scriptचैती छठ : घाटों पर अघ्र्य देने उमड़ी व्रतियों की भीड़ | Chaiti Chhath: Crowds of devotees gathered at the ghats to offer Arghy | Patrika News
अंबिकापुर

चैती छठ : घाटों पर अघ्र्य देने उमड़ी व्रतियों की भीड़

लोक आस्था और सूर्य उपासना के पर्व चैती छठ के तीसरे दिन सोमवार को अस्ताचलगामी सूर्य को पहला अघ्र्य दिया गया। शहर के शंकर घाट स्थित छट घाट सहित पूरे जिले में विभिन्न जलाशयों के किनारे श्रद्धालुओं ने भगवान सूर्य को अघ्र्य दिया और पूजा-अर्चना की। चार दिनों तक चलने वाले इस अनुष्ठान के अंतिम दिन मंगलवार को व्रती सुबह उगते सूर्य को अघ्र्य अर्पित करेंगे।

अंबिकापुरMar 27, 2023 / 07:28 pm

Ashok Kumar Vishwakarma

Chaiti Chhath

Chaiti Chhath

अंबिकापुर. लोक आस्था और सूर्य उपासना के पर्व चैती छठ के तीसरे दिन सोमवार को अस्ताचलगामी सूर्य को पहला अघ्र्य दिया गया। शहर के शंकर घाट स्थित छट घाट सहित पूरे जिले में विभिन्न जलाशयों के किनारे श्रद्धालुओं ने भगवान सूर्य को अघ्र्य दिया और पूजा-अर्चना की। चार दिनों तक चलने वाले इस अनुष्ठान के अंतिम दिन मंगलवार को व्रती सुबह उगते सूर्य को अघ्र्य अर्पित करेंगे।

चैती छठ के चार दिवसीय अनुष्ठान के तीसरे दिन चैत्र शुक्ल षष्ठी यानी सोमवार की संध्या पहर में अस्ताचलगामी भगवान भास्कर की पूजा संपन्न हो गई। शहर सहित जिले के विभिन्न छठ घाटों पर श्रद्धालु भगवान भास्कर को अघ्र्य देते नजर आए। व्रती महिला -पुरुष ने स्नान -ध्यान कर पीला व लाल वस्त्र धारण कर पूरी पवित्रता के साथ हाथों में बांस की सूप में फल ठेकुआ, ईख, नारियल रखकर डूबते हुए सूर्य अघ्र्य दान किया। पिछले दो वर्षों से कोरोना संक्रमण काल के कारण लोग काफी कम संख्या में छठ व्रत किया था।
शाम ४ बजते ही व्रति अपने-अपने घरों से पूरी तैयारी के साथ छट गीत कंचही बांस के बहंगी, बहंगी चलकत जाय जैसे गीतों के साथ भगवान भास्कर को अराधना करते हुए छट घाट पहुंचे और जलाशय में स्नान कर सूर्य डूबने से पहले उन्हें अघ्र्य अर्पित कर विधि विधान से पूजा अर्चना की।
उगते सूर्य को अघ्र्य देने के साथ होगा समापन
छत व्रत चार दिनों का होता है। पहले दिन शनिवार को नहान खान के साथ व्रत शुरू हुआ था। दूसरे दिन रविवार को खरना के साथ व्रतियों ने ३६ घंटे का निर्जला उपवास रखा और सोमवार की शाम को डूबते सूर्य को अघ्र्य दिया। पर्व के चौथे और अंतिम दिन यानी मंगलवार की सुबह उगते सूर्य को अघ्र्य देने के बाद श्रद्धालुओं का व्रत संपन्न हो जाएगा। इसके बाद व्रती अन्न-जल ग्रहण कर पारण करेंगे।
दंडवत करते पहुंचे छठ घाट
चैती छठ का विशेष महत्व है। अधिकांश लोग मन्नत पूरी करने के लिए यह व्रत करते हैं। कई व्रती अपने घरों से दंडवत देते हुए छठ घाटों तक पहुंचे। इस दौरान व्रतियों के आगे-आगे सिर पर दउरा लेकर खाली पैर लोग चल रहे थे।
पूरे दिन व्रती लगे रहे तैयारी में
३६ घंटे के निर्जला उपवास के बावजूद भी श्रद्धालु पूरी आस्था के साथ छठ की तैयारी में लगे रहे। पूरे दिन श्रद्धालु अपने-अपने घरों में प्रसाद बनाने का काम चलता रहा। छठ का मुख्य प्रसाद ठेकुआ बनाने में व्रती सुबह से ही लगे हुए थे। हालांकि व्रतियों के साथ घर के सदस्यों ने भी उनका हाथ बंटाया।

Home / Ambikapur / चैती छठ : घाटों पर अघ्र्य देने उमड़ी व्रतियों की भीड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो