script12 कोरोना पॉजिटिव मिलने से शहर में मची खलबली, इधर पहले दिन 15-18 वर्ष के 3143 को लगी वैक्सीन | Corona positive: 12 corona positive in Surguja, here's 3143 vaccinated | Patrika News
अंबिकापुर

12 कोरोना पॉजिटिव मिलने से शहर में मची खलबली, इधर पहले दिन 15-18 वर्ष के 3143 को लगी वैक्सीन

Corona positive: लंबे समय बाद अंबिकापुर शहर (Ambikapur City) में एक साथ मिले 11 कोरोना पॉजिटिव (Corona positive), एक पॉजिटिव उदयपुर का शामिल, इधर कोरोना से सुरक्षा कवच के लिए 15 से 18 आयु वर्ग में देखा जा रहा उत्साह, कक्षा 9वीं से प्रथम वर्ष तक के छात्र-छात्राएं वैक्सीनेशन (Vaccination) कराने पहुंचे स्वास्थ्य केंद्र

अंबिकापुरJan 04, 2022 / 01:53 pm

rampravesh vishwakarma

Vaccination in Surguja

Vaccination

अंबिकापुर. Corona Positive: कोरोना की संभावित तीसरी लहर ओमिक्रोन का खतरा बढ़ता जा रहा है। इसी बीच लंबे समय बाद सरगुजा में एक बार फिर कोरोना ब्लास्ट हुआ है। इसमें अंबिकापुर शहर के 11 पॉजिटिव शामिल हैं। इससे जिला प्रशासन व स्वास्थ्य अमले में खलबली मच गई है। गौरतलब है कि लोगों की लापरवाही (Negligence) अब भारी पडऩी शुरू हो गई है। लोग मास्क व सेनिटाइजर भूल चुके हैं। वहीं 25 दिसंबर व नए साल पर की गई मस्ती का नतीजा है कि एक साथ 12 लोग कोरोना पॉजिटिव (Corona positive) पाए गए हैं। इसमें 11 लोग अंबिकापुर शहर के अलग-अलग मोहल्ले के हैं जबकि एक व्यक्ति उदयपुर का रहने वाला है। स्वाथ्य विभाग (Health Department) इसे कोरोना संभावित तीसरी लहर बता रहा है।
स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि अगर लोग अब भी सतर्क नहीं हुए तो यह लापरवाही भारी पड़ सकती है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को करीब ३०० से ज्यादा सैंपलों की जांच कराई गई थी। इसमें १२ लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।
इधर 15 से 18 वर्ष तक के हितग्राहियों के लिए शुरू किए गए टीकाकरण अभियान के पहले दिन 3 जनवरी को जिले के 3143 हितग्राहियों को कोरोनारोधी टीका लगाया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पीएस सिसोदिया ने बताया कि शहरी क्षेत्र में 303, बतौली में 68, भफौली में 480, सीतापुर में 305, लखनपुर में 800, मैनपाट में 283, धौरपुर 550, उदयपुर में 354 हितग्राहियों को कोविड का टीका लगाया गया।
वहीं कलक्टर संजीव कुमार झा ने सोमवार को 15 से 18 वर्ष आयु के किशोरों के लिए शुरू किए गए कोरोनारोधी टीकाकरण अभियान का निरीक्षण किया। उन्होंने नवापारा स्थित सेंट जॉन हाई स्कूल टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण करते हुए व्यवस्थाओं तथा कर्मचारियों की मौजूदगी का जायजा लिया। उन्होंने टीकाकरण के बाद चिकित्सकों द्वारा निर्धारित दवाई भी प्रत्येक लाभार्थी को आवश्यक रूप से प्रदान करने के निर्देश दिए।
Vaccination
IMAGE CREDIT: 12 corona positive found in Ambikapur
कलक्टर ने केंद्र में पात्र बच्चों की संख्या, टीकाकरण पश्चात आधे घण्टे तक ठहरने की व्यवस्था, वैक्सीन की मात्रा, पंजीयन के लिए आवश्यक दस्तावेज तथा प्रक्रिया की जानकारी ली। इसके साथ ही एएनएम से एक वायल में कुल टीकों की संख्या, वैक्सीन का नाम भी पूछा। निरीक्षण के दौरान जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. राजेश भजगावली, डॉ. आयुष जायसवाल सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: सरगुजा में 700 के करीब पहुंची कोरोना की रफ्तार, अकेले अंबिकापुर में मिले 600 से ज्यादा पॉजिटिव


वैक्सीन लगवाने पहुंचे छात्र-छात्राओं से कलक्टर ने की बात
कलक्टर ने टीका लगवाने पहुंचे स्कूली छात्र-छात्राओं से भी बात की और पूछा कि टीकाकरण में किसी प्रकार की समस्या तो नही है। उन्होंने बच्चों को बताया कि कोरोना से प्रतिरक्षा के लिए टीकाकरण जरूरी है। यह टीका सुरक्षित है और अपने साथियों को भी टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करें। बताया गया कि इस स्कूल में करीब 800 पात्र हितग्राही हैं जिनका टीकाकरण किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: अंबिकापुर कोविड अस्पताल में कोरोना से नहीं रुक रहा मौत का सिलसिला, आज 7 संक्रमितों की गई जान


52 हजार बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य
सेंट जॉन स्कूल के अलावा अम्बिकापुर में गांधीनगर स्थित शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय और ओरिएण्टल पब्लिक स्कूल को भी टीकाकरण केंद्र (Vaccination Center) बनाया गया है। इसके साथ ही शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नवापारा, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भगवानपुर तथा नवागढ़ में भी 15 से 18 वर्ष तक के आयु के हितग्राहियों के लिए टीकाकरण केन्द्र बनाए गए है। जिले में 15 से 18 वर्ष तक के लगभग 52 हजार बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है।

Home / Ambikapur / 12 कोरोना पॉजिटिव मिलने से शहर में मची खलबली, इधर पहले दिन 15-18 वर्ष के 3143 को लगी वैक्सीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो