पंचायत भवन निर्माण स्थल से आरईएस एसडीओ को नदारद देख कमिश्नर हुईं नाराज, जारी किया नोटिस

Commissioner: कमिश्नर ने मैनपाट व सीतापुर विकासखंड के निर्माणाधीन पंचायत भवन (Panchayat bhavan) तथा धान खरीदी केंद्र (Paddy procurement center) का निरीक्षण, एसडीओ (SDO) को कारण बताओ नोटिस जारी करने के दिए निर्देश

By: rampravesh vishwakarma

Published: 29 Nov 2020, 04:01 PM IST

अंबिकापुर. कमिश्नर जिनेविवा किंडो (Commissioner) ने शनिवार को मैनपाट एवं सीतापुर विकासखण्ड के निर्माणाधीन पंचायत भवन तथा धान खरीदी केंद्र का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

मैनपाट विकासखंड के ग्राम पंचायत पथराई में निर्माणाधीन पंचायत भवन (Panchayat bhavan) के निरीक्षण के दौरान आरईएस (ग्रामीण यांत्रिकी सेवा) के एसडीओ के उपस्थित नहीं रहने पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए कारण बताओ सूचना जारी करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि जिस एजेंसी द्वारा निर्माण का निगरानी की जा रही है उसके प्रतिनिधि को उपस्थित रहना चाहिए ताकि निर्माण से संबंधित जानकारी दे सके। उन्होंने एसडीएम (SDM) को दौरा कार्यक्रम के अनुसार सभी संबंधित अधिकारियों को पहले से जानकारी देने कहा। कमिश्नर ने पंचायत के निर्माण एजेंसी तथा लागत के सम्बंध में पूछताछ की और जनपद सीईओ को गुणवत्तापूर्ण निर्माण के लिए निर्देश दिए।


कमिश्नर ने मैनपाट विकासखण्ड के कमलेश्वरपुर स्थित सहकारी समिति तथा धान उपार्जन केंद्र और सीतापुर के पेटला उपार्जन केंद्र का निरीक्षण कर व्यवस्थित रूप से धान खरीदी के निर्देश दिये। उन्होंने धान खरीदी के लिए कम्प्यूटर ऑपरेटर, कम्प्यूटर सिस्टम, बारदाने की उपलब्धता, हमालों की संख्या, किसानों का पंजीयन आदि के संबंध में पूछताछ की।

दोनों ही धान खरीदी केंद्र में निर्माणाधीन चबूतरे को समय पर पूर्ण करने कहा। इसके साथ ही बारिश होने पर धान को भीगने से बचाने के लिए पर्याप्त मात्रा में तिरपाल की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

कमिश्नर ने कहा कि टोकन जारी करते समय किसानों की संख्या को ध्यान में रखें। अग्रिम रूप से ज्यादा किसानों को टोकन जारी न करें। निरीक्षण के दौरान एसडीएम सीतापुर दीपिका नेताम सहित तहसीलदार, जनपद सीईओ एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे।


बच्चों को स्पोकन इंग्लिश का कराएं अभ्यास
कमिश्नर ने भ्रमण के दौरान सीतापुर विकासखंड के प्रतापगढ़ स्थित स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने प्राचार्य से शिक्षको की भर्तीए विद्यार्थियों की संख्या तथा ऑनलाइन क्लास की जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय (English medium school) खोलने के उद्देश्य को पूरा करते हुए विद्यार्थियों को स्पोकन इंग्लिश का अधिकाधिक अभ्यास कराएं। स्कूल का माहौल भी उसी तरह का हो आपस में बातचीत के दौरान भी इसका ध्यान रखें ताकि बोलने में प्रवाह रहे।


गोठान में मशरूम उत्पादन, बटेर पालन को दें बढ़ावा
कमिश्नर ने मैनपाट के आदर्श गोठान कुनिया तथा सीतापुर विकासखण्ड के पेटला गोठान का निरीक्षण किया। उन्होंने गोठान में मशरूम उत्पादन, बटेर पालन जैसे गतिविधियों सहित उद्यानिकी तथा फूलों की खेती को बढ़ावा देने कहा। गोधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदी एवं वर्मी कम्पोस्ट निर्माण के संबंध में स्व सहायता समूह की महिलाओं से अब तक तैयार एवं बेचे गए खाद के मात्रा की जानकारी ली।

इसके साथ ही कमिश्नर किंडो ने मैनपाट (Mainpat) स्थित आलू अनुसंधान केंद का भी निरीक्षण कर विभिन्न उद्यानिकी एवं कृषि फसलों के बीज उत्पादन गतिविधियों का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों को उन्नत किस्म के बीज किसानों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

Show More
rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned