scriptडॉक्टर खुले में कर रहे थे पोस्टमार्टम, शिकायत पर पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री टीएस, व्यवस्था देखकर कही ये बातें | Health Minister reached when heard to open postmortem | Patrika News
अंबिकापुर

डॉक्टर खुले में कर रहे थे पोस्टमार्टम, शिकायत पर पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री टीएस, व्यवस्था देखकर कही ये बातें

खुले में पोस्टमार्टम होता देख लोगों ने स्वास्थ्य मंत्री से की थी शिकायत, ऐसी जगह बनाया गया है चीरघर जहां जाने से डरते हैं लोग

अंबिकापुरMay 19, 2019 / 08:33 pm

rampravesh vishwakarma

TS Singhdeo

TS Singhdeo

अंबिकापुर. खुले में पोस्टमार्टम किए जाने की जानकारी पर रविवार को प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव लखनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया। इस दौरान जिले के सीएमएचओ पीएस सिसोदिया भी साथ थे। निरीक्षण के दौरान चीर घर काफी जर्जर तथा उसके आसपास गंदगी का ढेर पड़ा था।
वहीं अस्पताल से लगभग दो किमी दूर जंगल में चीर घर का निर्माण कराया गया है जो काफी पुराना है। वहां जंगली जानवरों का भी डर बना रहता है।

चीर घर में गंदगी के कारण चिकित्सक दो दिन पूर्व खुले में ही पीएम कर रहे थे। इसकी जानकारी स्वास्थ्य मंत्री को मिली थी। इसकी जानकारी लेने टीएस सिंहदेव लखनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचे थे।

जिले के सभी चीर घर को आधुनिक सुविधा से सुसज्जित कराया जाएगा। यहां पानी, बिजली व अन्य जरूरी व्यवस्था कराई जाएगी। उक्त बातें रविवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लखनपुर का निरीक्षण के दौरान प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कही।
उन्होंने सीएमएचओ डॉ. पीएस सिसोदिया को निर्देश दिया है कि जिले के सातों चीर घर को आधुनिक बनाने के लिए प्रस्ताव बनाकर कलक्टर के माध्यम से स्वास्थ्य सचिव को भेजें।

निरीक्षण के दौरान लखनपुर का चीर घर काफी जर्जर पाया गया। वह भी अस्पताल से लगभग दो किमी दूर जंगल में बनवाया गया है। जो काफी जर्जर हो चुका है। वहां पर पानी व बिजली की भी व्यवस्था नहीं है। इससे लोग वहां जाने में भी डरते हैं।

खुले में होता है पीएम
लखनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का चीर घर अस्पताल से लगभग दो किमी दूर है। वहां पर बाउंड्रीवाल तथा पानी व बिजली की भी व्यवस्था नहीं है। इससे सफाई भी नहीं हो पाता है। चीर घर में गंदगी व बदबू रहती है। इससे चिकित्सक वहां जाने से कतराते हैं।
इस कारण दो दिन पूर्व चिकित्सक चीर घर के बाहर खुले में पीएम कर रहे थे। इसकी जानकारी स्वास्थ्य मंत्री को मिली थी। उन्होंने रविवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का जायजा लिया।


डीएमएफ मद से कराया जाएगा निर्माण
स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदवे ने सीएमएचओ को निर्देश दिया है कि जिले के सभी चीर घरों को डीएमएफ मद से व्यवस्थित कराया जाएगा। इसके लिए प्रस्ताव बनाकर कलक्टर के माध्यम से उन्होंने स्वास्थ्य सचिव को भेजने के निर्देश दिए हैं।

Home / Ambikapur / डॉक्टर खुले में कर रहे थे पोस्टमार्टम, शिकायत पर पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री टीएस, व्यवस्था देखकर कही ये बातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो