इस बार पीजी कॉलेज मैदान की जगह कलाकेंद्र में दहन होगा 10 फीट का रावण

Ravan Dahan: कोरोना के कारण इस बार भव्य आयोजन पर लगा ब्रेक, गाजे-बाजे के साथ शोभायात्रा निकालकर कॉलेज ग्राउंड (College ground) में होता था रावण दहन

By: rampravesh vishwakarma

Published: 25 Oct 2020, 10:34 PM IST

अंबिकापुर. शहर में विजयदशमी (Vijyadashmi) पर वर्षों से चले आ रहे भव्य रावण दहन कार्यक्रम को कोरोना के कारण इस बार स्थगित कर दिया गया है। कोरोना काल के चलते इस बार प्रशासन ने समिति को मात्र 50 लोगों के साथ रावण दहन करने की अनुमति दी है।

इस बार 80 फीट की जगह 10 फीट के रावण (Ravan dahan) के पुतले का ही दहन होगा। स्थान भी पीजी कॉलेज मैदान की जगह कलाकेंद्र मैदान रखा गया है।

Read More: इस बार 80 फीट की जगह मात्र 10 फीट ऊंचे रावण के पुतले का होगा दहन, कलक्टर ने सशर्त जारी किए ये निर्देश


सरगुजा संभाग मुख्यालय होने के कारण अंबिकापुर में दशहरा के दिन हजारों की संख्या में भीड़ उमड़ती थी। सरगुजा वासी पहले जाकर सरगुजा महाराज टीएस सिंह देव से मिलते थे उसके बाद शाम को पीजी कॉलेज ग्राउंड में रावण दहन (Ravan dahan) में शामिल होकर दशहरा पर्व मनाया जाता था।

लेकिन इस बार ऐसा नहीं होसका। वही समिति की अध्यक्ष व भटगांव विधानसभा की पूर्व विधायक रजनी रविशंकर त्रिपाठी ने समिति के सदस्यों के साथ बैठक की। इसमें इस बार सोमवार की शाम 6 बजे कलाकेंद्र मैदान में प्रतीकात्मक रूप से 10 फिट के रावण पुतले (Ravan effigy) के दहन का निर्णय लिया गया है।

Read More: 'विजयादशमी' के एक दिन बाद यहां होता है 'रावण दहन', जानिए क्या है राज...


नहीं निकली शोभायात्रा
दशहरा के दिन गाजे-बाजे के साथ राम मंदिर अंबिकापुर से भव्य शोभायात्रा निकाली जाती थी। शोभा यात्रा शहर के मुख्य मार्गों से होते हुए कालेज मैदान पहुंचती थी।

जहां आतिशबाजी के बीच रावण, मेघनाथ व कुंभकर्ण के पुतले का दहन किया जाता था। शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों से बड़ी संख्या में लोग रावण दहन कार्यक्रम में शामिल हुआ करते थे। लेकिन इस वर्ष कोरोना संक्रमण के कारण कोई आयोजन नहीं हुआ।

Show More
rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned