scriptपाण्डुपोल मेला शुरु, रामभक्त का रूप निहारते रह गए पांडुपोल पहुंचे श्रद्धालु | Pandupol Mela 2019 In Alwar Begin | Patrika News
अलवर

पाण्डुपोल मेला शुरु, रामभक्त का रूप निहारते रह गए पांडुपोल पहुंचे श्रद्धालु

Pandupol Mela 2019 In Alwar : अलवर के सरिस्का बाघ परियोजना में स्थित पांडुपोल हनुमान जी का मेला मंगलवार को शुरु हुआ।

अलवरSep 03, 2019 / 10:30 am

Lubhavan

Pandupol Mela 2019 In Alwar Begin

पाण्डुपोल मेला शुरु, रामभक्त का रूप निहारते रह गए पांडुपोल पहुंचे श्रद्धालु

अलवर. Pandupol Mela 2019 In Alwar : सरिस्का बाघ परियोजना स्थित प्राचीन पाण्डुपोल हनुमान मंदिर पर सोमवार को लक्खी मेला शुरू हुआ। मंदिर में भर मेला मंगलवार को रहेगा। इस दिन सुबह से ही बड़ी संख्या में लोगों के पहुंचने की उम्मीद है। सरिस्का प्रशासन व मेला कमेटी ने मेले में लोगों को नियंत्रित करने के लिए इंतजाम किए हैं।
मेले का शुभारंभ से पूर्व प्रात सवा नौ बजे बजे मुख्य अतिथि मेला मजिस्ट्रेट अमित कुमार वर्मा ने मंदिर परिसर में हनुमानजी की प्रतिमा की विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की। इस मौके पर मंदिर महंत रणत भंवर शर्मा, मंदिर कमेटी कोषाध्यक्ष बाबूलाल शर्मा, पं.ललित मोहन शर्मा ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ मुख्य अतिथियों से हनुमानजी की पूजा अर्चना करवाई। पूजन के साथ ही मेला शुरू हुआ। मंदिर महंत बाबूलाल शर्मा ने बताया कि मेले में सोमवार को दोपहर 12 बजे भोग आरती की गई, वहीं शाम 7.15 बजे संध्या आरती एवं रात्रि 12 बजे आरती के साथ संपूर्ण रात्रि जागरण किया गया। मंगलवार सुबह 4 बजे मंगल आरती तथा सुबह 10 सुन्दर काण्ड प्रारंभ होंगे। दोपहर 12 बजे श्रृंगार आरती तथा रात्रि को जागरण किया जाएगा। बुधवार सुबह मंगल आरती के बाद मेले का समापन होगा।
फूलों से हनुमानजी का किया विशेष शृंगार

पाण्डुपोल मेले में हनुमानजी की प्रतिमा का फूलों से विशेष श्रृंगार बहरोड़ की ओर से किया गया। मंदिर की भी फूल मालाओं से सजावट की गई।
सांसद ने किए दर्शन

अलवर सांसद महंत बालकनाथ योगी ने भी पाण्डुपोल हनुमानजी के मंदिर में पूजा अर्चना की तथा अमन चैन की मन्नत मांगी।

पाण्डुपोल मेले का अवकाश आज

पाण्डुपोल मेले के लिए मंगलवार को जिला कलक्टर की ओर से अवकाश घोषित किया गया है। इस दिन राज्य सरकार के सभी कार्यालयों में अवकाश रहेगा।
बसों में नहीं रही भीड़

मेले में पहले दिन कम संख्या में लोग पहुंचे, मेला कमेटी की ओर से श्रद्धालुओं को लाने व ले जाने के लिए रोडवेज बसों का प्रबंध किया गया। मेले के चलते सरिस्का प्रशासन ने श्रद्धालुओं को सोमवार से निशुल्क प्रवेश दिया है। श्रद्धालु के लिए रोडवेज बसें लगाई गई हैं। पहले दिन कम संख्या में लोग पहुंंचने के कारण रोडवेज बसों में भीड़ नहीं रही। मंदिर परिसर में भी ज्यादा भीड़ नहीं थी। सरिस्का सदर गेट से पैदल यात्रियों को नहीं दिया गया प्रवेश। रोडवेज बस में बैठ कर ही जानें दिया गया।

Home / Alwar / पाण्डुपोल मेला शुरु, रामभक्त का रूप निहारते रह गए पांडुपोल पहुंचे श्रद्धालु

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो