scriptडॉक्टर फोन पर दे रही थीं इंस्ट्रक्शन और ईएमटी ने एंबुलेंस में ही महिला का करा दिया प्रसव, किलकारी सुन खिले चेहरे | Delivery in ambulance: EMT delivered woman in ambulance | Patrika News
अंबिकापुर

डॉक्टर फोन पर दे रही थीं इंस्ट्रक्शन और ईएमटी ने एंबुलेंस में ही महिला का करा दिया प्रसव, किलकारी सुन खिले चेहरे

Delivery in ambulance: कोरोना काल में भी आपातकालीन सेवा (Emergency service) उपलब्ध करा रहे संजीवनी कर्मचारी, प्रसव पीड़ा से तड़प रही महिला को ला रहे थे अस्पताल (Hospital) लेकिन रास्ते में ही कराना पड़ा प्रसव

अंबिकापुरNov 24, 2020 / 11:30 pm

rampravesh vishwakarma

डॉक्टर फोन पर दे रही थीं इंस्ट्रक्शन और ईएमटी ने एंबुलेंस में ही महिला का करा दिया प्रसव, किलकारी सुन खिले चेहरे

Mother with child

अंबिकापुर. कोरोना महामारी के बीच 24 घंटे पूरी निष्ठा और समर्पण से आपातकालीन सेवा प्रदान करने के साथ जेएईएस 108 संजीवनी एक्सप्रेस (Sanjivani express) के कर्मचारी हर विषम परिस्थिति के लिए पूरी तत्परता से तैयार रहते हैं। इसका ताजा उदाहरण सोमवार को देखने को मिला, जहां प्रसव पीड़ा बढऩे पर संजीवनी कर्मी ने अपनी सूझबूझ से महिला का एंबुलेंस में ही सुरक्षित प्रसव कराया। (Delivery in ambulance)

ईएमटी संतोष कुमार सिंह ने बताया कि सोमवार की रात तकरीबन 10 बजे उनके पास कॉल सेंटर से फोन आया कि खलिबा निवासी 20 वर्षीय गर्भवती महिला सन्तोषी पति प्रकाश चेरवा को प्रसव पीड़ा बढऩे लगी है। सूचना मिलते ही पायलट शिवकुमार पैकरा को लेकर गांव के लिए निकले।
गांव पहुंचते ही एम्बुलेंस (Ambulance) में बैठाकर महिला और उनके परिजनों के साथ जिला अस्पताल अम्बिकापुर के लिए रवाना हुए, इसी दौरान महिला की प्रसव पीड़ा तेज होने लगी।

स्थिति को भांपते हुए महिला के पति और परिजनों से बात की। परिजनों की सहमति उपरांत हमने एम्बुलेंस को सडक़ किनारे खड़ी कर प्रसव कराने की प्रक्रिया शुरू की।
डॉ. सुषमा से ईआरसीपी की सहायता लेते हुए बात की। उनकी सलाह के अनुसार प्रसव (Delivery) हेतु दिए गए दिशा-निर्देश से ही महिला का सुरक्षित प्रसव कराया।


जच्चा-बच्चा को कराया गया भर्ती
संतोषी ने स्वस्थ बेटी को जन्म (Birth) दिया। बच्ची की किलकारी गूंजते ही परिजन भी खुशी से झूम उठे और सुरक्षित प्रसव कराने के लिए 108 टीम को धन्यवाद दिया। इसके पश्चात मां बेटी को बेहतर उपचार के लिए जिला अस्पताल अम्बिकापुर लाकर भर्ती कराया गया।

Home / Ambikapur / डॉक्टर फोन पर दे रही थीं इंस्ट्रक्शन और ईएमटी ने एंबुलेंस में ही महिला का करा दिया प्रसव, किलकारी सुन खिले चेहरे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो