scriptट्रेन हादसा: रेलवे को करोड़ों का नुकसान, 11 घंटे बाद रवाना हुई अंबिकापुर-जबलपुर एक्सप्रेस | Train Accident: Ambikapur-Jabalpur express 11 hours late | Patrika News
अंबिकापुर

ट्रेन हादसा: रेलवे को करोड़ों का नुकसान, 11 घंटे बाद रवाना हुई अंबिकापुर-जबलपुर एक्सप्रेस

Train Accident: अंबिकापुर स्टेशन से सीमेंट खाली कर लौट रही गुड्स ट्रेन (Goods Train) के 8 डिब्बे कमलपुर स्टेशन के पास पटरी से उतर गए थे, एक-दूसरे पर चढ़ गए थे डिब्बे, पूरे दिन बाधित रहा रेल आवागमन, दुर्ग-अंबिकापुर ट्रेन (Durg-Ambikapur Express) 3 घंटे 10 मिनट पहुंची लेट

अंबिकापुरOct 24, 2021 / 07:22 pm

rampravesh vishwakarma

Train Accident in Kamalpur

Train Accident

अंबिकापुर. Train Accident: अंबिकापुर रेलवे स्टेशन पर सामान अनलोडिंग कर लौट रही बीसीएन एमटीएक्स (गुड्स ट्रेन) शनिवार की रात करीब 2.20 बजे कमलपुर रेलवे स्टेशन के समीप डीरेल्ड हो गई। हादसा इतना जबरदस्त था कि मालगाड़ी के 8 डिब्बे पटरी से उतरकर एक-दूसरे पर चढ़ गए, वहीं ट्रेन के पहिए रेलवे ट्रैक पर बिखर गए।
हादसे में ट्रेन के चालक व परिचालक भी बाल-बाल बच गए। सिंगल लाइन पर 8 डिब्बे पटरी से उतरकर दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के बाद रविवार को पूरे दिन इस रूट पर रेल आवागमन बाधित रहा। अम्बिकापुर जबलपुर एक्सप्रेस ट्रेन को रेल प्रबंधन ने अम्बिकापुर में खड़ा करा दिया, जिसे 11 घंटे बाद रविवार की शाम 5.30 बजे रवाना किया गया।
वहीं दुर्ग-अम्बिकापुर ट्रेन को कमलपुर से एक स्टेशन पहले विश्रामपुर में रोकना पड़ा, जबकि मेमू ट्रेन को प्रबंधन ने शार्ट टर्मिनेट कर शहडोल से बिजुरी और फिर बिजुरी से अनूपपुर तक चलाया। घटना से रेलवे को करोड़ों की क्षति हुई। घटना के बाद रेलवे बिलासपुर के एडीआरएम, सीनियर डीईएन स्पेशल, सीनियर डीएसओ सहित अन्य आला अधिकारियों ने मौके पर पहुंच घटना की जांच शुरू कर दी है।

शनिवार की रात अम्बिकापुर स्टेशन में सीमेंट खाली कर बीसीएन की एमटी एक्स (गुड्स ट्रेन) के आठ डिब्बे लगभग 2 बजकर 20 मिनट पर कमलपुर स्टेशन के पास अचानक बेपटरी होकर दुर्घटनाग्रस्त हो गए। मालगाड़ी के स्पीड में होने से खाली डिब्बो के बेपटरी होते ही खाली वैगन एक दूसरे से टकरा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए।
रेल दुर्घटना की खबर पर पूरे सेक्शन में हड़कंप मच गया। रविवार की सुबह रेलवे कंट्रोलर की सूचना पर एक्सीडेंट रिलीफ ट्रेन, लुकास, क्रेन टावर कार के साथ प्रात: मौके पर पहुंचे कैरेज एंड वैगन के स्टाफ ने युद्ध स्तर पर सुधार कार्य शुरू कर दिया। देर रात तक इस मार्ग पर यातायात सामान्य होने की उम्मीद है।
Train Accident in Ambikapur
IMAGE CREDIT: Goods train accident
शाम को अंबिकापुर-जबलपुर ट्रेन को किया गया रवाना
मालगाड़ी के डिब्बे पटरी से उतरने के बाद आवागमन पूरी तरह से ठप हो गया। इस कारण 08241 दुर्ग-अम्बिकापुर ट्रेन रविवार को अपने निर्धारित समय की जगह 3 घण्टे 10 मिनट विलंब से बिश्रामपुर पहुंची। इसके बाद रेल प्रबंधन ने स्वयं की व्यवस्था कर बसों के माध्यम से यात्रियों को अम्बिकापुर भिजवाया, फिर ट्रेन को विश्रामपुर स्टेशन में खड़ा करा दिया है।

बीसीएन हुई डीरेल्ड, एक-दूसरे पर चढ़ गए कई डिब्बे, बिखर गए पहिए, ये एक्सप्रेस 7 घंटे लेट

वहीं अम्बिकापुर-जबलपुर स्पेशल ट्रेन 01266 रविवार को मार्ग अवरुद्ध होने के कारण अम्बिकापुर में ही दिन भर फंसी रही, फिर शाम को 5.30 बजे इस ट्रेन को अंबिकापुर से जबलपुर के लिए रवाना किया गया। सुधार कार्य मे विलम्ब होने के कारण मेमू ट्रेन को बिजुरी तक ही चलाया गया।

करोड़ों की क्षति का अनुमान
कमलपुर स्टेशन के पास रेल दुर्घटना से रेल प्रबंधन को करोड़ों रुपए की क्षति का अनुमान है। हादसे के बाद घंटों का समय गुजरने के बावजूद रेल मार्ग क्लियर नही किया जा सका है।
ऐसे में मार्ग बाधित होने से इस रूट की पैसेंजर ट्रेनों के अतिरिक्त मालगाडिय़ों का परिचालन प्रभावित हुआ है। हादसे में मालगाड़ी के डिब्बों को भी भारी नुकसान पहुंचा है, ऐसे में ज्यादा डैमेज डिब्बे जो सुधार के लायक नहीं हैं। अधिक डैमेज हैं, उन्हें प्रबंधन रेल पटरी के बगल में पलट दे रहा है।

Railway पटरी पार करते मालगाड़ी की चपेट में आई युवती, कटे दोनों पैर


यात्री दिन भर रहे परेशान
हादसे के बाद अम्बिकापुर से जबलपुर अथवा उससे आगे की यात्रा करने वाले यात्री ट्रेन नहीं चलने दिन भर परेशान रहे। सैकड़ों यात्री अम्बिकापुर, विश्रामपुर स्टेशन में ट्रेन के चलने के इंतजार में फंसे रहे।
यही हाल दुर्ग अम्बिकापुर व मेमू ट्रेन में रविवार को यात्रा करने वाले यात्रियों का रहा। हालांकि दुर्ग अम्बिकापुर ट्रेन के यात्रियों के लिए रेल प्रबंधन ने बिश्रामपुर स्टेशन में बस की ब्यवस्था की। इससे यात्रियों को थोड़ी कम परेशानी हुई।

घटना के कारणों की जांच शुरू
अम्बिकापुर सेक्शन में इतनी बड़ी घटना सम्भवत: पहले कभी नही हुई। कई बार तो मालगाड़ी के पहिए बेपटरी हुए भी तो एक दो वैगन के, लेकिन रात की घटना में आठ डिब्बो के बेपटरी होकर दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से बड़ा नुकसान हुआ है। वहीं बताया जा रहा है कि रेल लाइन व सिग्नल सिस्टम को भी नुकसान पहुंचा है, हालांकि इसकी रेल प्रबंधन पुष्टि नहीं कर रहा है। (Train Accident)
घटना की वजह क्या है, किसकी चूक है इसकी अधिकृत जानकारी अभी रेल प्रबंधन की तरफ से नहीं आई है। घटना के बाद मंडल रेल प्रबंधक ने सहायक मंडल रेल प्रबंधक के नेतृत्व में वरिष्ठ मंडल अभियंता, मंडल के वरिष्ठ संरक्षा अधिकारी व अन्य अधिकारियों की टीम गठित कर हादसे की जांच शुरू कर दी है।

Home / Ambikapur / ट्रेन हादसा: रेलवे को करोड़ों का नुकसान, 11 घंटे बाद रवाना हुई अंबिकापुर-जबलपुर एक्सप्रेस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो