scriptआचार सहिंता में किया यह काम तो खैर नहीं, निर्वाचन अधिकारी ने दिए निर्देश | dont break code of conduct in elections says returning officer | Patrika News
अलवर

आचार सहिंता में किया यह काम तो खैर नहीं, निर्वाचन अधिकारी ने दिए निर्देश

अलवर लोकसभा उपचुनावों की तारीख घोषित होने के बाद आचार संहिता लागू हो गई है। निर्वाचन अधिकारी ने कहा, न हो आचार संहिता का उल्लंघन।

अलवरDec 30, 2017 / 11:39 am

Prem Pathak

dont break code of conduct in elections says returning officer
अलवर. उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमाऱ ने सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से लोकसभा उप चुनाव 2018 के अन्तर्गत आदर्श आचार संहिता का पालन करने का आग्रह किया।


उप जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टे्रट सभाकक्ष में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए सम्बोधित कर रहे थे। किसी भी राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों एवं अभ्यार्थियों को ऐसा कोई कार्य नहीं करना चाहिए जिससे आचार संहिता का उल्लंघन हो। प्रत्याशी नाम निर्देशन पत्र 3 जनवरी से 10 जनवरी तक प्रस्तुत कर सकेंगे जबकि 11 जनवरी को नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी, 15 जनवरी को अभ्यार्थी नाम निर्देशन पत्र वापस ले सकेंगे। नामांकन प्रस्तुत करते रिटर्निंग ऑफिसर कक्ष में प्रत्याशी सहित 5 से अधिक व्यक्ति उपस्थित नहीं हो सकेंगे।
उन्होंने बताया कि नाम निर्देशन प्रस्तुत करने के दौरान अभ्यर्थी के साथ चलने वाले काफिले में 3 से अधिक वाहन रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय के 100 मीटर के दायरे में प्रवेश नहीं कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि पेड न्यूज पर निगरानी के लिये मीडिया अनुवीक्षण एवं मॉनिटरिंग समिति का गठन किया गया है। यदि नियमानुसार कोई न्यूज पेड न्यूज की श्रेणी में पाई जाएगी तो उसे प्रत्याशी के चुनावी व्यय में जोड़ा जाएगा। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर चुनावी विज्ञापन देने से पूर्व मीडिया अनुवीक्षण एवं मॉनिटरिंग समिति से प्रमाणीकरण कराना होगा।

बैठक में भाजपा के प्रतिनिधि के.जी खण्डेलवाल, सीपीआई के प्रतिनिधि तेजपाल सैनी सहित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि व संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।


मतदान केन्द्रों का निरीक्षण


जिला निर्वाचन अधिकारी राजन विशाल ने शुक्रवार को रामगढ़ क्षेत्र के मतदान केंद्रों का औचक निरीक्षण किया।जिला निर्वाचन अधिकारी ने रामगढ़ के सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी बालकिशन तिवाड़ी को मतदान केंद्रों पर छाया, पानी, विद्युत इत्यादि सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए निरीक्षण के दौरान रामगढ़ तहसीलदार हरीसिंह सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

पहुंचने लगी ईवीएम


लोकसभा उपचुनाव की तैयारियों के चलते मतदान के लिए ईवीएम अलवर पहुंचने लगी हैं। शुक्रवार को एक ट्रक में ईवीएम अलवर पहुंची। उपचुनाव के लिए मतदान ईवीएम व वीवी पैट से कराया जाएगा।
इसके लिए जिला प्रशासन ने बैंग्लोर, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश से ईवीएम मंगवाई है। फिलहाल ईवीएम की पहली खेप अलवर पहुंच गई। शेष ईवीएम जल्द ही अलवर पहुंचने की उम्मीद है।

Home / Alwar / आचार सहिंता में किया यह काम तो खैर नहीं, निर्वाचन अधिकारी ने दिए निर्देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो