scriptमिर्च की आधुनिक खेती से बसंती बनी लखपति दीदी | Patrika News
अलवर

मिर्च की आधुनिक खेती से बसंती बनी लखपति दीदी

ग्रामीण और अशिक्षित महिला किसानों के लिए बन गई प्रेरणा

अलवरJun 03, 2024 / 05:27 pm

mohit bawaliya

अलवर. जिले की रामगढ़ पंचायत समिति के खैरथला गांव की बसंती खेती में नवाचार कर उन किसान महिलाओं के लिए प्रेरणा बन गई है जो कि परंपरागत खेती से दूरी बना रही हैं।
बसंती आधा बीघा खेत में अत्याधुनिक पद्धति से मिर्च उगाकर एक लाख 69 हजार 400 का मुनाफा कमा चुकी है। इब्तिदा संस्था व एक्सिस बैंक फाण्डेशन के सहयोग से महिला आजीविका संर्वधन कार्यक्रम के तहत बसंत को भी खेती का प्रशिक्षण मिला था। इनके खेत की मिर्च अलवर के अलावा दूसरे शहरों में जा रही है।
ड्रिप सिचांई, उठी हुई क्यार और मङ्क्षल्चग का अपनाया तरीका : बसंती ने बताया कि वह पढ़ी लिखी नहीं थी और खेती के नए तरीकों से अनभिज्ञ थी। जिस वजह से परम्परागत खेती करती थी। लेकिन मन हटा और संस्था से जुडकऱ प्रशिक्षणों के माध्यम से नई पद्धति से खेती करने के बारे में पता चला। मैं मिर्च की खेती करना चाहती थी। इसलिए मैंने सब्जी उत्पादन का प्रशिक्षण लिया। यहां ड्रिप सिचांई और उठी हुई क्यार बनाने का सुझाव दिया। इससे जड़ गलने की सम्भावना बहुत ही कम रहती है। मङ्क्षल्चग लगाने के बारे में बताया। इससे मजदूरी की बचत होती है। लो-टनल बनाने से पोधों में कीट का प्रकोप कम हो जाता है।
40 से 80 रुपए किलो मिला भाव
इसके बाद बसंती ने अच्छी किस्म के बीज लेकर नर्सरी लगाकर पौध तैयार की। उसके बाद पौध को खेत में लगाकर ड्रिप पद्धति से ङ्क्षसचाई कर पानी की बचत की। पहली तुडाई फरवरी में शुरू की और 80 रूपए किलो का भाव मिला। रोजाना एक ङ्क्षक्वटल से अधिक मिर्च तुडाई की जा रही है। वर्तमान में भी लगभग 1 ङ्क्षक्वटल मिर्च निकल रही है। जिसका रेट 35 से 40 रूपए किलो का भाव मिल रहा है। इससे महिलाओं को रोजगार भी मिला है।

Hindi News/ Alwar / मिर्च की आधुनिक खेती से बसंती बनी लखपति दीदी

ट्रेंडिंग वीडियो