scriptलोन दिलाने का झांसा देकर युवती से ऑनलाइन धोखाधड़ी, अज्ञात शख्स ने ठग लिए 47 हजार | Online fraud: 47 thousand swindle from young girl in the name of loan | Patrika News
अंबिकापुर

लोन दिलाने का झांसा देकर युवती से ऑनलाइन धोखाधड़ी, अज्ञात शख्स ने ठग लिए 47 हजार

Online fraud: सरगुजा जिले में ऑनलाइन धोखाधड़ी में लगातार बढ़ रहे मामले, लोग नहीं हो रहे जागरुक, आसानी से ठगों के बन रहे शिकार

अंबिकापुरJun 28, 2020 / 11:35 pm

rampravesh vishwakarma

लोन दिलाने का झांसा देकर युवती से ऑनलाइन धोखाधड़ी, अज्ञात शख्स ने ठग लिए 47 हजार

Online fraud

अंबिकापुर. ऑनलाइन धोखाधड़ी का मामला मामला रुकने का नाम नहीं ले रहा है। पिछले कुछ दिनों से हर दूसरे दिन ऑनलाइन ठगी (Online fraud) के मामले सामने आ रहे हैं। साइबर क्राइम करने वाले ठग लोगों को अलग-अलग तरीके से अपने जाल में फंसाकर लाखों रुपए का चूना लगा रहे हैं। ठगी का शिकार होने वालों में पढ़े-लिखे लोग भी शामिल हैं।
पिछले दो माह के अंदर लगभग एक दर्जन से ज्यादा ऑनलाइन ठगी के मामले सामने आ चुके हैं। पुलिस को अब तक एक भी मामले में सफलता नहीं मिली है। गुरुवार को भी एक युवती ने 47 हजार की ठगी की रिपोर्ट कोतवाली में दर्ज कराई है। लडक़ी को अज्ञात व्यक्ति ने 5 लाख रुपए लोन देने का झांसा दिया था। (Online fraud)

शिल्पी केशरी शहर के गांधीनगर बेरियर के पास की रहने वाली है। उसका बैंक खाता एसबीआई मुख्य शाखा में है। 18 जून को उसके मोबाइल पर एक प्राइवेट फाइनेंस कंपनी के अधिकारी के नाम से अज्ञात व्यक्ति का फोन आया था।
उसने युवती से कहा कि आपको लोन की आवश्यकता है तो आपके नाम से 5 लाख रुपए तक का लोन मिल जाएगा। युवती लोन लेने के लिए तैयार हो गई। इसके बाद अज्ञात व्यक्ति ने पहले प्रोसेसिंग चार्ज के नाम पर १९ सौ ९५ रुपए अपने खाते में डलवाए।
इसके बाद 20 जून को पुन: फोन आया और सिक्योरिटी चार्ज के नाम पर 10 हजार रुपए मांगे गए। बताए अनुसार युवती ने दिए गए खाते में 10 हजार रुपए डाल दिए। इसके बाद अज्ञात शख्स ने जीएसटी चार्ज के नाम पर १६ हजार ५ सौ रुपए अपने खाते में डलवा लिए। (Online fraud)
इस तरह से युवती ने कुल ४६ हजार ९ सौ ९९ रुपए उसके खाते में डाल दिए। इसके बावजूद उसे लोन नहीं मिला, तब ठगी का एहसास होने पर उसने इसकी रिपोर्ट कोतवाली में दर्ज कराई है। पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ धारा ४२० व ६६ डी के तहत अपराध दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

अब तक एक भी मामले का नहीं हुआ खुलासा
सरगुजा जिले के विभिन्न थानों में पिछले दो माह के अंदर ऑनलाइन ठगी के लगभग 1 दर्जन से ज्यादा मामले दर्ज होंगे, लेकिन एक भी मामले में पुलिस को सफलता नहीं मिली है।
लोगों को मानना है कि ऑनलाइन ठगी के मामले में पुलिस ने केवल एफआईआर ही दर्ज की है एक भी मामले में अब तक कार्रवाई नहीं की गई है। वहीं पुलिस विभाग के बड़े अधिकारी भी इस मामले में कुछ उचित कदम उठाना मुनासिब नहीं समझ रहे हैं।

Home / Ambikapur / लोन दिलाने का झांसा देकर युवती से ऑनलाइन धोखाधड़ी, अज्ञात शख्स ने ठग लिए 47 हजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो