scriptस्कूलों में लटका ताला तो धीमा हो गया टीकाकरण अभियान, वैक्सीनेशन के लिए अब बन रहा ये प्लान | Vaccination: Vaccination campaign slowed down due to lock in schools | Patrika News
अंबिकापुर

स्कूलों में लटका ताला तो धीमा हो गया टीकाकरण अभियान, वैक्सीनेशन के लिए अब बन रहा ये प्लान

Vaccination: कोरोना संक्रमण बढऩे के कारण स्कूल कर दिए गए हैं बंद, 15 से 18 वर्ष तक के किशोरों व नवयुवकों का किया जा रहा है टीकाकरण, जितने दिन में संभाग के लोगों का वैक्सीनेशन हो जाना चाहिए था उतने में 70 प्रतिशत लोगों को ही लग पाया है टीका, बढ़ गई स्वास्थ्य विभाग (Health Department) की चिंता

अंबिकापुरJan 20, 2022 / 11:51 pm

rampravesh vishwakarma

Minor boys-girls vaccination

Vaccination

अंबिकापुर. Vaccination: कोरोना संक्रमण की वजह से इन दिनों सरगुजा जिले में स्कूलों में ताला लगा हुआ है। छात्र घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हंै। इधर स्कूल बंद होने की वजह से टीकाकरण भी प्रभावित हुआ है। दरअसल छात्रों के स्कूल नहीं पहुंचने पर टीकाकरण अभियान (Vaccination Campaign) की गति धीमी हो गई है। वहीं अब छात्रों को स्कूल बुलाकर वैक्सीनेशन अभियान में तेजी लाने की योजना बनाई जा रही है। अब अलग-अलग दिन में स्कूलों में 15 से 18 वर्ष तक के छात्र-छात्राओं को बुलाकर वैक्सीनेशन (Vaccination) की प्रक्रिया की जाएगी।

कोरोना संक्रमण की रफ्तार को रोकने के लिए एक तरफ स्कूल बंद कर दिए गए हैं तो दूसरी तरफ इससे वैक्सीनेशन का कार्य प्रभावित हुआ है। खासतौर पर 15 वर्ष से 18 वर्ष तक के आयु वर्ग के युवाओं को लगाया जाने वाला वैक्सीन का काम एक तरह से रुक सा गया है। यही कारण है कि इससे स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है।
आलम ये है कि सरगुज़ा जिले में 52 हजार 400 किशोरों को वैक्सीनेशन करना था मगर यहां 37 हजार 600 किशोरों को ही वैक्सीन लग पाई है। इसी तरह बलरामपुर जिले में 46 हजार 724 किशोरों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है मगर अब तक यहां 28 हजार 454 किशोरों को ही वैक्सीन लगी है। साथ ही सूरजपुर जिले में 47 हजार 742 किशोरों को वैक्सीन लगनी थी मगर यहां करीब 28 हजार किशोरों को ही वैक्सीन लग सकी है।
सरगुजा समेत अलग अलग जिलों में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए 18 वर्ष से ऊपर के वैक्सीनेशन के बाद अब 15 से 18 वर्ष के किशोरों को भी वैक्सीनेशन किया जा रहा है। स्कूल खुले रहने तक किशोरों को वैक्सीन लगाने का काम जोर-शोर से जारी था, मगर बढ़ते कोरोना संक्रमण के बाद स्कूलों को बंद कर दिया गया जिसके कारण अब वैक्सीनेशन की प्रक्रिया भी प्रभावित हुई है।

यह भी पढ़ें: 12 कोरोना पॉजिटिव मिलने से शहर में मची खलबली, इधर पहले दिन 15-18 वर्ष के 3143 को लगी वैक्सीन


वैक्सीनेशन में तेजी लाने की कोशिश
सरगुजा जिला के टीकाकरण अधिकारी राजेश भजगावली भी मान रहे हैं कि स्कूलों के बंद होने के कारण वैक्सीनेशन का काम प्रभावित हुए है। ऐसे में अब जिला शिक्षा अधिकारी से संपर्क कर अलग-अलग स्कूलों में 1 दिन छात्रों को बुलाकर वैक्सीन लगाने का काम किया जाएगा। इसके अलावा गांव और शहर में वैक्सीन के प्रति जागरूकता अभियान चलाकर भी वैक्सीनेशन के काम को तेज गति देने की कोशिश की जाएगी।

12 से 15 वर्ष तक के लोगों को लगेगा टीका
गौरतलब है कि 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को वैक्सीनेशन (Vaccination) के बाद अब 15 वर्ष से 18 वर्ष तक के किशोरों को वैक्सीनेशन का काम किया जा रहा है। इसके बाद 12 वर्ष से 15 वर्ष तक के बच्चों को वैक्सीन (Vaccine) लगाने का काम किया जाएगा।

Home / Ambikapur / स्कूलों में लटका ताला तो धीमा हो गया टीकाकरण अभियान, वैक्सीनेशन के लिए अब बन रहा ये प्लान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो