scriptसीबीआई के कहने पर अमेरा खदान में बिलासपुर विजिलेंस ने मारा छापा, मिली ये गड़बडिय़ां | Bilaspur Vigilance raided in Amera mine on the call of the CBI | Patrika News
अंबिकापुर

सीबीआई के कहने पर अमेरा खदान में बिलासपुर विजिलेंस ने मारा छापा, मिली ये गड़बडिय़ां

एक सप्ताह से बिलासपुर से आई टीम कर रही जांच, स्टॉक में कम कोयला होने की शिकायत पर पहुंचा है दल

अंबिकापुरFeb 09, 2018 / 12:30 pm

rampravesh vishwakarma

Amera mine

Amera mine

अंबिकापुर. एसईसीएल बिश्रामपुर क्षेत्र के अमेरा ओसीपी (ओपन कास्ट प्रोजेक्ट) में पिछले करीब एक सप्ताह से विजिलेंस की टीम पहुंची हुई है। सीबीआई भिलाई की टीम को शिकायत मिली थी कि खदान में निर्धारित क्षमता से कम कोयला है।
टीम को यह भी जानकारी मिली थी कि बिना उत्पादन दिखाए सीधे स्टॉक में कोयला गिराकर कम हुए स्टॉक की खानापूर्ति की जा रही है। शिकायत की जांच के लिए सीबीआई ने ही विजिलेंस बिलासपुर की टीम को भेजा है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बिलासपुर से आई विजिलेंस की टीम में 5 सदस्य हैं। नाम नहीं छापने की शर्त पर एक कर्मचारी ने बताया कि टीम के आने के बाद से ही खदान प्रबंधन मामले की लीपापोती में प्रयासरत है।
टीम को खदान में गंभीर गड़बडिय़ां मिली हैं। टीम ने खदान से कोल डिस्पैच रजिस्टर जब्त कर लिया है। इस रजिस्टर की जांच चल रही है। विश्वस्त सूत्रों के अनुसार इसमें टीम को कुछ गड़बडिय़ां मिली हैं। टीम अपने स्तर पर जांच कर रही है।

एक बजे रात तक छोड़ी गईं ‘रोड सेलÓ की गाडिय़ां
कोल इंडिया के निर्देशानुसार रोड सेल की गाडिय़ां शाम 7 बजे के बाद न तो खदान परिसर से निकल सकती हैं और न ही परिसर के भीतर आ सकती हैं। बावजूद इसके अमेरा खदान में पिछले करीब एक महीने से देर रात 1 बजे तक रोड सेल की गाडिय़ों को अंदर-बाहर किया गया है। इससे संबंधित दस्तावेजों को भी विजिलेेंस की टीम ने जब्त कर लिया है।

८ माह बंद थी माइंस, 2 माह के उत्पादन में ही हो गया खेल
्रदिसंबर २०१६ से अमेरा खदान में उत्पादन बंद था। यहां जुलाई 2017में उत्पादन शुरू हुआ। इसके लगभग दो महीने बाद से ही स्टॉक में अधिकारियों व रोड सेल के ठेकेदारों की मिलीभगत से खेल शुरू हो गया। दो महीने में ही खदान का स्टॉक कम हो गया। खास बात यह है कि इन्हीं दो महीनों में खदान में रोड सेल शुरू हुआ है।

रोड सेल में कोयला बेचे जाने की आशंका
चौंकाने वाली बात यह भी है कि यह एक ऐसा खदान है जिसमें न तो पिछले करीब 6 महीने से कोई आग लगी और न ही कोई बड़ी चोरी का मामला थाने तक पहुंचा। बावजूद इसके स्टॉक कम होना संदेहास्पद है। इस प्रकरण में खदान के अधिकारियों की मिली-भगत की आशंका जाहिर की जा रही है।

कॉल रिसीव नहीं कर रहे अधिकारी
प्रकरण में एसईसीएल प्रबंधन का पक्ष लेने के लिए सब एरिया मैनेजर आरके साहा को उनके विभागीय मोबाइल नंबर 9425533613 एवं डिस्पैच इंचार्ज अनिवाश मालाकार को उनके मोबाइल नंबर 7999479657 पर कॉल (क्रमश: एक एवं दो बार) किया गया लेकिन दोनों ने ही कॉल रिसीव नहीं किया।

Home / Ambikapur / सीबीआई के कहने पर अमेरा खदान में बिलासपुर विजिलेंस ने मारा छापा, मिली ये गड़बडिय़ां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो