सरगुजा में सबसे पहले 11 हजार हेल्थ वर्कर्स को लगेगी कोरोना की वैक्सीन, फिर 50 साल से अधिक उम्र वालों को

Corona vaccine: वैक्सीन के लिए मितानिन से लेकर डॉक्टर्स (Doctor's) तक ने कराया रजिस्ट्रेशन, जिले में कोरोना वैक्सीन के भंडारण के लिए 26 कोल्ड चेन पॉइंट्स (Cold chain points) तैयार

By: rampravesh vishwakarma

Published: 16 Dec 2020, 11:44 PM IST

अंबिकापुर. कोरोना (Corona) महामारी से निपटने के लिए दुनियाभर में टीके बनाने का काम युद्धस्तर पर चल रहा है। भारत में भी टीकों पर काम काफी तेजी से चल रहा है। उम्मीद है कि टीके जल्द उपलब्ध होंगे। राज्य शासन ने टीकाकरण अभियान (Vaccination campaign) को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

सरगुजा जिले में 11 हजार स्वास्थ्य कर्मचारियों ने टीका लगवाने को लेकर ऑनलाइन रजिस्टे्रशन (Online registration) कर लिया है। इसमें मितानिन से लेकर डॉक्टर (Doctor) व स्वास्थ्य अधिकारी भी शामिल हैं। सीएमएचओ डॉ. पीएस सिसोदिया ने बताया कि टीकाकारण को लेकर जारी निर्देश के अनुसार जिला व ब्लॉक स्तर पर प्रशिक्षण का का काम भी शुरू करा दिया गया है।


कोरोना वैक्सीन को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Government) ने सभी जिले में निर्देश जारी कर दिए हैं। निर्देश के बाद सरगुजा में भी तैयारी शुरू कर दी गई है। सीएमएचओ डॉ. पीएस सिसोदिया ने बताया कि शासन के निर्देश के अनुसार पहले जिले के सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने का निर्देश जारी किया गया था।

इसमें मितानिन से लेकर डॉक्टर भी शामिल हैं। अब तक जिले में 11 हजार स्वास्थ्य कर्मचारियों ने एप्प के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा लिया है।

वैक्सीन उपलब्ध होने पर सबसे पहले जिनका रजिस्ट्रेशन किया गया है। उन्हें टीका (vaccine) लगेगा। इसके लिए जिला व ब्लाक स्तर पर प्रशिक्षण का काम चल रहा है। वैक्सीन का रख रखाव व लगाने सहित अन्य निर्देशों के तहत प्रशिक्षण का काम चल रहा है।


स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगने से असर का चलेगा पता
सीएमएचओ ने बताया कि निर्देश के अनुसार पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाना है। इसे टीकाकरण का ट्रायल भी माना जा रहा है। स्वास्थ्य कर्मचारियों का लगाने का उद्देश्य यह है कि टीका लगने के बाद इसका क्या असर हो रहा है। इसे स्वास्थ्य कर्मचारी असानी से समझ सकेंगे और बता पाएंगे।


जिसका जो एड्रेस अंकित है वहीं लगेगा टीका
प्राथमिकता के अनुसार पहले स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीका लगना है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सीएमएचओ ने बताया कि जो भी स्वास्थ्य कर्मचारी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के समय जो पता दर्ज कराए होंगे उन्हें उसी स्थान पर टीका लगेगा। वह दूसरे स्थान पर जाकर नहीं लगा सकता है। वहीं टीका के लिए सेंटर बनाया जाएगा। एक सेंटर पर एक बार में 100 लोगों का ही टीका लग पाएगा।


वैक्सीन रख रखाव के लिए की जा रही व्यवस्था
सीएमएचओ ने बताया कि वैक्सीन के रख रखाव की व्यवस्था की जा रही है। वैक्सीन दो डोज में लगेगी। पहले डोज की तैयारी की जा रही है। यह एक तरह का इंजेक्शन रहेगा। इसे 2-4 डिग्री तापमान में रखने का नियम है।

इसे रखने के लिए जिले में २६ कोल्ड चेन पॉइंटस की व्यवस्था की गई है। पहले से भी कोल्ड चेन अपने यहां उपलब्ध थे। इसकी क्षमता 1 लाख से ज्यादा वैक्सीन रखने की है।


कोरोना वैक्सीन को लेकर ये हैं प्रमुख बिंदु
1. पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगी वैक्सीन, इसके लिए ११ हजार स्वास्थ्य कर्मचारी करा चुके हैं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन।
2. कोरोना वैक्सीन लगाने में 50 साल और इससे अधिक उम्र के लोगों को व जिन्हें हाई रिस्क है, या बीमारी है उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी।
3. वैक्सीन लगाने के लिए जिला व ब्लॉक स्तर पर बनाए जाएंगे टीकाकरण सेंटर।
4. वैक्सीन को 2-4 डिग्री तापमान में रखने का है नियम। इसके लिए 26 कोल्ड चेन पॉइंट की व्यवस्था की गई है।

COVID-19
Show More
rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned