scriptअमृत मिशन योजना में भारी भ्रष्टाचार का आरोप, भाजपाइयों दिया धरना, कहा- योजना अभी ही फेल | Amrit Mission Yojana: Corruption in Amrit mission yojana, BJP protest | Patrika News
अंबिकापुर

अमृत मिशन योजना में भारी भ्रष्टाचार का आरोप, भाजपाइयों दिया धरना, कहा- योजना अभी ही फेल

Amrit Mission Yojana: केंद्र सरकार द्वारा जल आवर्धन योजना के तहत जनता को 24 घंटे शुद्ध पेयजल की सप्लाई (Water supply) के लिए 106 करोड़ की राशि प्रदान की गई थी, राज्य सरकार (State Government) को योजना का डीपीआर बनाने तथा पीडीएमसी को बनाया गया था एजेंसी

अंबिकापुरJun 16, 2022 / 08:35 pm

rampravesh vishwakarma

Amrit Mission Yojana

BJP protest

अंबिकापुर. Amrit Mission Yojana: निगम क्षेत्र में पानी की समस्या को लेकर भाजपा नगर मंडल द्वारा डाटा सेंटर के सामने गांधी चौक पर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया गया। भाजपा जिला अध्यक्ष ललन प्रताप सिंह के निर्देशन एवं नगर मंडल अध्यक्ष मधुसूदन शुक्ला के नेतृत्व में नगर निगम में भ्रष्टाचार (Corruption in Nigam) का आरोप लगाकर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया। धरना प्रदर्शन में भाजपाइयों ने कहा कि अमृत मिशन योजना इंटरमिडिएट ईयर व अल्टीमेट ईयर को ध्यान में रखकर बनाया गया था लेकिन अभी ही यह योजना फेल हो गई। उनके द्वारा अमृत मिशन जल आवर्धन में व्याप्त भ्रष्टाचार (Corruption) की उच्च स्तरीय जांच कराकर दोषियों पर एफ आई आर दर्ज करने की मांग की गई।

धरना प्रदर्शन में भाजपा जिला अध्यक्ष ललन प्रताप सिंह ने कहा कि नगर निगम अंबिकापुर को केंद्र सरकार द्वारा जल आवर्धन योजना के तहत जनता को 24 घंटे शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए 106 करोड़ रुपए की राशि प्रदान की गई थी तथा राज्य सरकार द्वारा उक्त कार्य के डीपीआर बनाने एवं इसे लागू हेतु पीडीएमसी को एजेंसी बनाया गया था। लेकिन डीपीआर के अनुरूप तेजस कंपनी ने जल आवर्धन का कार्य नहीं किया।
कई वार्ड में पानी की आपूर्ति की जानी थी परंतु वहां आज एक बूंद भी पानी की सप्लाई नहीं की जा रही है। निगम नेता प्रतिपक्ष प्रबोध मिंज ने कहा कि नगर पालिक निगम अंबिकापुर में 30 वर्ष पुराने एसीसी पाइप डाले हुए हैं जो पुराने और खराब हो चुके हैं।
इस योजना के तहत इस प्रकार के सभी पाइप लाइन बदलकर डीआई पाइप डालने थे परंतु तेजस कंपनी द्वारा 50 प्रतिशत एसीपी पाइप को नहीं बदला गया जिसके कारण आज भी लोगों को गंदे पानी से निजात नहीं मिल पा रहा है। त्रिलोक कपूर कुशवाहा ने कहा कि अमृत मिशन के कार्यों में लापरवाही से शहर के कई वार्डों की जनता पूरे ग्रीष्म ऋतु में पानी की समस्या से जूझती रही।

अभी ही फेल हो गई यह योजना
नगर मंडल अध्यक्ष मधुसूदन शुक्ला ने कहा कि अमृत मिशन जल आवर्धन योजना इंटरमीडिएट ईयर 2035, जनसंख्या 2 लाख 03 हजार 565 तथा अल्टीमेट ईयर 2050 जनसंख्या 2 लाख 60 हजार 838 को ध्यान में रखकर बनाई गई थी। लेकिन वर्ष 2022 में ही यह महत्वपूर्ण योजना फेल हो गई।
उन्होंने कहा कि अमृत मिशन जल आवर्धन योजना में सड़कों की मरम्मत के लिए 10 करोड़ राशि का प्रावधान था परंतु तेजस कंपनी द्वारा आज तक किसी सड़कों का डामरीकरण व कांक्रीटकरण नहीं कराया गया है। कई वार्ड में पाइप लाइन विस्तार के लिए खोदे गए गड्ढों को पाटा भी नहीं किया है।
ऐसे में बरसात में आम जनता को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। उन्होंने कहा कि तेजस कंपनी द्वारा 28 हजार 145 वाटर मीटर लगाने का लक्ष्य था परंतु अभी तक मात्र 12 हजार वाटर मीटर ही लगाए गए हैं।

धरने में ये रहे उपस्थित
धरना प्रदर्शन कार्यक्रम को भारत सिंह सिसोदिया,आलोक दुबे, अंबिकेश केसरी, राजकुमार बंसल, मंजूषा भगत, करता राम गुप्ता, विनोद हर्ष, जन्मेजय मिश्रा, नकुल सोनकर, राजेंद्र जयसवाल, कैलाश मिश्रा, मनोज गुप्ता, सर्वेश तिवारी, विश्व विजय सिंह तोमर, संजीव वर्मा, अंकित तिर्की, किरण सोनी,
रमेश जायसवाल, मधु चौदहा और मनीष सिंह ने भी संबोधित किया। धरना कार्यक्रम में विजय व्यापारी, रामप्रवेश पांडे, प्रकाश मणि त्रिपाठी, निरंजन राय, कमलेश तिवारी, शरद सिंह, पंकज गुप्ता, निलेश सिंह, शैलेश सिंह, भारत भूषण तिवारी, विशाल गोस्वामी, गोपाल सिन्हा सहित अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो