scriptभारतवंशी अमेरिकी बना आईएमएफ निदेशक | American Indian made the IMF director | Patrika News
अमरीका

भारतवंशी अमेरिकी बना आईएमएफ निदेशक

सभरवाल 2011 से 2013 के बीच यूरोपीय ईकॉमर्स भुगतान सेवा कंपनी के ओगोन बोर्ड के अध्यक्ष रह चुके हैं

जयपुरMar 05, 2015 / 05:07 pm

युवराज सिंह

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारतीय मूल के अमेरिकी सुनील सभरवाल को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के वैकल्पिक कार्यकारी निदेशक के पद पर मनोनीत किया है। उनके कार्यकाल की अवधि दो वर्ष की होगी।

राष्ट्रपति कार्यालय (व्हाइट हाउस) ने बुधवार को अमेरिकी सीनेट में सभरवाल का नामांकन भेज दिया है। अमेरिका में पिछले कई प्रशासनों की तुलना में ओबामा प्रशासन में दो दर्जन से अधिक भारतवंशी अमेरिकियों को प्रमुख पदों पर नियुक्त किया गया है।

राष्ट्रपति कार्यालय के मुताबिक, सभरवाल 2006 से स्वतंत्र निवेशक के रूप में काम करते रहे हैं। वह 2011 से 2013 के बीच यूरोपीय ईकॉमर्स भुगतान सेवा कंपनी के ओगोन बोर्ड के अध्यक्ष रह चुके हैं।

सभरवाल ने 2006 से 2009 के बीच जर्मनी की नेटवर्क सर्विसेज कंपनी के निदेशक मंडल में सलाहकार पद पर रहते हुए वारबर्ग पिनकस को ईजीकैश के अधिग्रहण के लिए सलाह दी थी।

सभरवाल 2003 से 2006 के बीच फर्स्ट डेटा कॉर्पोरेशन/पश्चिमी संघ में रणनीतिक निवेश के वरिष्ठ उपाध्यक्ष रह चुके हैं। वह 1993 से 2003 तक जीई कैपिटल के प्रबंध निदेशक (एमडी) सहित कई अहम पदों पर कार्यरत रह चुके हैं। उन्होंने 1992 से 1996 के बीच पुनर्निर्माण और विकास के लिए यूरोपीय बैंक में काम किया था।

सभरवाल ने ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी से विज्ञान में स्नातक डिग्री और लंदन बिजनेस स्कूल से विज्ञान में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की है।

Home / world / America / भारतवंशी अमेरिकी बना आईएमएफ निदेशक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो