लोकसभा उपचुनाव: ईवीएम का मुंह खुलते ही साफ हो गई थी तस्वीर, कांग्रेस ने शुरू से ही बनाई बढ़त

लोकसभा उपचुनाव: ईवीएम का मुंह खुलते ही साफ हो गई थी तस्वीर, कांग्रेस ने शुरू से ही बनाई बढ़त

Rajeev Goyal | Updated: 02 Feb 2018, 03:00:51 PM (IST) Alwar, Rajasthan, India

अलवर लोकसभा उपचुनावों में कांग्रेस पार्टी ने शुरू से ही बढ़त बना रखी थी, जो कि अंत तक कायम रही।

अलवर. लोकसभा उपचुनाव की मतगणना में ईवीएम का मुंह खुलते ही जनता के इरादे और चुनावी तस्वीर साफ होने लगी। पहले ही राउण्ड में कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. करणसिंह अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के डॉ. जसवंत यादव से लगभग 5841 वोटों से आगे निकल गए। इस दौरान अलवर शहर, अलवर ग्रामीण व रामगढ़ में कांग्रेस प्रत्याशी को सबसे अधिक बढ़त मिली। दूसरे राउण्ड में भी ऐसा ही हुआ। इस राउण्ड में कांग्रेस प्रत्याशी को 25485 मत मिले, जबकि भाजपा प्रत्याशी को 22700 मत पड़े। इस राउण्ड में भी कांग्रेस प्रत्याशी को 2785 मतों की बढ़त मिली। यह सिलसिला मतदान के अंत तक चलता रहा और आखिर में कांग्रेस प्रत्याशी ने 1 लाख 96 हजार 496 मतों से जीत दर्ज की।

केवल एक राउण्ड में रहे विजयी

मतगणना के दौरान भाजपा प्रत्याशी सभी राउण्ड में कांग्रेस प्रत्याशी से पीछे रहे। केवल एक राउण्ड में उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी से बढ़त बनाई। यह राउण्ड मतगणना का 23 वां राउण्ड था। जिसमें केवल दो विधानसभा क्षेत्र की मतगणना शेष बची थी। इस राउण्ड में भाजपा प्रत्याशी को 5793 व कांग्रेस प्रत्याशी को 5353 मत मिले। यानि भाजपा प्रत्याशी इस राउण्ड में 440 मतों से आगे रहे। इस राउण्ड की भी खास बात ये थी कि इसमें भी मुण्डावर विधानसभा क्षेत्र में वे कांग्रेस प्रत्याशी से पीछे रहे। केवल तिजारा में उन्होंने बढ़त बनाई।

सबसे बड़ी हार राजगढ़ से, छोटी मुण्डावर से

लोकसभा उपचुनाव में वैसे तो भाजपा को सभी आठों विधानसभा क्षेत्रों में हार का मुंह देखना पड़ा, लेकिन भाजपा की सबसे बड़ी हार राजगढ़-लक्ष्मणगढ़ विधानसभा क्षेत्र में हुई। यहां से भाजपा को लगभग 49 हजार 164 मतों से हार मिली। वहीं, उपचुनाव में भाजपा को सबसे छोटी हार मुण्डावर विधानसभा क्षेत्र से मिली। यहां से भाजपा को लगभग 8337 मतों से हार का मुंह देखना पड़ा। लोकसभा उपचुनाव के परिणाम पर गौर करें तो राजगढ़ के बाद रामगढ़ में भाजपा को सबसे अधिक मतों के अन्तर से हार मिली। अलवर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में भी भाजपा लम्बे अन्तर से पीछे रही। भाजपा के लिए सुकून की बात सिर्फ इतनी रही कि तिजारा, किशनगढ़बास व मुण्डावर विधानसभा क्षेत्र में हार का अन्तर अन्य क्षेत्रों से कम रहा।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned