scriptअब कोई नहीं पूछेगा सवाल कि चुनाव लड़ रहे नेताजी कैसे हुए मालामाल, ऐसे चलेगा पता, निर्वाचन आयोग और हुआ सख्त | Lok Sabha CG 2019 : No one will ask question, how will Netaji Malamaal | Patrika News
अंबिकापुर

अब कोई नहीं पूछेगा सवाल कि चुनाव लड़ रहे नेताजी कैसे हुए मालामाल, ऐसे चलेगा पता, निर्वाचन आयोग और हुआ सख्त

निर्वाचन आयोग के सख्त नियम में इस बारनॉमिनेशन फार्म में जोड़ा गया एक नया कॉलम, चुनाव लड़ रहे नेताओं को देनी होगी पूरी डिटेल

अंबिकापुरMar 19, 2019 / 03:54 pm

rampravesh vishwakarma

Netaji

Netaji Malamaal

अंबिकापुर. ईमानदारी की कसमें खाकर आपका वोट मांगने वाले नेताजी कैसे मालामाल हुए, इसकी जानकारी हमेशा नामांकन के दौरान दिए जाने वाले शपथ पत्र से ही होती है लेकिन लोकसभा चुनाव में राजनीतिज्ञ दल के प्रत्याशियों को एक नहीं, बल्कि बीते 5 वर्ष की आयकर डिटेल देनी होगी। वह भी केवल अपनी नहीं, बल्कि पूरी फैमिली की इनकम टैक्स की डिटेल देनी होगी।

सरगुजा संसदीय क्षेत्र के लिए तीसरे चरण में 23 अप्रैल को मतदान होना है। इसमें सरगुजा, बलरामपुर व सूरजपुर के सभी 8 विधानसभा सीट शामिल हैं। 28 मार्च को नोटिफिकेशन होगा। इस बार लोकसभा चुनाव के दौरान दिए जाने वाले फार्म २६(शपथ-पत्र) में संशोधन किया गया है।
पहले केवल अंतिम वर्ष की फाइल किए गए आयकर टैक्स की डिटेल ही देनी होती थी लेकिन अब अंतिम वर्ष के अलावा पिछले 5 वर्ष में फाइल किए गए इनकम टैक्स रिटर्न (टोटल इनकम) की जानकारी देनी होगी। इसमें नेताजी के अलावा उनकी पत्नी, बच्चों व डिपेडेंट्स को भी शमिल किया गया है।
यही नहीं, संपत्ति के अलावा मुकदमों की डिटेल भी देनी होगी। इसके लिए निर्वाचन आयोग ने नॉमिनेशन फार्म में नया कॉलम जोड़ा है। इसमें ५ साल के इंकम टैक्स डिटेल के साथ ही मुकदमों का डिटेल भी देना होगा।

देश-विदेश के संपत्ति की देनी होगी जानकारी
इलेक्शन लडऩे वाले नेताओं को केवल देश में ही प्रॉपर्टी की जानकारी नहीं देनी होगी, बल्कि उन्हें विदेशों में प्रॉपर्टी व जमा धनराशि की डिटेल भी देनी होगी। इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया की तरफ से इसकी जानकारी निर्वाचन अधिकारी को दी गई है। इसके साथ ही प्रत्याशी को बैंक या अन्य फाइनेंशियल इयर में लिए गए लोन व गवर्नमेंट ड्यूज की भी जानकारी देनी होगी।

इनको देनी होगी पिछले 5 फाइनेंशियल इयर में इनकम टैक्स में दिखाई टोटल इनकम
0 प्रत्याशी
0 प्रत्याशी के पति व पत्नी
0 आश्रित
0 हिन्दू अविभाजित परिवार
यह डिटेल भी देनी होगी
0 कैश इन हैंड
0 बैंक आदि में जमा धन, एफडीआर
0 शेयर, बांड, म्यूचुअल फंड्स आदि
0 इंश्योरंेस पॉलिसीज, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट्स
0 पर्सनल लोन, व्हीकल्स
0 ज्वेलरी आदि
0 एग्रीकल्चर लैंड्स की डिटेल मार्केट वैल्यू
0 नॉन एग्रीकल्चर लैंड्स की डिटेल, मार्केट वैल्यू
0 मार्केट वैल्यू सहित कॉमर्शियल बिल्डिंग्स की डिटेल
0 मार्केट वैल्यू सहित रेजीडेंशियल बिल्डिंग्स की डिटेल
0 कैंडिडेट, स्पाउस, हिन्दू अनडिवाइडेड फैमिली, डिपेंडेंट्स की अलग-अलग डिटेल देनी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो