।

अलवरSep 13, 2020 / 12:32 am

Lubhavan

Bhiwadi Pollution Department Steps To Prevent Increasing Pollution

विश्व के टॉप प्रदूषित शहरों में शामिल भिवाड़ी की अबोहवा साफ़ करने के लिए विभाग ने उठाया यह कदम, जानिए आप भी

भिवाड़ी. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण मण्डल (सीपीसीबी) के चेयरमैन शिवदास मीणा ने कहा है कि भिवाड़ी में प्रदूषण की रोकथाम के लिए उद्योगों से शपथ पत्र भरवाया जाएगा, जिसमें कचरे का निस्तारण, भवन का मलबा खुले में नहीं छोडऩे व निर्धारित मात्रा से ज्यादा प्रदूषण नहीं करने आदि की जानकारी देनी होगी। इसकी अवहेलना करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
राजस्थान मूल के वरिष्ठ आईएएस शिवदास मीणा सीपीसीबी का चेयरमैन बनने के बाद शनिवार को पहली बार भिवाड़ी में प्रदूषण की स्थिति का जायज़ा लेने आए। उन्होंने कहा कि ग्रेडेड एक्शन रिस्पॉन्स प्लान (ग्रेप) की पूरी तरह से पालना कराई जाएगी। साथ ही फैक्ट्रियों को सही तरीके का फ्यूल उपयोग करने के निर्देश दिए गए हैं और अगर कोई निर्देशों की अवहेलना करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। मीणा ने कहा कि कार्यालय में बैठकर मॉनिटरिंग करना व दिशा निर्देशों की पालना कराना मुश्किल है। इसलिए आदेश की पालना करने के लिए अधिकारियों को कोरोना से बचाव करते हुए फील्ड में जाकर मॉनिटरिंग करनी होगी।
उन्होंने कहा कि सर्दी के मौसम में प्रदूषण का स्तर बढऩे से रोकने के लिए सभी विभागों व उद्योगों को मिलकर काम करने की आवश्यकता है। मीणा ने श्याम कृपा स्टील नामक फैक्ट्री का निरीक्षण किया। इस अवसर पर फैक्ट्री निदेशक राजवीर दायमा और पार्षद अमित नाहटा ने सीपीसीबी चेयरमैन को प्रदूषण की रोकथाम के लिए लगाए गए उपकरणों के बारे में जानकारी दी। इससे पूर्व सीपीसीबी चेयरमैन ने रीको रेस्ट हॉउस में रीको, नगर परिषद व आरपीसीबी के अधिकारियों की बैठक लेकर सड़कों के किनारे पसरी गंदगी को दूर करने व खुले में कचरा जलाने वालों को रोकने के निर्देश दिए।
बैठक में आरपीसीबी के क्षेत्रीय अधिकारी विवेक गोयल, रीको यूनिट प्रथम व द्वितीय के वरिष्ठ क्षेत्रीय अधिकारी एके सक्सेना व वीके जैन व नगर परिषद आयुक्त मुकेश शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। सीपीसीबी चेयरमैन ने रीको रेस्ट हाउस में अधिकारियों की बैठक लेकर औद्योगिक व आवासीय क्षेत्र में पसरी गंदगी को साफ कराने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर आयुक्त मुकेश शर्मा से कहा कि भिवाड़ी में आते वक्त जगह-जगह खुले में पड़ा कचरा देखने को मिला है तथा गंदा पानी बह रहा है। इसके अलावा जगह-जगह बिल्डिंग मैटेरियल बिना ढके सड़कों के किनारे रखा है।

Home / Alwar / विश्व के टॉप प्रदूषित शहरों में शामिल भिवाड़ी की अबोहवा साफ़ करने के लिए विभाग ने उठाया यह कदम, जानिए आप भी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो