script सर्दियों में फिट रहने के लिए बुजुर्ग अपना रहे हैं यह तरीका, नहीं होते बीमार, पढे़ यह खबर | sinior citizen problam | Patrika News

सर्दियों में फिट रहने के लिए बुजुर्ग अपना रहे हैं यह तरीका, नहीं होते बीमार, पढे़ यह खबर

locationअलवरPublished: Dec 09, 2023 04:52:07 pm

Submitted by:

Jyoti Sharma

अलवर. ज्यादातर युवा अपनी सेहत को लेकर जागरूक रहते हैं और जिम जाकर अपने को फिट बनाए रखते हैं लेकिन शहर के बुजुर्ग भी अपसी सेहत को लेकर फिक्रमंद नजर आने लगे हैं। शहर के पार्कों में सुबह व शाम को नियमित सैर करने वालों में बुजुर्गेों की संख्या अधिक हैं। फिट रहने के लिए बुजुर्ग जिम भी जा रहे हैं

सर्दियों में फिट रहने के लिए बुजुर्ग अपना रहे हैं यह तरीका, नहीं होते बीमार, पढे़ यह खबर
सर्दियों में फिट रहने के लिए बुजुर्ग अपना रहे हैं यह तरीका, नहीं होते बीमार, पढे़ यह खबर
शहर के पार्कों में सुबह व शाम को नियमित सैर करने वालों में बुजुर्गेों की संख्या अधिक हैं। फिट रहने के लिए बुजुर्ग जिम भी जा रहे हैं जो लोग जिम का खर्चा नहीं उठा सकते वो कंपनी बाग सहित अन्य पार्क में लगे ओपन जिम में सुबह व शाम को जिम करके पसीना बहा रहे हैं।

नियमित एक्सरसाइज से से बीमारी दूर हुई
केस 1शिक्षिका के पद से सेवानिवृत्त होने के बाद से ही नियमित जिम में जाकर एक्सरसाइज करना शुरू कर दिया हैं। इससे मेरे हाथ पैरों का दर्द कम हो गया, सैर करने से ब्लड प्रेशर की समस्या खत्म हो गई। मैं अपने आपको पूरी तरह से स्वस्थ महसूस करती हूं।
कांता कुमारी, सेवानिवृत्त शिक्षिका
केस : 2

जब से पार्क में जिम लगी है तब से में नियमित आ रहा हूं। यहां अलग अलग तरह के उपकरण हैं। जिनमें एक्सर साइज करने से हाथ पैरों की मांस पेशियां खुल जाती हैं। कमर दर्द व घुटनों का दर्द अब परेशान नहीं करता है। शरीर के साथ साथ मन भी स्वस्थ रहता है।
रामकिशोर गुप्ता, बिजनेसमैन
केस -3

उम्र बढ़ने के साथ ही मेरा वजन भी बढ़ रहा है। इसलिए नियमित जिम जाती हूं। प्रतिदिन दो घंटे जिम कर ती हूं। शरीर को फिट रखने के लिए खाने पीने का पूरा ध्यान रखती हूं।
नीलम खंडेलवाल, हाउस वाइफ
डाइट प्लान का भी रखना होगा ख्याल
जिम संचालक विशाल सिंह बताते हैं कि जिम करने से इम्यूनिटी पावर बढ़ती हैं। बुजुर्गेों को 60 की उम्र के बाद कमर दर्द, घुटनों में दर्द, सांस फुलना, ब्लड प्रेशर, मधुमेह जैसी बीमारियों के चलते जिम करते हैं। कुछ बुजुर्ग मोटापे को कम करने के लिए जिम आते हैं। बुजुर्गोंं को डाइट में दही जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि इस उम्र में हडिडयां कमजोर हो जाती है। प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए अंडे भी खा सकते हैं। ब्रेड नहीं खानी चाहिए। दाल व सलाद के साथ अंकुरित चने भी डाइट में दिए जाते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो