आज रात 12 बजे से 7 दिन का सख्त लॉकडाउन होगा शुरु, किराना समेत अन्य सामान स्टॉक करने उमड़ी भीड़

Lockdown: शहर में सोमवार की रात 9 बजे से 28 सितंबर की रात १२ बजे तक रहेगा लॉकडाउन, 7 दिनों के राशन-पानी की व्यवस्था करने की कवायद

By: rampravesh vishwakarma

Published: 21 Sep 2020, 11:42 AM IST

अंबिकापुर. कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते 21 सितंबर की रात नौ बजे से लॉकडाउन (Lockdown) लगने की खबर आते ही रविवार की सुबह से ही बाजार में भीड़ बढऩे लगी। किराने की दुकानों में भी खाद्य सामग्री लेने के लिए लंबी कतारें लग गईं। शहर के व्यस्ततम इलाकों में जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई।

लॉकडाउन की सूचना मिलने के बाद लोगों में अफरा तफरी का माहौल रहा। हर कोई भरपूर खाद्य सामग्री के भंडारण करने के लिए बेचैन दिखा। दुकानदारों ने इसका जमकर फायदा भी उठाया। कई दुकान के बाहर लोग सामान के लिए अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए।

दुकानदार भी बाहर ज्यादा भीड़ जमा न हो, इस वजह से ग्राहकों को दुकान के अंदर घुसकर शटर गिरा कर सामान बेचते रहे। इस दौरान दुकान के बाहर एक कर्मचारी भी नियुक्त कर रखा था। ताकि शटर बंद देख ग्राहक वापस न चले जाएं।
सरगुजा जिले में कोरोना मरीजों का आंकड़ा काफी तेजी से बढ़ रहा है।

इसमें भी हर रोज शहर में दर्जनों की संख्या में कोरोना संक्रमित मरीज पाए जा रहे हैं। जिले में अब तक लगभग 17 सौ से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। जबकि 14 लोगों की जान कोरोना की वजह से जा चुकी है। सितंबर महीने में सबसे अधिक लोग संक्रमित व जानें गईं हैं। (Lockdown)

इस भयावह स्थिति को देखते हुए व कोरोना संक्रमण की चेन को तोडऩे के लिए जिला प्रशासन द्वारा नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत 21 सितंबर की रात 9 बजे से 28 सितंबर की रात 12 बजे तक संपूर्ण लॉकडाउन (Lockdown) की घोषणा की गई है। कोरोना की चेन तोडऩे के लिए इस लॉकडाउन में कड़े नियम लागू किए गए हैं।

दवा के अलावा दूध, पेट्रोल पंप और पशुआहार की दुकान को निर्धारित समय के लिए छूट दी गई है। किराना व सब्जी की दुकानें पूर्णत: बंद रहेंगी। जिला प्रशासन द्वारा शनिवार की रात को घोषणा किए जाने के बाद रविवार को आम दिनों से ज्यादा बाजार में भीड़ देखी गई। हर कोई भरपूर खाद्य सामग्री के भंडारण करने के लिए बेचैन दिखा।

दुकानदारों ने इसका जमकर फायदा भी उठाया। कई दुकान के बाहर लोग सामान के लिए अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए। दुकानदार भी बाहर ज्यादा भीड़ जमा न हो, इस वजह से ग्राहकों को दुकान के अंदर घुसकर शटर गिरा कर सामान बेचते रहे। इस दौरान दुकान के बाहर एक कर्मचारी भी नियुक्त कर रखे गए थे, ताकि शटर बंद देखकर ग्राहक वापस न चले जाएं।


खाद्य सामग्री के अलावा अन्य दुकानों में रही भीड़
एक सप्ताह के लिए किए गए पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा के बाद लोग खाद्य सामग्री के अलावा अन्य सामानों का भी भंडारण करने बाजार निकले। लोग सब्जी के लिए भी बाजार पहुंचे। ज्यादातर लोगों आलू, प्याज खरीदा और एक सप्ताह किसी तरह की कोई परेशानी न हो इस वजह से लोग हर सामान का अधिक मात्रा में भंडारण करते नजर आए।


समाचार पत्र की गाडिय़ों पर रोक नहीं
एसपी टीआर कोशिमा ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान समाचार पत्र की गाडिय़ों को नहीं रोका जाएगा। इन्हें पेट्रोल पंप पर र्इंधन भी दिया जाएगा।

COVID-19 COVID-19 virus
rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned