आधी रात 7 हाथियों ने आधा घर तोड़ डाला तो खुल गई परिवार की नींद, जान बचाकर भागे, कई किसानों की फसल बर्बाद

Elephants panic: उदयपुर वन परिक्षेत्र में जारी है हाथियों का उत्पात, शासकीय भवनों में ग्रामीणों को रखने की चल रही कवायद

By: rampravesh vishwakarma

Published: 20 Sep 2020, 12:06 AM IST

उदयपुर. उदयपुर वन परिक्षेत्र अंतर्गत ग्राम खरसुरा में प्रेमनगर वन परिक्षेत्र की ओर से सात हाथियों का दल बीते बुधवार को प्रवेश किया था। यहां दो दिन रहने के बाद दावा से होते हुए करमकठरा जंगल मे प्रवेश किया तथा शुक्रवार को मानपुर में रात लगभग 11 बजे श्याम कुंवर के घर को तोड़ डाला, साथ ही घर में रखा सारा अनाज भी चट कर गए।


गौरतलब है कि ग्राम खरसुरा में रात को जंगल के किनारे स्थित घर में सब सो रहे थे। श्याम कुंवर का आधा घर टूटने के बाद जब परिवार की नींद खुली तो बमुश्किल जान बचाकर गांव की ओर भागे।

हाथियों ने पूरी रात जमकर उत्पात मचाया। इस दौरान महेशपुर, मानपुर, लक्ष्मणगढ़, मोहनपुर, उपकापारा में विचरण कर धान की फसल को रौंद कर बर्बाद कर दिया। लगभग 2-3 हेक्टेयर धान की फसल को नुकसान पहुंचाया। अभी भी हाथियों का दल महेशपुर करमकठरा के जंगल में डेरा जमाए हुए है।

इधर हाथियों से लोगों को बचाने के लिए वन अमला उपवन क्षेत्रपाल एसबी सोनी के नेतृत्व में बीते बुधवार सुबह से ही लगा हुआ है। वन अमला लोगों को जागरूक करने के लिए मुनादी करा रहा है तथा लोगों को हाथियों से दूर रहने की सलाह भी दी जा रही है।


शासकीय भवनों में रहने की कर रहे व्यवस्था
जंगल किनारे एकांत घरों में रहने वाले लोगों को शासकीय स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र, इत्यादि पक्के मकानों में रखने की व्यवस्था की जा रही है। हाथियों की निगरानी में गजराज वाहन व सुरक्षा उपकरणों के साथ वन अमला जुटा हुआ है।

rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned