scriptमत्स्य विवि का भवन बनकर तैयार… स्टाफ शिफ्टिंग में कर रहा आनाकानी | Matsya University building is ready… Staff is showing reluctance in shifting | Patrika News
अलवर

मत्स्य विवि का भवन बनकर तैयार… स्टाफ शिफ्टिंग में कर रहा आनाकानी

राजर्षि भर्तृहरि मत्स्य विश्वविद्यालय में दो सत्रों से पढ़ाई करवाई जा रही है, लेकिन यहां का कार्यालय स्टाफ अभी तक शिफ्ट नहीं हो पाया है। कला कॉलेज के छात्रावास में ही स्टाफ जमा बैठा है, जिससे विद्यार्थियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

अलवरMay 26, 2024 / 07:28 pm

Pradeep

अभी कला कॉलेज के छात्रावास में काम कर रहे हैं कर्मचारी
अलवर. राजर्षि भर्तृहरि मत्स्य विश्वविद्यालय में दो सत्रों से पढ़ाई करवाई जा रही है, लेकिन यहां का कार्यालय स्टाफ अभी तक शिफ्ट नहीं हो पाया है। कला कॉलेज के छात्रावास में ही स्टाफ जमा बैठा है, जिससे विद्यार्थियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है। पिछले साल पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विश्वविद्यालय का लोकार्पण किया था, जिसके बाद यहां कक्षाओं का संचालन शुरू हो गया था। मगर कुलपति और स्टाफ अब भी कला कॉलेज के छात्रावास में बैठे हैं, जिससे विद्यार्थियों को दस्तावेज जमा करवाने के लिए यहां आना पड़ रहा है।
आठ साल में भी काम पूरा नहीं
मत्स्य विश्वविद्यालय के भवन का करीब आठ साल से काम चल रहा है, लेकिन अब तक भी यह पूरा नहीं हो पाया है। भवन भी जर्जर होने लगा है, इसे लेकर राज्यपाल तक शिकायत भी पहुंच चुकी है। अब तक यहां 27 करोड़ रुपए खर्च हो चुके है, लेकिन भवन में जगह-जगह दरारें आ चुकी हैं। बेसमेंट सहित कई जगहों पर पानी भरता है। हाल ही में कुलपति और वित्त नियंत्रक के मध्य फर्नीचर के टेंडर को लेकर विवाद हो गया, वित्त नियंत्रक को विश्वविद्यालय से हटा दिया गया। बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट (बॉम) बैठक में 61 करोड़ की लागत से नए कामों की स्वीकृति विश्वविद्यालय ने दी है।
फैक्ट फाइल

  • भवन निर्माण को 2012-13 के बजट में स्वीकृति मिली
  • 27 करोड़ की लागत से 200 बीघा में हो रहा है निर्माण
  • करीब ढाई करोड़ लागत से संविधान पार्क बनाया गया है
  • 15 करोड़ की लागत से प्रशासनिक भवन व परीक्षा हॉल का निर्माण करवाया गया है
  • साढ़े आठ साल बाद भी आरएसआरडीसी भवन निर्माण पूरा नहीं कर पाई है
  • अब 61 करोड़ के नए कामों की स्वीकृति दी गई है
  • 12 सितम्बर 2023 से
    यहा शिक्षण कार्य शुरू
    किया गया
  • स्टॉफ शिफ्ट कब होगा – ?
    इनका कहना है
    हमारा प्रयास है कि शीघ्र विश्वविद्यालय के नए भवन में प्रशासानिक कार्य संचालित हो। उम्मीद है जल्द ही नए भवन में कार्य करने का मौका मिलेगा।
    -आशुतोष, सहायक कुलसचिव 1, मत्स्य विवि
विश्वविद्यालय के नए भवन में दफ्तर जल्द ही शिफ्ट होगा। अभी नए भवन में मूलभूत आवश्यकता अनुसार पूर्ति नहीं है। संसाधन की पूर्ति होने के बाद दफ्तर शिफ्ट होगा।
  • निलेश पांडेय, विधि सहायक, मत्स्य विवि
विश्वविद्यालय का चतुर्थ दीक्षांत समारोह हल्दीना में ही करवा रहे हैं। वहां निर्मित नए भवन में ऑफिस सेटअप एवं इंटीरियर वर्क हो जाने के बाद शीघ्र ही हस्तांतरित किया जाएगा।
-कैप्टन फैलीराम मीणा, रजिस्ट्रार, मत्स्य विश्वविद्यालय, अलवर
परीक्षा कार्य और विश्वविद्यालय का शिक्षण कार्य हल्दीना के भवन में संचालित है। मूलभूत कार्य पूर्ण होने के बाद बाकी सभी कार्य भी वहीं पर संचालित होंगे।

  • लखन ङ्क्षसह यादव, सहायक कुलसचिव 2, मत्स्य विवि
संविधान पार्क की बेकद्री… लोकार्पण से पहले ही हरियाली गायब
अलवर. हल्दीना में राजर्षि भर्तृहरि मत्स्य विश्वविद्यालय में बने संविधान पार्क लोकार्पण से पहले ही बेकद्री का शिकार हो गया है। करीब ढ़ाई करोड़ की लागत से बने इस पार्क में हरियाली गायब हो चुकी है। घास पीली पड़ गई है। राज्यपाल कलराज मिश्र 20 दिन बाद विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे और इस पार्क का लोकार्पण करेंगे। ऐसे में पार्क की कैसी छवि उनके सामने पेश की जाएगी।
नाम – संविधान पार्क
लागत- ढाई करोड़ रुपए
कार्यदायी एजेंसी- आरएसआरडीसी
एरिया- लम्बाई 60 फीट और चौड़ाई 50 फीट
उद्घाटन तिथि- 14 जून
जिम्मेदार- विश्वविद्यालय प्रशासन

Hindi News/ Alwar / मत्स्य विवि का भवन बनकर तैयार… स्टाफ शिफ्टिंग में कर रहा आनाकानी

ट्रेंडिंग वीडियो