America में लोगों को Corona Vaccine का टीका लगाना अनिवार्य नहीं

HIGHLIGHTS

  • अमरीका ( America ) के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि अमरीकियों के लिए कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) का टीका लगाना जरूरी नहीं है।
  • अमरीका के संक्रामक रोगों के शीर्ष अधिकारी एंथनी फौसी ( Anthony Fauci ) ने एक बयान में कहा कि सरकार भविष्य में आम नागरिकों के लिए कोरोना वैक्सीन को अनिवार्य नहीं बनाएगी।
  • फौसी ने कहा कि स्थानीय क्षेत्राधिकार कोरोना वैक्सीन को कुछ समूहों के लिए अनिवार्य कर सकते हैं।

By: Anil Kumar

Updated: 20 Aug 2020, 07:58 PM IST

वाशिंगटन। पूरी दुनिया कोरोना महामारी ( Coronavirus Epidemic ) के संकट से जूझ रही है और इसके समाधान के लिए शोधकर्ता वैक्सीन ( Corona Vaccine ) बनाने की दिशा में लगातार कोशिश कर रहे हैं। इस महामारी से लड़ने के लिए वैक्सीन का इंजतार बेसब्री से किया जा रहा है और उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल के अंत या फिर 2021 के शुरूआती महीनों में कोरोना वैक्सीन आ जाएगी।

लेकिन इस बीच अमरीका ( America ) से एक बड़ा बयान सामने आया है। अमरीका के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि अमरीकियों के लिए कोरोना वैक्सीन का टीका लगाना जरूरी नहीं है।

Afghanistan में धार्मिक प्रताड़ना के शिकार Hindus और Sikhs को America में मिलेगी शरण! संसद में प्रस्ताव पेश

अमरीका के संक्रामक रोगों के शीर्ष अधिकारी एंथनी फौसी ( Anthony Fauci ) ने बुधवार को एक बयान देते हुए कहा कि सरकार भविष्य में आम नागरिकों के लिए कोरोना वैक्सीन को अनिवार्य नहीं बनाएगी। हालांकि उन्होंने ये कहा कि स्थानीय क्षेत्राधिकार इसे कुछ समूहों के लिए अनिवार्य कर सकते हैं।

टीका लगाने के लिए नहीं किया जा सकता बाध्य

व्हाइट हाउस कोरोना वायरस टास्क फोर्स ( White House Corona Virus Task Force ) के सदस्य फौसी ने जॉर्ज वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी की ओर से आयोजित एक वीडियो कॉन्‍फ्रेंस में कहा कि आप किसी को भी टीका लगाने के लिए बाध्य नहीं कर सकते हैं और ना ही उस पर दबाव बना सकते हैं। हमने ऐसा कभी नहीं किया है।'

उन्होंने आगे कहा कि आप हेल्‍थ वर्कर्स के लिए टीका लगाना अनिवार्य कर सकते हैं, लेकिन सामान्य आबादी के लिए आप नहीं कर सकते। फौसी ने आगे कहा कि जिस तरह से राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान ( National Institute of Health ) में हेल्थ वर्कर्स फ्लू के शॉट के बिना रोगियों का इलाज नहीं कर सकते है, वैसे ही कोरोना का इलाज करने वाले हेल्थ वर्कर्स के लिए टीका लगाना अनिवार्य किया जा सकता है।

ऑस्ट्रेलिया में सबके लिए टीका लगाना जरूरी

आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ( Prime Minister of Australia Scott Morrison ) ने गुरुवार को ही घोषणा की है कि देश के सभी नागरिकों के लिए कोरोना वैक्सीन का टीका लगाना जरूरी होगा। उन्होंने कहा कि एक बार टीके की स्वीकृति मिलने पर चिकित्सा छूट पर रोक लगाते हुए अपने देश में सभी के लिए अनिवार्य होंगे।

China की बड़ी साजिश, Taiwan पर कब्जा करने की तैयारी की तेज, America ने भेजे युद्धपोत और Fighter Jet

मालूम हो कि अमरीका में सरकार की विकेंद्रीकृत प्रणाली और दशकों से टीका-विरोधी भावनाओं के कारण किसी भी मामले में अनिवार्य टीकाकरण के कार्यक्रम को असंभव बना दिया है। हालांकि स्कूली बच्चों के लिए वैक्सीन की अनिवार्यता को नहीं रोकता है। टीका लगाने से कुछ को चिकित्सा या धार्मिक कारणों से छूट दी गई है।

गौरतलब है कि अमरीका कोरोना महामारी ( Coronavirus In America ) से सबसे अधिक प्रभावित है। पूरी दुनिया में जहां कोरोना वायरस से करीब 8 लाख लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 2.20 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसमें से सबसे अधिक 57 लाख से अधिक लोग अकेले अमरीका में संक्रमित हैंं, जबकि पूरी दुनिया में सबसे अधिक 1.76 लाख से अधिक लोगों की मौत अमरीका में हो चुकी है।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned