scriptलॉकडाउन में तनाव लेकर परीक्षा की तैयारी कर रहे स्टुडेंट्स को आईजी आईपीएस रतनलाल डांगी ने बताए सक्सेस मंत्र | Success mantra: IG IPS Ratanlal Dangi gave success mantra to students | Patrika News
अंबिकापुर

लॉकडाउन में तनाव लेकर परीक्षा की तैयारी कर रहे स्टुडेंट्स को आईजी आईपीएस रतनलाल डांगी ने बताए सक्सेस मंत्र

Success mantra: लॉकडाउन में आईजी ने विद्यार्थियों का बढ़ाया मनोबल, कहा- ऐसे करें परीक्षा की तैयारी, अभिभावकों से किया ये आग्रह

अंबिकापुरMay 01, 2020 / 02:05 pm

rampravesh vishwakarma

लॉकडाउन में तनाव लेकर परीक्षा की तैयारी कर रहे स्टुडेंट्स को आईजी आईपीएस रतनलाल डांगी ने बताए सक्सेस मंत्र

IG Ratanlal Dangi

अंबिकापुर। आईजी रतन लाल डांगी ने परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं का मनोबल बढ़ाने के लिए सकारात्मक भावना बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने सक्सेस मंत्र देते हुए कहा है कि आप सब यह सोचते रहते होंगे कि यदि यह कोरोना न होता तो लॉकडाउन नहीं होता और आपकी परीक्षा भी समय पर ही हो जाती।
ऐसा सोचकर आप मे सें बहुत लोग व्यथित हो जाते होगें जो कि स्वाभाविक है, लेकिन साथियों आप इसको सकारात्मक रूप में लीजिए, क्योंकि इससे आपको तैयारी करने का अतिरिक्त समय भी तो मिल गया है। इसका सदुपयोग और अच्छे से कर सकते हो, जिससे आपका चयन पक्का हो जाएगा।
अभी एक्जाम की डेट की घोषणा नहीं हुई है । आप अपनी तैयारी की गति को बिल्कुल भी कम मत कर देना बल्कि बढ़ा दीजिए। आईजी ने छात्र-छात्राओं को कहा कि तनाव में आने की जरूरत नहीं है।
परीक्षा की तिथि सबके लिए बढ़ी है केवल आपके लिए नहीं।बल्कि सकारात्मक सोचो की आपको और समय मिल गया है। इस समय का सदुपयोग आप अपने पहले बनाए गए नोट्स से रिवीजन करने में कीजिए।

मॉक टेस्ट पर करें फोकस
आईजी ने स्टूडेंटस से कहा है कि मॉक टेस्टों पर ज्यादा से ज्यादा फोकस कर निर्धारित समयावधि मे पूर्ण कीजिए। अपनी गलतियों का विश्लेषण कीजिए, संबंधित चैप्टर में जाकर फिर से पढिए। ध्यान रहे दोबारा उस चैप्टर से प्रश्न आने से किसी भी हालत मे प्रश्न का उत्तर गलत नहीं होना चाहिए।
ऐसा करना बहुत ही लाभदायक होगा। हर परीक्षाओं में कुछ टॉपिक्स ऐसे होते है जिनसे प्रश्न पूछे ही जाते है। ऐसे टॉपिक्स छांटकर उन पर ज्यादा फोकस कीजिए। एनसीईआरटी की किताबें काफी लाभदायक हो सकती हैं।

नीट में बायोलॉजी को दें महत्व
आईजी ने कहा है कि नीट मे बायोलॉजी का वेटेज ज्यादा रहता है। अत: इस पर ज्यादा फोकस करें। स्कोरिंग टॉपिक छांट लीजिए,जिससे अच्छे माक्र्स आने संभावना बन जाती है। आनलाइन एवं यूट्यूब पर उपलब्ध वीडियो की भी मदद ले सकते हैं। पढाई के साथ साथ अपनी दिनचर्या को भी व्यवस्थित कीजिए।

पढ़ाई के लिए अच्छी नींद भी जरूरी
पढाई के लिए अच्छी नींद भी जरूरी होती हैं ।कुछ एक्सरसाइज घर मे ही कर लीजिए। अभिभावकों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। बच्चों की स्टडी डिस्टर्ब न हो ऐसा माहौल घर का बनाकर रखें। बच्चों का मनोबल बढाते रहे। उनके सामने निराशाजनक बातों से बचे।
उनके सामने बार-बार पढ़ाई या कोचिंग मे हुए खर्च के बारे में जिक्र करने से बचिए, ऐसे समय मे आपका संबल बहुत जरूरी है। उनको बताए कि तुम मन लगाकर तैयारी करते रहो। हर परिस्थितियों मे हम सब तुम्हारे साथ हैं।

Home / Ambikapur / लॉकडाउन में तनाव लेकर परीक्षा की तैयारी कर रहे स्टुडेंट्स को आईजी आईपीएस रतनलाल डांगी ने बताए सक्सेस मंत्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो