scriptअचानक दफ्तर में पहुंच गए नए कलक्टर, काम छोड़ मोबाइल चलाते मिले एई, लिया ये एक्शन | Collector in action: Collector took action on AE who see mobile | Patrika News
अंबिकापुर

अचानक दफ्तर में पहुंच गए नए कलक्टर, काम छोड़ मोबाइल चलाते मिले एई, लिया ये एक्शन

Collector in Action: पद्भार ग्रहण करते ही एक्शन (Action) में दिखे कलेक्टर कुंदन कुमार, पद्भार ग्रहण करने के बाद संयुक्त भवन (Community building) में संचालित कार्यालयों का किया निरीक्षण, अधिकारियों को दिए कई दिशा निर्देश

अंबिकापुरJun 30, 2022 / 09:03 pm

rampravesh vishwakarma

Collector in action

Collector inspection in office

अम्बिकापुर. Collector in Action: नवपदस्थ कलेक्टर कुंदन कुमार ने गुरुवार को कलेक्टर सरगुज़ा का पद पदभार ग्रहण किया। उन्होंने जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह से कलेक्टर सरगुजा का विधिवत प्रभार लिया। 2014 बैच के आईएएस अधिकारी कुंदन कुमार इससे पूर्व बलरामपुर रामानुजगंज जिले में कलेक्टर के पद पर पदस्थ थे। उन्होंने दुर्ग एवं कोरबा जिले में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी (CEO) का दायित्व भी संभाला है। संयुक्त भवन के कार्यालयों के निरीक्षण के दौरान पीएमजीएसवाई कार्यालय में सहायक अभियंता डीपी डहरिया कार्यालयीन कार्य छोड़कर मोबाइल चलाते पाए गए। इस पर कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त करते हुए तत्काल कारण बताओ सूचना जारी करने के निर्देश दिए।

नव पदस्थ कलेक्टर ने पदभार ग्रहण करने के पश्चात कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित परिचयात्मक बैठक में जिला कार्यालय के अधिकारी-कर्मचारियों का परिचय प्राप्त किया। उन्होंने बैठक में जिले में कार्य की प्राथमिकता स्पष्ट करते हुए कहा कि स्वास्थ्य और शिक्षा प्रमुख रहेंगे।
पेंशन, शिकायत, भू-अभिलेख, राहत शाखा में लंबित प्रकरण बिल्कुल न हो। उन्होंने कार्यालय की साफ-सफाई पर जोर देते हुए कहा कि जिस स्थान में हमारा अधिकांश समय महत्वपूर्ण कार्य करते हुए बीतता है उसे साफ रखना ही होगा। कलक्टर कुंदन कुमार ने बैठक के पश्चात जिला कार्यालय के विभिन्न शाखाओं, एसडीएम, तहसीलदार कार्यालय व नवीन संयुक्त भवन में संचालित कार्यालयों का निरीक्षण किया।
इस दौरान अभिलेख शाखा के पुराने अभिलेखों को व्यवस्थित रखने, प्रतिलिपि शाखा के कार्य मे पारदर्शिता लाने के निर्देश दिए। उन्होंने उप पंजीयक कार्यालय के निरीक्षण के दौरान पंजीयन प्रपत्र एवं दस्तावेजों का अवलोकन किया और पंजीयन कराने आये लोगों से बात की।
उप पंजीयक को नियमानुसार पंजीयन करने के निर्देश दिए। तहसील परिसर में आगंतुकों के लिए शीतल पेयजल के लिए दो वाटर कूलर की व्यवस्था तथा शौचालय को साफ रखने के भी निर्देश दिए। इस दौरान अपर कलेक्टर एएल ध्रुव, तनुजा सलाम, एसडीएम प्रदीप साहू, तहसीलदार भूषण मंडावी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

एई को जारी किया नोटिस
संयुक्त भवन के कार्यालयों के निरीक्षण के दौरान पीएमजीएसवाई कार्यालय में सहायक अभियंता डीपी डहरिया कार्यालयीन कार्य छोड़कर मोबाइल चलाते पाए गए। इस पर कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त करते हुए तत्काल कारण बताओ सूचना जारी करने के निर्देश दिए।

प्रवेश के लिए भटक रही छात्रा को राहत
नवपदस्थ कलेक्टर कुंदन कुमार की कार्य के प्रति संवेदनशीलता तब झलकी जब पदभार ग्रहण करने के कुछ समय बाद ही एक छात्रा स्कूल में प्रवेश को लेकर गुहार लगाने पहुंची। उन्होंने जिला मिशन समन्वयक एवं सहायक परियोजना अधिकारी को बुलाकर तत्काल छात्रा के ट्रांसफर सर्टिफिकेट में डीईओ के काउंटर साइन कराने के निर्देश दिए। इस पर जिला समन्वयक डॉ. संजय सिंह एवं एवं परियोजना अधिकारी रविशंकर तिवारी द्वारा 15 मिनट में जिला शिक्षा अधिकारी से टीसी में काउंटर साइन कराकर छात्रा को सौंपा।
अब छात्रा का प्रवेश वांछित स्कूल में हो सकेगा। तत्काल कार्यवाही होने से छात्रा की परेशानी दूर हुई और उसे बड़ी राहत मिली। लुंड्रा जनपद के ग्राम सहनपुर निवासी दीपिका खाखा ने बताया कि वह इस वर्ष कक्षा 10 वीं की परीक्षा विकासखण्ड लुण्ड्रा के हाईस्कूल गगोली से उत्तीर्ण की है। कक्षा 11 वीं की पढ़ाई के लिए सूरजपुर जिले के शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय लटोरी में प्रवेश फॉर्म जमा की है।
स्कूल प्रबंधन द्वारा बताया गया कि एक जिले से दूसरे जिले में स्थानानतारण होने से जिला अधिकारी का ट्रांसफर सर्टिफिकेट में काउंटर साईन जरूरी होता है। दीपिका ने बताया कि किस जिला अधिकारी से काउंटर साइन कराना है यह स्पष्ट नहीं होने से वह असमंजस में थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो