scriptकचरा निस्तारण का किया उपाय, नप को भी होगी अतिरिक्त ‘आय’ | Measures taken for disposal of garbage, NAP will also have additional | Patrika News
अलवर

कचरा निस्तारण का किया उपाय, नप को भी होगी अतिरिक्त ‘आय’

भिवाड़ी नगर परिषद ने लंबे समय से डंपिंग यार्ड में पड़े कचरे के निस्तारण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। यहां पर ट्रॉमेल मशीन लगाई जा रही है। जिसकी मदद से एकत्रित कचरे को कई भागों में बांटकर निस्तारित किया जाएगा। अगले सप्ताह से यहां कार्य शुरू कर दिया जाएगा। पिछले दिनों इसका टेंडर लगाया गया था। जितना भी पुराना कचरा पड़ा है, उसका चार माह में निस्तारण कर दिया जाएगा। कचरा निस्तारण नगर परिषद की अतिरिक्त आय का जरिया भी बनेगा।

अलवरNov 28, 2022 / 08:47 pm

Ramkaran Katariya

कचरा निस्तारण का किया उपाय, नप को भी होगी अतिरिक्त ‘आय’

भिवाड़ी. डंपिंग यार्ड में लगाई गई मशीन।

भिवाड़ी. कहावत है, ‘तेल तिलों में से ही निकलेगा’। अर्थात सीधी भाषा में समझे तो सवाल में ही उसका जवाब तलाशना। प्रदेश सरकार का कमाऊ कस्बा भिवाड़ी की नगर परिषद भी कुछ ऐसा ही करने जा रही है। वह भी तिलों में से तेल निकालने की प्रक्रिया में जुटी हुई है। जिसके तहत शहर से एकत्रित कचरे के निस्तारण की प्रक्रिया को ही नप की अतिरिक्त आय का जरिया भी बनाएगी। विश्वस्त सूत्रों के अनुसार भिवाड़ी नगर परिषद ने लंबे समय से डंपिंग यार्ड गोधान स्थित ट्रांसफर स्टेशन में पड़े कचरे के निस्तारण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। यहां पर ट्रॉमेल मशीन लगाई जा रही है। जिसकी मदद से एकत्रित कचरे को कई भागों में बांटकर निस्तारित किया जाएगा। अगले सप्ताह से यहां कार्य शुरू कर दिया जाएगा। पिछले दिनों इसका टेंडर लगाया गया था। जितना भी पुराना कचरा पड़ा है, उसका चार माह में निस्तारण कर दिया जाएगा। कचरा निस्तारण नगर परिषद की अतिरिक्त आय का जरिया भी बनेगा।

नगर परिषद ने इस बार स्वच्छता के मामले में कई पायदान की उछाल पाकर अच्छी रेकिंग हासिल की है। अब परिषद की ओर से कचरा निस्तारण के लिए एक और पहल शुरू की जा रही है। जिसके तहत भिवाड़ी में पुराने कचरे के निस्तारण के लिए ट्रॉमेल मशीन गोधान स्थित ट्रांसफर स्टेशन में लगाई जा रही है। जिससे रोजाना करीब 500 से 800 किलो कचरे का निस्तारण हो सकेगा। कचरा निस्तारण के बाद इसे रिड्यूज डिराइव्ड फ्यूल (आरडीएफ), कंपोस्ट खाद और लोहा-पत्थर (इंनर्ट) को तीन भागों में अलग किया जाएगा। इस तरह नगर परिषद कचरा निस्तारण की प्रक्रिया को सुदृढ़ करने का दावा कर रही है।

हर माह एक से डेढ़ लाख की हो रही अतिरिक्त आय
शहर में प्रतिदिन 45 ऑटो टिप्परों से गीले-सूखे कचरे को अलग-अलग एकत्रित किया जा रहा है। सूखे कचरे को ट्रांसफर स्टेशन लेकर पृथक्कीकरण किया रहा है। इसे अलग करने के बाद बेचना भी शुरू कर दिया। जिससे नगर परिषद को हर महीने एक से डेढ़ लाख रुपए की अतिरिक्त आय हो रही है। गीले कचरे का निस्तारण करने के लिए कंपोस्ट प्लांट प्रस्तावित है। अभी शहर से प्रतिदिन 70 से 75 टन कचरा उठाया जा रहा है।

शुरू किया कचरा संग्रहण
नगर परिषद ने एक नवंबर से आवासीय सोसायटियों, मॉल, रेस्टोरेंट, होटल, हॉस्पिटल से कचरा संग्रहण शुरू कर दिया है। इसके बदले संबंधितों से यूजर शुल्क लिया जाना है। फिलहाल 32 आवासीय सोसायटियों, 18 होटल, 8 कॉम्पलेक्स, 10 रेस्टोरेंट, 35 हॉस्पिटल से घरेलू कचरा उठाया जा रहा है। मामले में नगर परिषद आयुक्त रामकिशोर मेहता का कहना है कि शहर में सभी तरह के कचरे का निस्तारण होगा। इसके लिए ट्रॉमेल मशीन गोधान स्थित ट्रांसफर स्टेशन डंपिंग यार्ड पर लगाई जा रही है। जल्द ही वह काम शुरू कर देगी। जिससे सभी तरह के कचरे का निस्तारण किया जाएगा।

Home / Alwar / कचरा निस्तारण का किया उपाय, नप को भी होगी अतिरिक्त ‘आय’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो