scriptकोरोना वायरस इफेक्ट: मां महामाया मंदिर के दरवाजे अनिश्चितकाल के लिए बंद, इमरजेंसी सेवाओं को छोड़ सभी शासकीय दफ्तर बंद | Coronavirus: Mahamaya temple closed for indefinitely | Patrika News

कोरोना वायरस इफेक्ट: मां महामाया मंदिर के दरवाजे अनिश्चितकाल के लिए बंद, इमरजेंसी सेवाओं को छोड़ सभी शासकीय दफ्तर बंद

locationअंबिकापुरPublished: Mar 21, 2020 07:43:32 pm

Coronavirus: 31 मार्च तक के लिए गांधीनगर साईं मंदिर भी बंद, रविवार को पीएम की अपील पर होने वाले जनता कफ्र्यू का व्यापारियों ने किया समर्थन, बंद रहेंगी दुकानें

कोरोना वायरस इफेक्ट: मां महामाया मंदिर के दरवाजे अनिश्चितकाल के लिए बंद, इमरजेंसी सेवाओं को छोड़ सभी शासकीय दफ्तर बंद

Mahamaya temple,Mahamaya temple,Mahamaya temple

अंबिकापुर. राज्य सरकार ने कोरोना वायरस के मद्देनजर अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए बड़ा आदेश जारी किया है। ‘वर्क एट होम’ के निर्देश में आंशिक संशोधन करते हुए इमरजेंसी सेवाओं से जुड़े कार्यालयों को छोड़ सभी शासकीय दफ्तरों को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है। इसके अलावा मां महामाया मंदिर व साईं मंदिर को भी अनिश्चतकाल के लिए बंद कर दिया गया है। नगरीय क्षेत्र में संचालित सिटी बसों को स्थगित कर दिया गया है।
कार्यालयों के एयरकंडिशन व एसी भी बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं। वहीं प्रधानमंत्री की अपील पर रविवार को होने वाले जनता कफ्र्यू को भी हर वर्ग ने समर्थन दिया है। व्यापारिक संगठनों ने समर्थन करते हुए दुकानें बंद रखने का एलान किया है। (Coronavirus)

प्रदेश सरकार द्वारा जनता कफ्र्यू में संशोधन करते हुए 31 मार्च तक सभी शासकीय दफ्तरों को बंद रखने का आदेश जारी किया है। आदेश के अनुसार सभी अधिकारी और विभागाध्यक्ष घर से बैठकर ही 31 मार्च तक काम करेंगे। विभाग और विभागाध्यक्ष कार्यालय के अन्य अधिकारी व कर्मचारियों के लिए निर्देश है कि कम से कम उपस्थिति में दफ्तर का काम संचालित करें।
हालांकि इमरजेंसी सेवाओं के अधिकारी व कर्मचारी के लिए पूर्व की तरह दफ्तर संचालित होंगे। सामान्य प्रशासन विभाग के आदेश के मुताबिक कोरोना से निपटने में शामिल विभाग स्वास्थ्य सेवाएं, कानून व्यवस्था, कमिश्नर कार्यालय, आईजी दफ्तर, कलक्टोरेट एसपी कार्यालय, एसडीएम दफ्तार, राजस्व, तहसील, पुलिस थाने,
चौकी, फायर ब्रिगेड, जेल, बिजली, पेयजल, साफ-सफाई सहित अन्य इमरजेंसी सेवाओं के दफ्तर खुले रहेंगे। जबकि इन दफ्तरों के अलावे 31 मार्च तक सभी दफ्तरों को बंद करने का आदेश दिया गया है।

महामाया मंदिर व सार्इं मंदिर आम दर्शन के लिये बंद
कोरोना वायरस से बचाव के मद्देनजर नगर का महामाया मंदिर शनिवार से अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया है। दरअसल महामाया मंदिर सरगुजा के लोगों के लिए आस्था का बहुत बड़ा केंद्र हैं। यहां नवरात्रि में ९ दिनों तक भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है। आम दिनों में भी भीड़ लगी रहती है। कोरोना वायरस को लेकर वर्तमान परिस्थितियों व सरकार की एडवाइजरी के मद्देनजर महामाया मंदिर को अनिश्चतकाल के लिए बंद कर दिया गया है।
बालकृष्ण पाठक ने बताया कि नवरात्रि में मनोकामना दीप प्रज्ज्वलन व पूजा-अर्चना पुजारियों द्वारा की जाएगी, लेकिन कोरोना वायरस की वजह से लोगों को प्रवेश की अनुमति नहीं है। वहीं साईं बाबा मंदिर बनारस रोड, अम्बिकापुर के अध्यक्ष विजय कुमार इंगोले ने जानकारी दी है कि प्रबंधन एवं संचालन में संलग्न अशोक नागवानी, वंदना दत्ता, श्रीकंात, अजय डोंगरे, अजय इंगोले, शिरीष कोराने, सतीश देव ने बैठक की। इसमें यह संयुक्त निर्णय लिया है कि 31 मार्च तक साईं मंदिर आम दर्शन के लिये बंद रहेगा, जिससे कोरोना वायरस से बचने के जंग में सभी को बल मिले।

दफ्तरों में कम संख्या में आएंगे कर्मचारी
शासकीय कार्यालयों में लोगों को कम से कम आवक का भी आदेश दिया गया है। अधिकारी कर्मचारी मोबाइल के जरिए संपर्क में रहेंगे और काम का निष्पादन करेंगे। दफ्तर आने वाले अधिकारी व कर्मचारी की उपस्थिति और कार्यालय से वापस जाने के समय में हर पाली में न्यूनतम 4 घंटे का अंतर रखने का निर्देश दिया गया है।
कोरोना वायरस इफेक्ट: मां महामाया मंदिर के दरवाजे अनिश्चितकाल के लिए बंद, इमरजेंसी सेवाओं को छोड़ सभी शासकीय दफ्तर बंद
सिटी बसों का संचालन स्थगित
कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रभावी रोकथाम के लिए क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों को निर्देश जारी किया गया है। सभी नगरीय क्षेत्र में संचालित होने वाली समस्त सिटी बसों की सेवा स्थगित कर दी गई है। यह आदेश २९ मार्च तक प्रभावी होगा।

बस स्टैंड में कम हुई यात्रियों की संख्या
कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोग अभी यात्रा से परहेज कर रहे हैं। इसकी वजह से लंबी दूरी की बस सेवा भी यात्रियों के नहीं मिलने की वजह से प्रभावित हुई है। अंबिकापुर से रायपुर व अंबिकापुर से बिलासपुर तक जाने वाले यात्रियों की संख्या काफी कम हो जाने की वजह से बस संचालकों ने यात्री बसों की संख्या कम कर दी है। कई बस संचालकों ने तो अपनी बसों को खड़ा कर दिया है।

एक दिन पूर्व से ही कफ्र्यू सा दिखा माहौल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जनता कफ्र्यू को शहर में व्यापारियों का समर्थन मिला है। लेकिन इससे पहले शनिवार को भी कफ्र्यू सा माहौल दिखा। लोग अलर्ट नजर आ रहे हैं, इसलिए घरों से नहीं निकल रहे हैं। वहीं रविवार को जनता कफ्र्यू की अपील का किराना संघ द्वारा समर्थन किया गया है। इसके साथ ही थोक व फुटकर किराना की दुकानें बंद रहेंगी। इसके साथ ही चेम्बर ऑफ कॉमर्स ने भी समर्थन दिया है।
चेम्बर ऑफ काम्र्स के उपाध्यक्ष बाबूलाल अग्रवाल ने इसके लिए सभी व्यापारी संघों से दुकान बंद रख सहयोग प्रदान करने की अपील की है। उन्होंने कोरोना के गम्भीर खतरे के बीच सतत काम करने वाले डाक्टर, नर्स, सफाईकर्मी तथा आवश्यक सेवाएं देने वाले अन्य सभी लोगों के सम्मान में पांच मिनट ताली, शंख, थाली या घंटी बजाकर उनका हौसला बढ़ाने की बात कही है।

कोरोना वायरस से जुड़ीं खबरें पढऩे के लिए क्लिक करें- coronavirus effect

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो