scriptशहर का गोपनीय सर्वेक्षण कर चली गई दिल्ली की 20 सदस्यीय टीम, अधिकारियों को भी नहीं लगने दी भनक | Confidential survey: Delhi team confidential survey of Ambikapur city | Patrika News
अंबिकापुर

शहर का गोपनीय सर्वेक्षण कर चली गई दिल्ली की 20 सदस्यीय टीम, अधिकारियों को भी नहीं लगने दी भनक

Confidential survey: सर्वेक्षण पूरा करने के बाद निगम कमिश्नर को मोबाइल पर दी सूचना, इसके बाद दिल्ली लौट गई टीम

अंबिकापुरJan 30, 2020 / 08:27 pm

rampravesh vishwakarma

शहर का गोपनीय सर्वेक्षण कर चली गई दिल्ली की 20 सदस्यीय टीम, अधिकारियों को भी नहीं लगने दी भनक

Demo pic

अंबिकापुर. स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए केंद्र सरकार की टीम द्वारा इस बार काफी गोपनीय (Confidential survey) तरीके से शहर का सर्वेक्षण पूर्ण कर लिया गया, इसकी भनक भी अधिकारियों को नहीं हुई।

केंद्रीय टीम ने सर्वेक्षण कार्य पूर्ण करने के बाद इसकी जानकारी निगम आयुक्त को मोबाइल पर दी। आने वाले दिन में अब पता चलेगा कि अंबिकापुर को स्वच्छता रैंकिंग में कौन सा स्थान मिलता है।

स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के लिए केन्द्र सरकार की नगरीय निकाय मंत्रालय की टीम ने जनवरी के प्रथम सप्ताह से सर्वे कार्य पूरे देश में शुरू कर दिया था। अंबिकापुर नगर निगम के स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए 25 जनवरी को शहर में केन्द्र सरकार की 20 सदस्यीय टीम शहर में पहुंची और काफी गोपनीय तरीके से सर्वे कार्य शुरू किया।
पहली बार टीम के सदस्यों ने सर्वे की जानकारी तक निगम के अधिकारियों को नहीं होने दी। बाजार, सामुदायिक शौचालय, एसआरएलएम सेंटर में टीम के सदस्यों ने पहुंचकर वहां के लोगों से ऑनलाइन फीडबैक लिया और दिल्ली में बैठी टीम को यहां से इसकी जानकारी देते रहे। (Confidential survey)

ेमिल रहे लोकेशन पर फीडबैक लेने पहुंच रही थी टीम
टीम के सभी सदस्यों को अंबिकापुर पहुंचने से पूर्व कहां जाना है, इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई थी। दिल्ली की टीम द्वारा ऑनलाइन शहर के विभिन्न जगहों का लोकेशन लेकर उन्हें फीडबैक लेने को कहा जा रहा था। सडक़ से गुजर रहे नागरिकों से स्वच्छता के संबंध ली गई जानकारी ऑनलाइन दिल्ली में बैठी टीम द्वारा ली जा रही थी।

शौचालय में पहुंचे यूजर्स बनकर
सामुदायिक शौचालय में टीम के सदस्य यूजर्स बनकर पहुंचे। इस दौरान वहां बैठे कर्मचारियों से भी उन्होंने कोई सवाल नहीं किया। सीधे शौचालय की फोटो लेकर उसे ऑनलाइन भेज दिया। भीड़-भाड़ वाली जगहों के साथ ही स्लम एरिया में भी सदस्यों ने पहुंचकर लोगों से बातचीत की।

तीन टीम बनाकर किया सर्वे
टीम में 20 सदस्य शामिल थे। इस दौरान सदस्यों ने तीन अलग-अलग टीम बनाकर सर्वे कार्य शुरू किया। २५ जनवरी से शुरू हुआ सर्वे 27 जनवरी तक चली। इस दौरान वाटर ट्रीटमेंट, स्वच्छता अभियान और अपशिष्ट प्रबंधन पर विशेष ध्यान रखा।
टीम ने 27 जनवरी के बाद निगम आयुक्त हरेश मंडावी को मोबाइल के माध्यम से यह सूचना दी कि शहर का सर्वेक्षण पूर्ण हो गया है। उन्होंने दस्तावेज की जांच हेतु पहले कहा, फिर मेल के माध्यम से दस्तावेज मंगाने की बात कही।

इस बार भी मिलेगी अच्छी रैंकिंग
सर्वेक्षण टीम ने जो फीडबैक दिया है, उससे वे काफी संतुष्ट हैं। उम्मीद है कि इस बार भी शहर को स्वच्छता सर्वेक्षण में अच्छी रैंकिंग मिलेगी।
हरेश मंडावी, निगम आयुक्त

Home / Ambikapur / शहर का गोपनीय सर्वेक्षण कर चली गई दिल्ली की 20 सदस्यीय टीम, अधिकारियों को भी नहीं लगने दी भनक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो