scriptआरआई और पटवारी की घिनौनी करतूत, जिंदा महिला को सरकारी दस्तावेज में लिखा- ये मर चुकी है | RI and Patwari announced dead of alive women in Mainpat | Patrika News
अंबिकापुर

आरआई और पटवारी की घिनौनी करतूत, जिंदा महिला को सरकारी दस्तावेज में लिखा- ये मर चुकी है

Alive woman dead: ग्रामीणों के सामने जब महिला पहुंची तो वे उसे देखकर रह गए दंग, आरआई और पटवारी (RI and Patwari) ने दूसरे मोहल्ले में पंचनामा कर महिला के मृत हो जाने के संबंध में करा लिया था दस्तखत, महिला ने जमीन सीमांकन के लिए लगाया था आवेदन लेकिन…

अंबिकापुरAug 18, 2022 / 08:09 pm

rampravesh vishwakarma

Fraud

Women who is alive

अंबिकापुर. Alive women dead: सरगुजा जिले के मैनपाट तहसील कार्यालय के राजस्व अधिकारियों ने ऐसा कारनामा किया है जो सुर्खियों में है। यहां की एक जिंदा महिला (Alive women) को आरआई और पटवारी ने मृत घोषित कर दिया है। आरआई और पटवारी ने ऐसा क्यों किया, इसका खुलासा फिलहाल नहीं हो पाया है। यह उनकी लापरवाही है या फिर मिलीभगत। महिला व उसके पुत्र ने जमीन के सीमांकन (Land marking) के लिए तहसील में आवेदन लगाया था। इसे बाद उन्हें पता चला कि महिला को मृ़त घोषित कर दिया गया है। आरआई और पटवारी ने दूसरे मोहल्ले के लोगों से महिला के मृत होने तथा उसके परिवार के पलायन कर जाने के सरकारी रिकॉर्ड में दस्तखत करा लिया था।

दरअसल मैनपाट तहसील के अंतर्गत ग्राम अमगांव के आश्रित पारा ढोहाडीह निवासी नोहरीबाई की पूर्वजों की जमीन है। इस जमीन पर अपना अधिकार पाने के लिए नोहरी बाई ने अपने बेटे के साथ मिलकर तहसील कार्यालय में सीमांकन की अर्जी लगाई थी।
लेकिन जब उन्हें कागजों में नोहरी बाई के मृत होने और परिवार पलायन की जानकारी मिली तो उनके पैरों तले की जमीन खिसक गई। इसे लापरवाही कहें या मिलीभगत, जमीन सीमांकन की अर्जी पर आरआई और पटवारी ने दूसरे पारा के ग्रामीणों से दस्तखत करा कर नोहरी बाई के मृत होने के पंचनामा बना लिया और जीवित महिला को सरकारी कागजों में मृत घोषित कर दिया।

वीरभद्र सिंहदेव की मौत मामले ने पकड़ा तूल, CM को पत्र लिखकर कहा- मौत सस्पेक्टेड है, की न्यायिक जांच की मांग


महिला को जिंदा देख ग्रामीण रह गए दंग
जब ग्रामीणों की इसकी जानकारी मिली तो वे भी जीवित महिला नोहरीबाई को देख कर दंग रह गए। ग्रामीणों ने बताया कि पटवारी और आरआई हमारे पारा में ज़मीन सीमांकन के लिए आए थे। यहां पर उनसे दस्तखत कराया गया। लेकिन ये दस्तखत क्यों करा रहे हैं हम भी समझ नहीं पाए।

करैत ने डसा तो युवक ने गर्दन काटकर जमीन में गाड़ा, धड़ दिखाकर बोला- इसने ही मुझे काटा है, मिली मौत


एसडीएम बोले- आरआई व पटवारी पर होगी कार्रवाई
इस मामले में सीतापुर एसडीएम अनमोल टोप्पो (Sitapur SDM) ने जीवित महिला को मृत घोषित करने वाले दोषी आरआई और पटवारी (RI and Patwari) पर कार्रवाई की बात कही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो