scriptऑनलाइन पढ़ाई मास्टरजी ही नहीं जानते, बच्चे तो बहुत दूर की बात | on line edeucation in rajasthan govt school | Patrika News
अलवर

ऑनलाइन पढ़ाई मास्टरजी ही नहीं जानते, बच्चे तो बहुत दूर की बात

गैर सरकारी स्कूलों की तरह सरकारी स्कूलों में भी ऑन लाइन पढ़ाई के लिए लिंक जारी किए हैं। ये बच्चे तो दूर की बात , सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को ही इनको चलाने की जानकारी नहीं है।लिंक करना चुनौती- ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी स्कूलों में अधिकतर बच्चे अभावों मे रहकर यहां पढऩे आते हैं।

अलवरApr 03, 2020 / 08:31 pm

Dharmendra Adlakha

ऑनलाइन पढ़ाई मास्टरजी ही नहीं जानते, बच्चे तो बहुत दूर की बात

ऑनलाइन पढ़ाई मास्टरजी ही नहीं जानते, बच्चे तो बहुत दूर की बात


गैर सरकारी स्कूलों की तरह सरकारी स्कूलों में भी ऑन लाइन पढ़ाई के लिए लिंक जारी किए हैं। ये बच्चे तो दूर की बात , सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को ही इनको चलाने की जानकारी नहीं है।
लिंक करना चुनौती- ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी स्कूलों में अधिकतर बच्चे अभावों मे रहकर यहां पढऩे आते हैं। सर्दियों में इनके पास जर्सियंा तक भी नहीं होती है जिसके लिए शिक्षक भामाशाहों की सहायता लेते हैं। इधर, ये लिंक चलाने के लिए एंड्रायड मोबाइल की आवश्यकता होगी जो उनके पास नहीं है। ऐसे में उन्हें इन लिंक की जानकारी मिल भी जाए तो वे चला नहीं पाएंगे। दूसरी ओर इस मामले में पत्रिका ने बहुत से ग्रामीण पृष्ठभूमि के शिक्षकों से बातचीत की तो उनका कहना था कि ऑनलाइन कैसे पढ़ा जा सकता है, यह तो हमें ही नहीं आता है। हम बच्चों को सूचना भी दें तो वे कैसे इससे पढ़ पाएंगे, जब वे कक्षा में ही बहुत मुश्किल से पढ़ते हैं। हमें इनसे पढ़ाई करवाने की जानकारी तक नहीं दी गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में मोबाइल चलाने के लिए नेटवर्क तक नहीं मिलता है।
पत्रिका पड़ताल-
पत्रिका के रिपोर्टर ने जब इन लिंक्स को खोल कर इन पर उपलब्ध शैक्षिक सामग्री को देखना चाहा तो ट दीक्षा एप का कंटेंट 10 मिनट तक लोड नहीं हो पाया। जब जिला मुख्यालय पर यह हाल है तो ग्रामीण क्षेत्रों में इन लिंक्स का प्रयोग करना काफी मुश्किल होगा।

यह कहते हैं शिक्षा अधिकारी-
मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी अनिल कौशिक ने बताया कि इस बारे में समस्त सीबीइओ, संस्था प्रधान आदि को निर्देश दिया है कि वह इस बारे में सभी शिक्षकों को सूचित करें ताकि वह बच्चों व उनके अभिभावकों को सोशल मीडिया के जरिए ये लिंक्स उपलब्ध करवाएं साथ ही उनके संपर्क में रहकर लिंक्स व विषय से संबंधित किसी भी समस्या का समाधान करने में उनकी मदद करें।

Home / Alwar / ऑनलाइन पढ़ाई मास्टरजी ही नहीं जानते, बच्चे तो बहुत दूर की बात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो