scriptमाता के दर्शन करने गए श्रद्धालुओं के बीच रामगढ़ पहाड़ से गिरा बड़ा पत्थर, मच गई भगदड़, बालक की हालत नाजुक | A big stone fell from Ramgarh hill between pilgrims, child serious | Patrika News

माता के दर्शन करने गए श्रद्धालुओं के बीच रामगढ़ पहाड़ से गिरा बड़ा पत्थर, मच गई भगदड़, बालक की हालत नाजुक

locationअंबिकापुरPublished: Apr 13, 2019 06:59:35 pm

बालक को मेडिकल कॉलेज अस्पताल में कराया गया है भर्ती, रामनवमी पर हजारों की संख्या में पहुंचते हैं श्रद्धालु फिर भी प्रशासन द्वारा नहीं की जाती है कोई व्यवस्था

Injured child

Injured child

उदयपुर. रामनवमी के अवसर पर हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी रामगढ़ पहाड़ी पर हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं का आना जाना लगा हुआ था। इसी दौरान शनिवार की सुबह लगभग 10.30 बजे सिंहद्वार के पास पहाड़ के ऊपर से अचानक एक बड़ा पत्थर गिरने से दरिमा क्षेत्र का ग्राम इंदरपुर निवासी 10 वर्षीय बालक विशेष यादव पिता राजनारायण यादव गम्भीर रूप से घायल हो गया।
उसे रामनगर सरपंच रोहित सिंह व एक अन्य व्यक्ति द्वारा सीढिय़ों से नीचे कंधे पर ढोकर उतारा गया, यहां से बाइक में बैठाकर लक्ष्मण गुफा तक लाया गया, फिर म्बुलेंस में बैठाकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उदयपुर ले गए।
यहां डॉक्टर ने बच्चे की गंभीर स्थिति को देखते हुए प्राथमिक चिकित्सा के बाद अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल रेफर कर दिया। इस दौरान बालक द्वारा लगातार खून की उल्टी कर रहा था।


गौरतलब है कि रामगढ़ में प्रतिवर्ष होने वाले इतने बड़े आयोजन में प्रशासनिक उपेक्षा लगातार नजर आ रही है। सीता बेंगरा से लेकर ऊपर की पहाड़ी में स्थित राम जानकी मंदिर तक रामनवमी में हजारों श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है।
इतनी बड़ी संख्या में लोगों के आवागमन के बावजूद पुलिस के दो-चार आरक्षकों के अलावा प्रशासन के कोई भी नुमाइंदे नजर नहीं आते। घटना, दुर्घटना और किसी आपात स्थिति से निपटने के लिए किसी भी तरह की कोई व्यवस्था प्रशासन द्वारा नहीं की जाती है।
मेडिकल सुविधा के नाम पर एक एम्बुलेंस में कुछ स्टाफ बैठे मिलते हैं, इसके अतिरिक्त कोई स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध नहीं होती।

रामगढ़ मेला समिति द्वारा मेले में वाहन चालकों और दुकानदारों से सिर्फ वसूली का काम किया जाता है, इनके द्वारा कोई भी व्यवस्था नही की जाती है। मेले के अवसर पर प्रत्येक वर्ष कोई न कोई घटना दुर्घटना हो जाती है, इसके बावजूद प्रशासन की नींद नहीं टूट रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो