scriptकाले हीरे की चाह में चलती मालगाड़ी में ऐसे लगाते हैं जान की बाजी, देखें फोटो… | Ambikapur news- Such people put their lives for black diamond | Patrika News
अंबिकापुर

काले हीरे की चाह में चलती मालगाड़ी में ऐसे लगाते हैं जान की बाजी, देखें फोटो…

पटना में धड़ल्ले से हो रही कोयले की चोरी, ईंट भ_ों में खप रहा कटोरा साइडिंग व मालगाड़ी से चुराया जा रहा कोयला

अंबिकापुरNov 11, 2017 / 08:30 pm

rampravesh vishwakarma

coal theft from frieght train

coal theft from frieght train

पटना. कटकोना व पाण्डवपारा के भूमिगत खदान से निकलने वाले कोयले का तस्करी शुरू हो गई है। लोग जान जोखिम में डालकर चलती मालगाड़ी से कोयला चोरी करते हैं। वहीं जिम्मेदार विभागों को जानकारी होने के बावजूद उनके द्वारा कोयला चोरी रोकने कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

पटना सहित कोयलांचल में कई वर्षों से कोयले की तस्करी व चोरी पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। कोयला चोरी की जानकारी पुलिस व जिले के संबंधित आला अधिकारियों को होने के बाद भी कोई कारगर कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। दरअसल धान कटाई के साथ ही ईंट बनाने के लिये सैकड़ों अवैध ईंट भ_ों का संचालन शुरू हो जाता है जिसमें ईंट पकाने के लिए चोरी के कोयले का जमकर उपयोग होता है।
पटना सहित कटोरा, बरदिया, चम्पाझर, मुरमा, पूटा, महोरा, जमगहना, तरगवां, अमहर, चिरगुड़ा, करजी, तेंदुआ, डूमरिया, पीपरा, सावांरावां, गिरजापुर, टेंगनी, टेमरी, सोरगा, खोंड़ सहित कोयला खदानों के समीपस्थ गांवों में एक-दो नहीं बल्कि सैकड़ों की संख्या में अवैध ईंट भ_ों का संचालन होना शुरू हो गया है जिसकी वजह से कोयला चोरी भी बढ़ गई है। इस पर अंकुश लगाने के लिए खनिज विभाग, पुलिस या एसईसीएल के अधिकारियों द्वारा अभी तक कोई पहल नहीं की गई है।

कटोरा साइडिंग से हो रही चोरी
कटकोना एवं झिलिमिली उपक्षेत्रीय कोयला खदानों से उत्पादित कोयले को कटोरा साइडिंग में डंपर व ट्रेलरों के माध्यम से लाकर रखा जाता है। फिर यहां से मालगाडिय़ों से अन्यत्र स्थानों पर भेजा जाता है। पहले साइडिंग में लाकर रखे जाने वाले कोयले की सुरक्षा के लिए प्राइवेट सुरक्षा गार्ड रखे जाते थे, लेकिन अब उन्हें निकाल दिया गया है। कोयले की सुरक्षा के लिए एसईसीएल के कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है जिनकी संख्या काफी कम है। यही वजह है कि कोयले की सुरक्षा नहीं हो पा रही है। यही वजह है कि हर रोज सुबह करीब 100 से भी अधिक महिला-पुरूष साइडिंग में घुसकर बोरी में कोयला भरकर आसानी से ले जाते हैं।
वहीं कोयला चोरी कर क्षेत्र में चल रहे अवैध ईंट भ_ों में खपाने का काम करने वाले क्षेत्र के करीब 3 दर्जन से भी अधिक लोगों द्वारा रात भर कोयला चोरी को अंजाम दिया जाता है। इस बात की जानकारी कटोरा साइडिंग में पदस्थ अधिकारी व कर्मचारियों को भी है लेकिन उनके द्वारा किसी तरह की पहल नहीं की जाती है।

पुलिस को शिकायत का इंतजार
हर साल ठंड के दिनों क्षेत्र में सैकड़ों की संख्या में अवैध रूप से ईंट भ_ों का संचालन किया जाता है और कोयला चोरी कर ईंट भट्ठों में कोयला खपाने वाले रात तो रात दिन में भी कोयला चोरी की घटना को अंजाम देते हैं। इन दिनों कोयला चोरी का खेल शुरू हो गया है।
कटोरा साइडिंग के अलावा जान जोखिम में डालकर मालगाडिय़ों व कोल ट्रान्सपोर्ट में लगे वाहनों से भारी मात्रा में कोयला चोरी किया जा रहा है। वहीं पुलिस हाथ पर हाथ धरे बैठी है। पटना पुलिस के मुताबिक अगर कोई शिकायत करता है तभी कार्रवाई की जाएगी।

Home / Ambikapur / काले हीरे की चाह में चलती मालगाड़ी में ऐसे लगाते हैं जान की बाजी, देखें फोटो…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो